The Lallantop
Advertisement

Ind vs SA: जडेजा अड़ गए, रोहित को बात माननी पड़ी... यहीं घूम गया मैच!

World Cup 2023 में IND vs SA मैच में Ravindra Jadeja ने अपनी सूझबूझ से इंडियन टीम को बड़ी सफलता दिला दी. और टीम को मैच में काफ़ी आगे कर दिया.

Advertisement
World cup, IND vs SA, Ravindra jadeja
जडेजा की सूझबूझ आई टीम इंडिया के काम (Twitter)
pic
रविराज भारद्वाज
5 नवंबर 2023 (Updated: 5 नवंबर 2023, 21:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में टीम इंडिया कमाल का क्रिकेट खेल रही है. सात में से सात मुकाबले जीतने के बाद बारी आई है साउथ अफ्रीका की. मुक़ाबला जोरदार होने की उम्मीद थी, लेकिन इंडियन बॉलर्स ने इसे एकतरफ़ा बना दिया. इसमें बड़ा योगदान रहा स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का. जिन्होंने अपनी सूझबूझ से इंडियन टीम को बड़ी सफलता दिला दी. कोलकाता में विराट कोहली ने गदर काट दिया.

दरअसल साउथ अफ्रीका की इनिंग्स का 13वां ओवर रविंद्र जडेजा डाल रहे थे. ओवर की पांचवीं गेंद सीधा हेनरिक क्लासेन के पैड से टकरा गई. डिसीजन दिया गया नॉटआउट. अंपायर का फैसला देख जडेजा हैरान रह गए. वो विकेटकीपर केएल राहुल के पास पहुंचकर रिव्यू का इशारा करने लगे. ऐसा लगा कि राहुल अंपायर की बात से इत्तेफ़ाक रखते थे. उन्हें भी लगा, गेंद बाहर जा रही थी. लेकिन जडेजा कहां मानने वाले थे. वो सीधा रोहित शर्मा से बात करने चले गए और उनसे रिव्यू की मांग करने लगे. जडेजा का कॉन्फिडेंस देख रोहित शर्मा भी अपने आप को रिव्यू लेने से नहीं रोक पाए. 

ये भी पढ़ें: विराट कोहली ने वो रिकॉर्ड बना दिया, जहां तक सचिन तेंडुलकर भी नहीं पहुंच पाए

और जब बिग स्क्रीन पर थर्ड अंपायर की तरफ से फैसला सुनाया गया, इंडियन फ़ैन्स खुशी से उछल पड़े. गेंद सीधा लेग स्टंप से जाकर टकरा रही थी. फील्ड अंपायर को आखिरकार अपना फैसला बदलना पड़ा और उन्होंने क्लासेन को आउट दे दिया. क्लासेन की फॉर्म को देखते हुए ये मैच में इंडियन टीम के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ.

मैच में क्या हो रहा?

मैच की बात कर लेते हैं. टॉस इंडियन कैप्टन रोहित शर्मा ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया. रोहित ने एक बार फिर अपने चिर-परिचित अंदाज में शुरुआत की. वहीं गिल ने भी उनका बढ़िया साथ दिया. नतीजा ये रहा कि दोनों ने 5.5 ओवर में ही 62 रन कूट दिए. हालांकि इसी स्कोर पर इंडियन कैप्टन कगीसो रबाडा की बॉल पर टेंबा बवूमा को कैच दे बैठे. रोहित ने 24 गेंद पर 40 रन बनाए. 6 चौके और दो छक्के. कुछ देर बाद शुभमन गिल भी चलते बने. उन्होंने 24 गेंद पर 23 रन बनाए. फिर क्रीज़ पर आए श्रेयस अय्यर ने विराट कोहली के साथ मिलकर धीमे-धीमे स्कोर को आगे बढ़ाया. लेकिन एक बार जैसे ही दोनों की नजरें टिकीं, बड़े शॉट्स लगने शुरू हो गए. अय्यर 87 गेंद पर 77 रन बनाकर आउट हुए. जबकि विराट एक छोर पर डटे रहे.

राहुल का बल्ला इस मैच में ख़ामोश रहा और वो 8 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं, सूर्या ने 14 गेंद पर 22 रन कूटे. अब बारी थी विराट कोहली के इतिहास रचने की. और ये मौका आया 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर. कोहली ने सिंगल लेकर ना सिर्फ अपना शतक पूरा किया, बल्कि सचिन तेंडुलकर के रिकॉर्ड 49 वनडे सेंचुरी की बराबरी भी कर ली. आखिरी के ओवर्स में जडेजा ने भी खूब बल्ला घुमाया. और एक समय 300 के आस-पास पहुंच रही टीम इंडिया ने स्कोर बोर्ड पर 5 विकेट खोकर 326 रन टांग दिए. कोहली 121 गेंद पर 101 जबकि जडेजा 15 गेंद पर 29 रन बनाकर नॉटआउट रहे.

साउथ अफ्रीकी बैटिंग देखकर ये मैच बराबरी का लग रहा था. लेकिन शुरुआत में ही इसे एकतरफा बना दिया इंडियन बॉलर्स ने. 6 रन पर पहला विकेट लेने के बाद इंडियन बॉलर्स ने गदर काट दिया और केवल 40 रन तक आधी टीम को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद भी साउथ अफ्रीका का कोई भी प्लेयर टिक कर नहीं खेल सका और पूरी टीम 27.1 ओवर में केवल 83 रन पर सिमट गई. इस तरह से टीम इंडिया ने इस मैच में 243 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल की.

वीडियो: विराट कोहली अपने बर्थडे पर सेंचुरी मारने के बाद क्या बोले, फ़ैन्स खुश

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement