The Lallantop
Advertisement

रोहित शर्मा की तारीफ में इंग्लैंड के दिग्गज ने जो कहा, लोग कहेंगे- ऐसा कप्तान पहले नहीं देखा!

IND vs NZ मैच में वैसे तो कई हीरो रहे, लेकिन कप्तान Rohit Sharma के फियरलेस अप्रोच की तारीफ दुनियाभर में हो रही है.

Advertisement
Rohit sharma, world cup, IND vs NZ
रोहित शर्मा की जमकर हो रही तारीफ (PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
16 नवंबर 2023 (Updated: 16 नवंबर 2023, 08:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) शान से वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंच चुकी है. 10 मैच में लगातार 10वीं जीत के साथ. 15 नवंबर को खेले गए सेमीफाइनल में भी टीम ने अपने बेहतरीन फॉर्म को बरकरार रखा और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) को 70 रन से हरा दिया. मैच में वैसे तो कई हीरो रहे, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की ‘फियरलेस अप्रोच’ की तारीफ दुनियाभर में हो रही है.

रोहित ने 29 गेंद पर 47 रन की तेजतर्रार पारी खेली. जिसमें चार चौके और चार छक्के शामिल रहे. उनकी इस ‘अटैकिंग अप्रोच’ की तारीफ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने भी की. उन्होंने स्काई स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा,

''कल की हेडलाइंस विराट कोहली के बारे में, श्रेयस के बारे में और मोहम्मद शमी के बारे में होंगी. लेकिन इस इंडियन साइड के असली हीरो रोहित शर्मा हैं. मुझे दिनेश कार्तिक ने बताया कि T20 वर्ल्ड कप 2022 में जब इंडियन टीम इंग्लैड के सामने काफी कम स्कोर पर आउट हो गई थी, और इंग्लैंड ने उन्हें बुरी तरह से हरा दिया, तब रोहित शर्मा ने उनसे कहा कि टीम को अपनी अप्रोच बदलनी होगा. और उन्होंने टीम के पूरे कल्चर को बदलकर रख दिया है.''  

ये भी पढ़ें: श्रेयस अय्यर ने बता दिया कि धर्मशाला में रैंपवॉक कौन जीता था?

नासिर ने आगे कहा,

‘’ग्रुप स्टेज में अटैकिंग क्रिकेट खेलना अलग बात है, लेकिन आप सेमीफाइनल में निडर क्रिकेट खेल सकते हैं? लेकिन रोहित शर्मा वहां गए और सभी को दिखाया, वो अपने उसी अंदाज को कायम रखने वाले हैं. उन्होंने पूरे ड्रेसिंग रूम को दिखाया कि टीम इसी अप्रोच से आगे बढ़ने वाली है.''

रोहित शर्मा की बात करें तो इस वर्ल्ड कप में अब तक उन्होंने 10 मैच में 55 की औसत से कुल 550 रन्स बनाए हैं. जिसमें 3 हाफ सेंचुरी और एक सेंचुरी शामिल है. लेकिन सबसे खास  रहा है उनका स्ट्राइक रेट. जो कि 124.15 का रहा है.

मैच में क्या हुआ?

इस मैच में टॉस जीतकर इंडियन टीम ने बैटिंग चुनी. पहले ही ओवर से रोहित ने बड़े शॉर्ट्स लगाने शुरू कर दिए. भारत का पहला विकेट 71 रन पर गिरा जब रोहित शर्मा 47 रन बनाकर टिम साउदी को अपना विकेट दे बैठे. इसके बाद विराट कोहली और शुभमन गिल ने पारी को संभाला. कोहली ने 117 रन की पारी खेली, इस शतक के साथ ही कोहली ने अपना 50वां वनडे शतक लगाया और सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शुभमन गिल 80 रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गए. लेकिन उनके बाद श्रेयस अय्यर पहले कोहली, फिर केएल राहुल के साथ मिलकर पारी को 397 रन तक ले गए. अय्यर 105 रन बनाकर आउट हुए.

398 रन का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही. डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र दोनों ही 13-13 रन बनाकर शमी का शिकार बन गए. कप्तान केन विलियमसन ने डेरिल मिचेल के साथ मिलकर पारी को संभाला और न्यूजीलैंड को मुकाबले की स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया. इन दोनों की मजबूत और तेजतर्रार पार्टनरशिप को शमी ने तोड़ा. शमी ने ही लैथम को आउट किया. फिर मिचेल और फिलिप्स के बीच पार्टनरशिप बनी. न्यूजीलैंड इस वक्त तक भी गेम में थी. फिर चला बुमराह मैजिक और उन्होंने फिलिप्स को चलता किया. इसके बाद न्यूजीलैंड लड़खड़ा गई. 

शमी ने इस मैच में 7 विकेट लिए और वो वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अब फाइनल में 19 नवंबर को इंडिया का सामना साउथ अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया से होगा.

वीडियो: रोहित शर्मा की कप्तानी के आगे नहीं चलेंगे मैक्सवेल, भारतीय फैन्स बोले फाइनल में मिलो!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement