The Lallantop
Advertisement

IND vs AUS: इन तस्वीरों ने पक्की कर दी ऑस्ट्रेलिया की हार, ऐसी बातें क्यों हो रही हैं?

world cup 2023 final India vs Australia: सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रशंसको द्वारा अलग-अलग तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. कुछ दिलचस्प पोस्ट्स में भारत की जीत का दावा किया जा रहा है. ऐसे ही एक वायरल पोस्ट की बात करेंगे जिसमें बताया गया है कि भारत की जीत इसलिए पक्की है क्योंकि Rohit Sharma लेफ्ट में खड़े हैं.

Advertisement
world cup final rohit sharma and pat cummins with trophy
World Cup Trophy के साथ रोहित शर्मा और पैट कमिंस (तस्वीर साभार: ICC Photos)
pic
रवि सुमन
19 नवंबर 2023 (Updated: 19 नवंबर 2023, 18:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

World Cup 2023 का final match भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच हो रहा है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में यह मुकाबला खेला जाना है. इस पूरे टूर्नामेंट में भारत ने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है. भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों का प्रदर्शन भी शानदार रहा है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि फाइनल मुकाबले में भारत की जीत पक्की है.

सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रशंसको द्वारा अलग-अलग तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. कुछ दिलचस्प पोस्ट्स में भारत की जीत का दावा किया जा रहा है. ऐसे ही एक वायरल पोस्ट की बात करेंगे, लेकिन उससे पहले इस तस्वीर को देखिए. 

तस्वीर में भारतीय कप्तान Rohit Sharma और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस विश्व कप 2023 की ट्रॉफी के साथ पोज दे रहे हैं. इस तस्वीर में बाईं तरफ बैठे हैं रोहित और दाईं तरफ हैं कमिंस. हर बार वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के पहले इस तरह की तस्वीर खींची जाती है.

फाइनल मैच से पहले ट्रॉफी के साथ पोज देते रोहित शर्मा और पैट कमिंस. (तस्वीर साभार: PTI)

अब थोड़ा पीछे चलते हैं, कुछ और तस्वीरों को देखते हैं. 

World Cup 2019 की ट्रॉफी के साथ Eoin Morgan और Kane Williamson (तस्वीर साभार: Getty Images)

ये तस्वीर है, 2019 के वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के पहले की. तस्वीर वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ पोज दे रहे हैं, इंग्लैंड के Eoin Morgan और न्यूजीलैंड के Kane Williamson. इंग्लैंड के कप्तान बाईं तरफ खड़े हैं और न्यूजीलैंड के कप्तान दाईं तरफ. इस फाइनल मुकाबले में जीत मिली बाईं तरफ खड़े होकर पोज देने वाले इंग्लैंड को.

इससे पहले, वर्ल्ड कप 2015 और 2011 में भी ऐसा ही हुआ. तस्वीर देखिए.

World Cup 2015 की ट्रॉफी के साथ Michael Clark और Brendon McCullum (तस्वीर साभार: ICC Photos)

World Cup 2015 के फाइनल मैच के पहले ली गई इस तस्वीर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कप्तान पोज दे रहे हैं. बाईं तरफ खड़े हैं, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान Michael Clark. दाईं तरफ खड़े हैं, न्यूजीलैंड के कप्तान Brendon McCullum. इस मैच में भी ट्रॉफी के बाईं तरफ खड़े होने वाले कप्तान की टीम की जीत हुई थी.

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कप फ़ाइनल से पहले रोहित ने अपनी बैटिंग, शमी, विराट, राहुल द्रविड़ और पिच पर क्या कहा?

थोड़ा और पीछे चलेंगे तो कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा. 2011 के वर्ल्ड कप में भारत को जीत मिली थी. अब उस समय के फाइनल मैच के पहले की तस्वीर देखिए. इसमें भी वही हुआ था. बाईं तरफ खड़े थे भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और टीम इंडिया की जीत हुई थी.

World Cup 2011 की ट्रॉफी के साथ महेंद्र सिंह धोनी और कुमार संगकारा (तस्वीर साभार: Reuters)

सोशल मीडिया X (ट्विटर) पर Mufaddal Vohra ने लिखा,

"बाईं ओर पोज देने वाले कप्तानों ने पिछले तीन विश्व कप जीते हैं."

कुल मिलाकर बात ये है कि पिछले कुछ सालों से वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ बाईं तरफ खड़े होकर पोज देने वाले कप्तान की जीत हो रही है. इस बार भारत के कप्तान रोहित शर्मा बाईं तरफ खड़े हैं. इसलिए सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस आधार पर भारत की जीत पक्की बता रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: शाहरुख़ से लेकर रजनीकांत तक.. वर्ल्ड कप से पहले पूरे देश का जोश हाई!

वीडियो: दी क्रिकेट शो: रोहित का वादा, विराट क्यों बोले थैंक्स, शामी, हसीन जहां पर बात छिड़ गई

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement