The Lallantop
Advertisement

ICC Hall of Fame बने वीरेंद्र सहवाग, पहली बार भारतीय महिला क्रिकेटर भी शामिल

बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर को साल 2009 में ICC की हॉल ऑफ फेम लिस्ट में शामिल किया गया था. कपिल देव को 2010 में ये सम्मान दिया गया था.

Advertisement
virender sehwag diana edulji and aravinda de silva inducted into icc hall of fame
इन तीन खिलाड़ियों के हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के बाद इस लिस्ट में अब कुल खिलाड़ियों की संख्या 112 हो गई है. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
13 नवंबर 2023 (Published: 19:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी को ICC Hall of Fame में शामिल किया गया है. 13 नवंबर को इसकी घोषणा की गई. इसके साथ ही डायना एडुल्जी आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं. इसके अलावा श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज रहे अरविंद डिसिल्वा को भी ये सम्मान मिला है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन तीन खिलाड़ियों के हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के बाद इस लिस्ट में अब कुल खिलाड़ियों की संख्या 112 हो गई है. वीरेंद्र सहवाग और डायना एडुल्जी से पहले ये सम्मान भारत के सात खिलाड़ियों को मिल चुका है. साल 2021 में वीनू मांकड़ को इस लिस्ट में जोड़ा गया था. वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर को जुलाई 2019 में ये सम्मान दिया गया था. भारतीय टीम के वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ को 2018 और पूर्व कोच अनिल कुंबले को साल 2015 में इस लिस्ट में शामिल किया गया था.

बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर को साल 2009 में ICC की हॉल ऑफ फेम लिस्ट में शामिल किया गया था. वहीं कपिल देव को 2010 में ये सम्मान मिला.

आजतक में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ICC की हॉल ऑफ फेम लिस्ट में शामिल होने के बाद वीरेंद्र सहवाग ने कहा,

“मैं आईसीसी और ज्यूरी को धन्यवाद देना चाहता हूं. क्रिकेट बॉल को हिट करना मुझे सबसे ज्यादा पसंद था. अपने जीवन में इस काम को करने के लिए बेहद आभारी महसूस करता हूं. मैं अपने परिवार, दोस्तों, साथी खिलाड़ियों और फैन्स को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरे लिए प्रार्थना की.”

ICC द्वारा सम्मान दिए जाने पर डायना एडुल्जी की भी प्रतिक्रिया आई. उन्होंने कहा,

“हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनना सम्मान की बात है.”

एडुल्जी ने भारत के लिए 1976 से 1993 के बीच कुल 54 मैच खेले. इनमें उन्होंने 100 से अधिक विकेट लिए. कुल 54 मैचों में 20 टेस्ट मैच शामिल हैं. इनमें उन्होंने 404 रन बनाए और 63 विकेट लिए हैं. वहीं 34 वनडे मैचों में 211 रन बनाए हैं और 46 विकेट लिए हैं. इसके बाद वो पश्चिम रेलवे में क्रिकेट प्रशासक रही हैं.

सहवाग के रिकॉर्ड

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर और आक्रामक बल्लेबाज सहवाग 1999 से 2013 के बीच भारत के लिए खेले और 23 टेस्ट शतक लगाए. 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सहवाग ने 319 रन की पारी खेली थी. 104 टेस्ट में उन्होंने 8586 रन बनाए और 40 विकेट भी लिए. वनडे में 251 मैच खेलकर उन्होंने 8273 रन बनाए जिसमें इंदौर में 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी शामिल है. इसके अलावा उन्होंने वनडे में 96 विकेट भी लिए. साथ ही 19 टी20 मैचों में सहवाग ने 394 रन बनाए.

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम क्रिकेट में लंबा और शानदार इतिहास रखने वाले दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को मान्यता देते हुए उन्हें सम्मानित करता है. इसे 2 जनवरी 2009 को ICC के शताब्दी वर्ष पर फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (FICA) के सहयोग से शुरू किया गया था. 

(ये भी पढ़ें: वो नफ़रत के बदले... सहवाग ने लंबी पोस्ट लिख समझाया, पाकिस्तान को इतना क्यों हौंकते!)

वीडियो: टीम इंडिया की न्यूज़ीलैंड पर जीत देख क्या बोले सहवाग, युवराज?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement