The Lallantop
Advertisement

विराट सचिन के रिकॉर्ड से चूक गए, पर ये शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया!

न्यूजीलैंड की सधी हुई बॉलिंग के खिलाफ़ Virat Kohli की 95 रन की पारी की खूब चर्चा हो रही है. इस पारी से विराट ने कौन-सा रिकॉर्ड बनाया?

Advertisement
Virat Kohli 95 helps India beat NZ in ICC tournament since 2003
विराट कोहली की पारी, न्यूजीलैंड का पुराना रिकॉर्ड टूट गया! (तस्वीर - एपी)
pic
मानस राज
22 अक्तूबर 2023 (Published: 22:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत ने न्यूजीलैंड (Ind vs NZ) को हरा दिया है. 20 साल के लंबे इंतज़ार के बाद मेन इन ब्लू ने एक ICC इवेंट में इस टीम को मात दी. इस जीत के हीरो रहे विराट कोहली और मोहम्मद शमी. शमी ने पांच विकेट झटके, वहीं विराट ने शानदार बैटिंग कर 95 रन की पारी खेली. और इसके साथ ही उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. न्यूजीलैंड की सधी हुई बॉलिंग के खिलाफ़ ये पारी अहम साबित हुई. हालांकि, विराट की सेंचुरी, या ऐसा कहें, जो सेंचुरी वो नहीं बना सके, उसपर खूब चर्चा है. 

कुछ दिन पहले से शुरू करेंगे. भारत-बांग्लादेश का मैच. उस मैच में विराट ने शतक जड़ा. मैच के बाद केएल राहुल ने बताया कि विराट नहीं चाहते थे कि वो शतक पूरा करें. वो सिंगल नहीं ले रहे थे. ऐसा करने पर लगता कि वो निजी रिकॉर्ड के लिए खेल रहे हैं. पर केएल राहुल ने विराट से कहा था, वो सिंगल्स नहीं लेंगे. 

वापस न्यूजीलैंड के मैच पर लौटते हैं. एक और मैच, एक और शानदार पारी, एक और जीत. इस मैच में भारत को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे. कोहली ने जडेजा को इशारा किया. दो बाउंड्री. यानी ये 2 छक्के, और मैच भी जीतेंगे, 49 शतक भी होंगे. पर 95 रन पर विराट डीप मिडविकेट पर ग्लेन फिलिप्स को कैच थमा बैठे. यानी सचिन तेंडुलकर का 49 वनडे शतक का रिकॉर्ड अभी भी सुरक्षित है. विराट का फॉर्म देखते हुए ये कहना ग़लत नहीं होगा कि ये ज्यादा दिन नहीं रहेगा. 

पर सचिन का रिकॉर्ड नहीं टूटा, तो विराट ने कौन-सा रिकॉर्ड बनाया? ये वाला भी शानदार है. वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा रन्स बनाने का रिकॉर्ड. रोहित शर्मा ने अपनी 46 रन की पारी से विराट को पछाड़ दिया था, पर 95 रन के बाद विराट ने फिर बढ़त बना ली है. 118 की औसत से ये बल्लेबाज़ 354 रन बना चुका है. 

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो इंडियन कैप्टन रोहित शर्मा ने टॉस जीता और फील्डिंग चुनी. सिराज और बुमराह ने नई गेंद से बेहतरीन शुरुआत की. दोनों ने न सिर्फ शुरुआत में रन रोके रखा, बल्कि दोनों ओपनर्स को भी जल्दी ही चलता कर दिया. 8.1 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर था 19/2. यहां से रचिन रविंद्र ने डेरिल मिचेल के साथ मिलकर पारी को संभाला. दोनों ने संभलकर बल्लेबाज़ी करते हुए 159 रन जोड़े. 178 के स्कोर पर रविंद्र को मोहम्मद शमी ने आउट किया. रविंद्र ने शुरुआत में जडेजा से मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए 75 रन बनाए.

कुछ देर बाद कप्तान लैथम 5 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद क्रीज़ पर ग्लेन फिलिप्स ने मिचेल के साथ मिलकर 38 रन की पार्टनरशिप बनाई. मिचेल ने इस दौरान अपने करियर का पांचवां वनडे शतक पूरा किया. 243 के स्कोर पर फिलिप्स के तौर पर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका लगा. वो 23 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर आउट हुए.

यहां से कीवी टीम लड़खड़ा गई और फिर कोई भी बड़ी पार्टनरशिप नहीं बन पाई. और शमी की धारदार गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 273 रन पर सिमट गई. शमी ने 54 रन देकर पांच जबकि कुलदीप ने दो विकेट लिया. एक-एक विकेट सिराज और बुमराह को मिले.

लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने एक बार फिर टीम को तेज शुरुआत दिलाई. दोनों ने 11.1 ओवर में 71 रन जोड़े. रोहित 46 रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. गिल भी कुछ देर बाद 26 रन बनाकर फर्ग्यूसन की गेंद पर ही आउट हुए. इसके बाद आए श्रेयस अय्यर ने 52 रन की पार्टनरशिप की. अय्यर 33 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर आउट हुए. केएल राहुल ने 27 रन की पारी खेली. जबकि सूर्यकुमार 2 रन बनाकर रन आउट हो गए. 

विराट और जड्डू ने मिलकर टीम को टार्गेट के क़रीब पहुंचाया. विराट की पारी के बारे में हम आपको बता ही चुके हैं. जड्डू ने 39 रन बनाकर अपना रोल अदा किया. वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने 5 में 5 मैच जीत लिए हैं.

वीडियो: इंडिया vs बांग्लादेश मैच से पहले रोहित शर्मा, विराट कोहली के लिए इंडियन फ़ैन्स बोले !

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement