The Lallantop
Advertisement

विराट-गिल-अय्यर की ऐसी बैटिंग, बदल गया वर्ल्ड कप का इतिहास!

1975 से 2023 तक, आज से पहले कोई भी टीम इतना स्कोर नहीं कर पाई थी. जी हां, बिना सेंचुरी के वर्ल्ड कप में आज तक इतने रन नहीं बने थे. जितने इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ़ बना डाले.

Advertisement
Gill-Virat-Shreyas vs Sri Lanka
गिल-विराट और श्रेयस ने श्रीलंका को कूट डाला (एपी फ़ोटो)
pic
सूरज पांडेय
2 नवंबर 2023 (Published: 20:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन क्रिकेट टीम का कमाल जारी है. रोहित की कप्तानी में ये टीम World Cup 2023 के हर मैच में कमाल कर रही है. इनका ये धमाल मुंबई में भी जारी रहा. श्रीलंका के खिलाफ़ भारतीय बल्लेबाजों ने गदर मचा दिया. टीम ने पचास ओवर्स में आठ विकेट खोकर 357 रन बना डाले. अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें क्या खास है. तो चलिए, हम बता देते हैं.

ये वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा टोटल है, जिसमें किसी भी बल्लेबाज ने सेंचुरी नहीं मारी है. जी हां, भारत के इस टोटल में एक भी सेंचुरी नहीं है. और वर्ल्ड कप इतिहास में बिना सेंचुरी इतने रन कभी नहीं बने थे. इस मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान वाले हैं. इन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ़ आठ विकेट खोकर 348 रन बनाए थे.

# Highest ODI Team Total without Century

जबकि साउथ अफ़्रीका ने 2015 में UAE के खिलाफ़ छह विकेट खोकर 341 रन जोड़े थे. इसी टीम के खिलाफ़, इसी साल पाकिस्तान ने छह विकेट खोकर 339 रन बनाए थे. ये इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. पांचवें नंबर पर भी पाकिस्तान की ही टीम है. इन्होंने 1983 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ़ पांच विकेट खोकर 338 रन जोड़े थे.

यह भी पढ़ें: विराट की 49वीं सेंचुरी का इंतज़ार जारी, फ़ैन्स बोले- इसके पीछे सचिन का हाथ है!

मैच पर वापस लौटें तो भारत ने कप्तान रोहित शर्मा का विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया. उन्होंने कुल चार रन बनाए. लेकिन उनके बाद के तीन बल्लेबाजों ने श्रीलंका की खूब ख़बर ली. शुभमन गिल ने 92 गेंदों पर इतने ही रन बनाए. विराट कोहली ने 94 गेंदों पर 88 रन का योगदान दिया. जबकि श्रेयस अय्यर ने सिर्फ़ 56 गेंदों पर 82 रन बना डाले. रविंद्र जडेजा ने 24 गेंदों पर 35 रन बनाए. मैच में सबसे तेज खेलने वाले अय्यर ने इनिंग्स ब्रेक के दौरान कहा,

'मेरे हिसाब से ये बैटिंग के लिए बहुत अच्छा विकेट था. गेंद बल्ले पर अच्छे से आ रही थी और बाउंस भी अच्छा था. मैं पहले सेटल हुआ फिर अपने शॉट्स खेले. गिल और कोहली की पार्टनरशिप को देखना बेहतरीन था. जिस तरह से उन्होंने सिंगल्स, डबल्स लिए और बाउंड्रीज़ मारीं, उन्होंने हमारे लिए प्लेटफ़ॉर्म सेट किया. हमें कहा गया था कि कुछ गेंदें रुक रही हैं. इसलिए उनकी पार्टनरशिप अच्छी थी और इसने बाद में हमारी मदद की.'

श्रीलंका के लिए दिलशान मधुशंका ने पांच विकेट निकाले. उन्होंने भी कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. मधुशंका अब वर्ल्ड कप में श्रीलंका के लिए बेस्ट बोलिंग की लिस्ट के टॉप-फ़ाइव में आ चुके हैं. वह इस लिस्ट में नंबर पांच पर हैं. लिस्ट के टॉप पर चामिंडा वास हैं. वास ने 2003 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ़ 25 रन देकर छह विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा से सचिन तेंडुलकर के स्टैचू पर सवाल, जवाब सुन हंसी नहीं रुकेगी!

हालांकि मधुशंका के लिए ये रिकॉर्ड सिर्फ़ पॉजिटिव ही नहीं है. वह एक शर्मनाक रिकॉर्ड की लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं. अब वह वनडे क्रिकेट में सबसे महंगे फ़ाइव विकेट हॉल लेने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उनसे ऊपर सिर्फ़ इंग्लैंड के आदिल रशीद हैं. रशीद ने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ 2019 में पांच विकेट के लिए 85 रन खर्चे थे.

 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement