The Lallantop
Advertisement

विराट कोहली ने सचिन का वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ डाला

Virat Kohli ने सचिन तेंदुलकर का बहुत बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. प्रचंड फॉर्म में चल रहे कोहली ने इस विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बना लिए हैं.

Advertisement
virat kohli breaks sachin tendulkar world cup highest record
विराट ने सचिन का एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया है. (तस्वीर: PTI/AFP)
pic
शुभम सिंह
15 नवंबर 2023 (Updated: 15 नवंबर 2023, 18:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विराट कोहली (Virat Kohli). वर्ल्डकप 2023 में प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले हैं. कोहली ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के वनडे में 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. उन्होंने 113 गेंदों में 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 117 रन बनाए. लेकिन आज कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ा है. ये रिकॉर्ड बहुत बड़ा था. साल 2007 में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर मैथ्यू हेडन इस रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब पहुंच चुके थे. लेकिन आज यह रिकॉर्ड सचिन के हमवतन कोहली ने तोड़ दिया. 

वर्ल्डकप का किंग कौन……विराट कोहली

विराट कोहली किसी भी एक वनडे वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं. उन्होंने 117 रनों की पारी खेलकर इस टूर्नामेंट में अबतक 711 रन बना लिए हैं. इसी के साथ ही कोहली ने अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर के 673 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए 2003 के विश्वकप में 11 मैचों में 673 रन बनाए थे. विराट कोहली ने ठीक 20 साल बाद इस रिकॉर्ड को 10 मैचों में ही तोड़ दिया है.

सचिन के अलावा एक वर्ल्डकप में 600 से अधिक रन बनाने वालों में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन, भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर के अलावा बांग्लादेश के शाकिब उल हसन थे. विराट कोहली ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया है. मैथ्यू हेडन ने 2007 के वर्ल्डकप में 11 मैचों की 10 पारियों में 659 रन बनाए थे. वहीं रोहित शर्मा ने 2019 के विश्वकप में रिकॉर्ड पांच शतकों के साथ 9 मैचों में 648 रन कूटे थे.  

डीकॉक के पास भी है मौका

भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली ने तो सचिन का एक वर्ल्डकप में रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लेकिन कोहली के अलावा यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ओपनर क्विंटन डिकॉक भी तोड़ सकते हैं. उन्होंने इस विश्वकप में 9 मैचों की 9 पारियों में 591 रन बना लिए हैं. डीकॉक की टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 नवंबर को ईडन गॉर्डन्स में सेमीफाइनल मुकाबला खेलना है. 

अगर मैच की बात करें तो टीम इंडिया मजबूत स्थिति में है. भारत ने कोहली और श्रेयस अय्यर के शतक की मदद से 50 ओवर में 398 रन बना डाले. मैच में भारत ने मुंबई के वानखेड़े मैदान में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और रोहित व गिल ने धुआंधार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 71 रन जोड़ डाले. इसके बाद कोहली और श्रेयस की शतकीय पारी और केएल राहुल के बहुमूल्य 39 रन की मदद से टीम का स्कोर लगभग 400 रन के पास पहुंच गया. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement