The Lallantop
Advertisement

विराट कोहली ने इतिहास रचा तो PM मोदी, अकरम, अमित शाह और हर्षा क्या बोले?

विराट के नाम अब वनडे क्रिकेट में 50 शतक हो गए हैं. उन्होंने सचिन तेंडुलकर का दशक पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर महान क्रिकेटर वसीम अकरम ने सोशल मीडिया पर बहुत कुछ लिखा है.

Advertisement
IND vs NZ semi-final 2023: social media reaction on virat kohli 50 one day century
विराट के 50 वें वनडे शतक पर सोशल मीडिया
pic
सूर्यकांत मिश्रा
15 नवंबर 2023 (Updated: 15 नवंबर 2023, 18:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम अब वनडे क्रिकेट में 50 शतक हो गए हैं. वो इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में पचास बार 100 का आंकड़ा छुआ है. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ हाई-प्रेशर सेमीफ़ाइनल में विराट ने 106 बॉल में अपना शतक पूरा किया. वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ये विराट का तीसरा शतक है. इसके आगे अगर और कुछ लिखने के लिए हमें भी समय चाहिए. आखिर इतिहास रोज नहीं बनता. इसलिए विराट ने क्या कर दिया, उसके लिए सोशल मीडिया से बेहतर क्या होगा भला. हम खंगाल लाए वो पोस्ट जो विराट की इस विराट पारी का बखान कर रहे.

इंग्लिश क्रिकेटर Michael Vaughan से शुरू करते हैं.

माइकल ने पहले तो विराट को पोस्ट के जरिए खूब सराहा लेकिन दूसरी पोस्ट में असल मजे लिए वो भी मोहम्मद हफीज के. माइकल ने लिखा,

Another selfish 100 

दरअसल कुछ दिनों पहले मोहम्मद हफीज ने एक क्रिकेट शो में कोहली को सेल्फिश बताया था. वॉन ने तब भी हफीज को खूब हौंका था. आज भी नहीं छोड़ा.

सचिन का पोस्ट यादों का पुराना प्रतिबिंब बना गया. पहले तो क्रिकेट के भगवान ने मुंबई के वानखेड़े मैदान पर विराट को अपना रिकॉर्ड तोड़ते देखा और उसके बाद पोस्ट करके उनकी और विराट की पहली मुलाकात का जिक्र भी कर दिया.

पोस्ट के मुताबिक,

जब मैं तुमसे पहली बार ड्रेसिंग रूम में मिला तो अपनी हंसी नहीं रोक पा रहा था. दरअसल दूसरे खिलाड़ियों ने विराट से सचिन के पैर छूने को कहा था और ये एक प्रैंक था. सचिन ने आगे लिखा, जल्द ही तुमने अपने पैशन और स्किल से मेरे दिल को छुआ. एक युवा लड़के  को ‘विराट’ प्लेयर बनता देख बहुत खुश हूं.  मुझसे ज्यादा कोई खुश हो ही नहीं सकता क्योंकि किसी इंडियन ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा वो भी इतने बड़े मंच पर.

अब बात करते हैं क्रिकेट बॉडकास्टर हर्षा भोगले की. उन्होंने ट्वीट किया, 

क्या पल है! एक सम्मलेन में अकेला खड़ा होना और गेम को अपना बना लेना. एक युवा को ये मकाम हासिल करते देखना बेहद ही शानदार अनुभव रहा. कोहली और वनडे क्रिकेट का ज़िक्र हमेशा एक साथ होगा. 

 

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर वसीम अकरम ने लिखा, 

हम विराट कोहली के एरा में रहते हैं. कॉन्ग्रूचुलेशन एमपेरर

क्रिकेट के दीवाने सिर्फ क्रिकेट तक ही सीमित नहीं हैं. इतने बड़े मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विराट कोहली को बधाई दी. उन्होंने एक्स प्लेटफॉर्म पर ट्वीट किया, 

आज, विराट कोहली ने सिर्फ 50वां वनडे शतक नहीं जड़ा है. उन्होंने स्पिरिट ऑफ एक्सिलेंस और दृढ़ता का बेहतरीन उदारहण पेश कर बेस्ट स्पोर्ट्समैनशिप को परिभाषित कर दिया है. ये अद्भुत कीर्तिमान उनके डेडिकेशन और असाधारण प्रतिभा का प्रमाण है. मैं उन्हें तहे दिल से उनको बधाई देता है.

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने भी विराट को बधाई दी है. अमित शाह ने पोस्ट किया, 

यह आपकी उत्कृष्ट खेल भावना, समर्पण और निरंतरता का प्रमाण है. देश को आप पर गर्व है. 

मैच में क्या हुआ?

भारत ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ टॉस जीता और शानदार बैटिंग की. रोहित शर्मा ने 29 बॉल में 47 रन बनाकर ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. फिर आई विराट और शुभमन गिल की बारी. गिल ने 80 और कोहली ने शतक जड़ा. गिल बीच मैच रिटायर्ड हर्ट भी हुए. इस बीच श्रेयस अय्यर आए और उन्होंने 105 रन कूट दिए. केएल राहुल ने भी 39 रन बनाए. भारत ने बोर्ड पर 397 रन चढ़ा दिए हैं.

वीडियो: रोहित विराट फैन्स भिड़े, मुंबई इंडियन्स की किस फोटो ने बढ़ाई गर्मी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement