The Lallantop
Advertisement

दो शतक, तीन अर्धशतक... बल्ले से जवाब देने के बाद श्रेयस अय्यर ने किस पर नाराज़गी जताई?

वर्ल्ड के शुरुआती कुछ मैचों में उनकी फॉर्म पर सवाल उठे थे. लेकिन नीदरलैंड्स और फिर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ बैक टू बैक मैच में शतक जड़ अय्यर ने अपनी अहमियत बता दी है.

Advertisement
Shreyas iyer, world cup, ind vs nz
अय्यर इस वर्ल्ड कप में अब तक 526 रन बना चुके है. (PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
16 नवंबर 2023 (Updated: 16 नवंबर 2023, 12:36 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer). इंडियन मिडिल ऑर्डर की नई बैकबोन. ऐसा हम क्यों कह रहे हैं, वो आप अय्यर के वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के प्रदर्शन को देखकर समझ ही गए होंगे. पहले नीदरलैंड्स और अब न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ बैक टू बैक मैच में शतक जड़ अय्यर ने अपनी अहमियत बता दी है. हालांकि, अय्यर के लिए वर्ल्ड कप 2023 शुरुआती कुछ मैच में कम स्कोर पर आउट हो गए थे. जिसके बाद टीम में उनकी जगह पर सवाल उठने लगे थे. लेकिन उसके बाद अय्यर ने उनकी फॉर्म को लेकर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ अय्यर ने 70 गेंद पर 105 रन की धुआंधार पारी खेली. जिसमें 8 छक्के लगाए. इस शानदार पारी के बाद अय्यर ने हॉटस्टार से बात करते हुए कहा,

''वर्ल्ड कप के शुरुआती कुछ मैचों में मैं अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका था. इसके बाद मेरे ऊपर सवाल उठाए जा रहे थे. इतना ही नहीं यह भी कहा जा रहा था कि मुझे खास तरह की गेंद (शॉर्ट पिच) के सामने परेशानी हो रही है. ऐसे में मुझे अंदर से गुस्सा आ रहा था और मैं सही समय का इंतजार कर रहा था. अब सेमीफाइनल समेत दो शतक जड़कर मैंने अपना बेस्ट देने की कोशिश की है.'

अय्यर ने आगे कहा कि उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल का मैच वानखेड़े स्टेडियम में देखा था और तभी तय किया था कि वो एक दिन यहां खेलेंगे. अय्यर की बात करें तो अब तक इस टूर्नामेंट में उन्होंने 10 मुकाबलों में कुल 526 रन बनाए हैं. उनका औसत 75.14 और स्ट्राइक रेट 113.11 का रहा है. अय्यर के नाम दो शतक और तीन अर्धशतक है.

ये भी पढ़ें: शतक से पहले श्रेयस अय्यर के पचासे ने इतिहास बना दिया, 20 साल पहले सचिन ने किया था ये कमाल

मैच में क्या हुआ?

भारत ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ टॉस जीता और शानदार बैटिंग की. रोहित शर्मा ने 29 बॉल में 47 रन बनाकर ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. फिर आई विराट और शुभमन गिल की बारी. गिल ने 80 और कोहली ने शतक जड़ा. गिल बीच मैच रिटायर्ड हर्ट भी हुए. इस बीच श्रेयस अय्यर आए और उन्होंने 105 रन कूट दिए. केएल राहुल ने भी ताबड़तोड़ 39 रन बनाए. इस तरह भारत ने बोर्ड पर 397 रन चढ़ा दिए.

चेज़ करने उतरी न्यूज़ीलैंड के लिए ओपनर डेवन कॉन्वे और रचिन रवीन्द्र जल्दी आउट हो गए. इसके बाद केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने पारी को संभाला. दोनों ने शानदार बैटिंग की और न्यूज़ीलैंड को 220 तक पहुंचाया. मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को ज़रूरी ब्रेकथ्रू दिलाए. ग्लेन फिलिप्स क्रीज़ पर आए और उन्होंने 41 रन की पारी खेल मिचेल का साथ निभाया. हालांकि, इसके बाद कीवी टीम के बल्लेबाज़ लगातार आउट होते रहे. भारत ने 70 रन से मैच जीतकर फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement