The Lallantop
Advertisement

आखिर तक लड़ेगी पाकिस्तानी टीम, लेकिन सेमीफाइनल क्यों नहीं खेलना चाहेगी?

World Cup 2023 में टीम इंडिया (Team India) और साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. पाकिस्तान भी एड़ी चोटी का जोर लगाए हुए है.

Advertisement
Pakistan cricket team, world cup, Semis
पाकिस्तान क्रिकेट टीम (PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
7 नवंबर 2023 (Updated: 7 नवंबर 2023, 14:11 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023). लीग स्टेज के मुकाबले अब लगभग समाप्ति की ओर है. टीम इंडिया (Team India) और साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. जबकि ऑस्ट्रेलियन टीम भी ऑलमोस्ट सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है. वहीं डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और नीदरलैंड्स की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. अब लास्ट सेमीफाइनलिस्ट के लिए तीन टीम्स के बीच टक्कर है. इसमें से एक है पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team).

अपने पिछले दो मुकाबलों को जीतकर पाकिस्तान वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है. इसमें मेहरबानी न्यूजीलैंड समेत कई और टीम्स की भी है. न्यूजीलैंड अपने पिछले चार मुकाबले हार चुकी है. और वो अब सेमीफाइनल में पहुंचने की जद्दोजहद में हैं. इस रेस में एक और टीम है- अफगानिस्तान. जो कभी भी किसी भी टीम के खिलाफ उलटफेर करने की क्षमता रखती है. उन्होंने पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी टीम्स के साथ ऐसा करके दिखाया है. लेकिन इन सब नाम में जिसकी सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वो है पाकिस्तानी क्रिकेट टीम. फ़ैन्स के मन में सवाल है कि क्या पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी? और अगर पहुंच गई तो क्या उनका मैच टीम इंडिया से होगा? इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

ये भी पढ़ें: रिकॉर्ड की बराबरी कर विराट ने जो कहा, वो सुन मास्टर ब्लास्टर काफी प्राउड फील करेंगे

पॉइंट्स टेबल का हाल

सबसे पहले पॉइंट्स टेबल का हाल बता देते हैं. इंडिया 8 मैच में 16 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है. जबकि साउथ अफ्रीका 8 मैच में 12 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है. इन दोनों टीम्स के आगे Q यानी क्वालिफाइड लिखा आ रहा है. ऑस्ट्रेलिया के सात मैच में 10 पॉइंट्स हैं. और अगर कंगारू टीम खुद बहुत ज्यादा ही खराब नहीं खेलती है, तो इनका भी सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है. इसके बाद तीन टीम्स के 8 पॉइंट्स हैं. जिनमें न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान शामिल हैं. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम 8-8 लीग मुकाबले खेल चुकी है. जबकि अफगानिस्तान ने 7 मुकाबले ही खेले हैं.

मैच के लिहाज से अफगानिस्तान के भी सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेज हैं. बर्शते टीम दोनों मैच जीत जाए. जो कि मुश्किल दिख रहा है. अगर अफगानिस्तान की टीम 7 नवंबर को होने वाले मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है, तो वो भी रेस से लगभग बाहर हो जाएगी. अब पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए क्या करना होगा? आइए, जानते हैं.

ये भी पढ़ें: कोहली के शतक पर पाकिस्तानी क्रिकेटर ने सवाल उठाया, इंग्लैड के पूर्व कप्तान ने कायदे से सुनाया!

कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगा पाकिस्तान?

सिंपल सा इक्वेशन है, पाकिस्तान को अपना अगला मैच हर हाल में जीतना होगा. और ये मैच इंग्लैंड के खिलाफ है. यानी पाकिस्तान की जीत के बाद 10 पॉइंट्स हो जाएंगे. जबकि न्यूजीलैंड के 8 ही रह जाएंगे. ऐसे में पाकिस्तानी टीम दुआ करेगी कि न्यूजीलैंड श्रीलंका के खिलाफ मैच भी हार जाए. ताकि उनका काम आसान हो जाए. इसके साथ ही पाकिस्तान कम से कम एक मैच में अफगानिस्तान की बड़े अंतर से हार की दुआ करेगी. अब ये इक्वेशन फिट बैठ गए तो पाकिस्तान का सेमीफाइनल में जाना लगभग तय है. टीम पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर रहते हुए सेमीफाइनल का टिकट पा लेगी.

इस स्थिति में पाकिस्तान का सेमीफाइनल मैच होगा टॉप पर रहने वाली टीम इंडिया के खिलाफ. जो अपने सभी 8 मुकाबले जीत चुकी है. खासकर आखिरी तीन मुकाबलों में  बहुत बड़े अंतर से जीत हासिल की है. टीम ने इंग्लैंड को 100, श्रीलंका को 302 और साउथ अफ्रीका को 243 रन्स के बड़े अंतर से हराया है.  इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीम्स लीग स्टेज में एक बार टकरा चुकी हैं. जिसमें पाकिस्तान को सात विकेट से करारी हार मिली थी. वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड 8-0 का है. वर्ल्ड कप 2023 में इंडियन टीम का हर डिपार्टमेंट में दबदबा रहा है. ऐसे में शायद ही पाकिस्तानी टीम अभी इस इंडियन टीम का सामना करना चाहेगी.

वीडियो: हैट्रिक, मेडेन ओवर, दूसरा कैसे पड़े ये नाम?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement