The Lallantop
Advertisement

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के लिए 15 नवंबर क्यों है खास?

15 नवंबर 2013 के दिन सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का आखिरी मैच खेला था. मैदान भी यही था- वानखेड़े.

Advertisement
virat kohli and sachin tendulkar have new meanings with 15 november as kohli breaks sachins record
विराट कोहली ने 15 नवंबर को खेले जा रहे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में अपना 50वां शतक लगाया. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
15 नवंबर 2023 (Published: 20:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वनडे क्रिकेट में पचास शतक. माने सिर्फ शतकों से पांच हजार रन. ये कारनामा भारतीय टीम के स्टार बैटर विराट कोहली ने कर दिखाया है. विराट ने सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है (Virat Kohli 50 century record). ये रिकॉर्ड तो बना ही, साथ ही एक तारीख भी इसके साथ चस्पा हो गई. 15 नवंबर.

विराट कोहली ने 15 नवंबर को खेले जा रहे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में अपना 50वां शतक लगाया. लेकिन क्या आपको पता है 15 नवंबर सिर्फ विराट के लिए ही बड़ी तारीख नहीं है. सचिन के लिए भी ये दिन उतना ही बड़ा है. साथ ही वानखेड़े के मैदान के लिए भी ये दिन खास है.

15 नवंबर 2013 के दिन सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का आखिरी मैच खेला था. वानखेड़े स्टेडियम में ही. वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में विराट कोहली ने सचिन के 49 शतकों का रिकॉर्ड भी इसी मैदान पर तोड़ा. वो भी इसी तारीख पर. क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा,

“इसी मैदान पर 10 साल पहले सचिन ने आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. अब 15 नवंबर के नए मायने हैं. सच में बैटन अब सचिन से विराट के पास पहुंच गई है.”

विराट ने एक और रिकॉर्ड भी तोड़ा

विराट कोहली किसी भी एक वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं. उन्होंने अपने आइडियल सचिन तेंदुलकर के 673 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए 2003 के विश्वकप में 11 मैचों में 673 रन बनाए थे. विराट कोहली ने ठीक 20 साल बाद इस रिकॉर्ड को 10 मैचों में तोड़ दिया है.

सचिन के अलावा एक वर्ल्ड कप में 600 से अधिक रन बनाने वालों में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन, भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर के अलावा बांग्लादेश के शाकिब उल हसन हैं. विराट कोहली ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया है. मैथ्यू हेडन ने 2007 के वर्ल्ड कप में 11 मैचों की 10 पारियों में 659 रन बनाए थे. वहीं रोहित शर्मा ने 2019 के विश्वकप में रिकॉर्ड पांच शतकों के साथ 9 मैचों में 648 रन कूटे थे.  

मैच की बात करें तो भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 397 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया है. कोहली और अय्यर ने शतकीय पारी खेली. गिल ने 80 और राहुल ने 39 रन बनाए.

(ये भी पढ़ें: विराट कोहली ने सचिन का वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ डाला)

वीडियो: रोहित शर्मा और विराट कोहली की ऐसी तारीफ नहीं सुनी होगी!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement