The Lallantop
Advertisement

सचिन से आगे विराट! वनडे क्रिकेट का 50वां शतक ठोका

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में Virat Kohli अलग ही लय में दिखे हैं. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने सबसे ज्यादा रन्स तो बनाए ही हैं, साथ ही कई सारे रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिया है.

Advertisement
Virat Kohli hits 50th ODI ton vs NZ, breaks Sachin Tendulkar's record
तोड़ दिया सचिन का रिकॉर्ड! (Photo: AP)
pic
पुनीत त्रिपाठी
15 नवंबर 2023 (Updated: 15 नवंबर 2023, 17:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कैप्टन. लीडर. किंग. विराट कोहली ने ऐसे कई नाम कमाए हैं. उनके साथ अब एक और नाम जुड़ गया है. 'किंग ऑफ वनडे क्रिकेट'. और जुड़े भी क्यों ना, इस बल्लेबाज़ ने क्रिकेट के गॉड सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ दिया है. विराट के नाम अब वनडे क्रिकेट में 50 शतक हो गए हैं. वो इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में पचास बार 100 का आंकड़ा छू लिया हो.

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में विराट अलग ही लय में दिखे हैं. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने सबसे ज्यादा रन्स तो बनाए ही हैं, साथ ही कई सारे रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिया है. विराट वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. इससे पहले सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे. विराट ने इस लिस्ट में भी सचिन को पीछे छोड़ दिया है.

वहीं, विराट इस वर्ल्ड कप के 10 में से 8 मैच में 50 से ज्यादा रन बना चुके हैं. दो शतक, छह पचासे. वर्ल्ड कप के एक एडिशन में 8 बार 50 का आंकड़ा पार करने वाले इकलौते बल्लेबाज़ भी विराट ही हैं. जानते हैं, इससे पहले ये रिकॉर्ड किसके नाम था? इस बार भी आपका गेस सही है - सचिन तेंडुलकर. 2003 वर्ल्ड कप में सचिन पाजी ने 7 बार पचास रन्स का आंकड़ा पार किया था.

विराट कोहली सेंचुरी

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ हाई-प्रेशर सेमीफ़ाइनल. 2019 वनडे वर्ल्ड कप और 2021 टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल. इतिहास आप सब जानते ही हैं. यानी टीम पर प्रेशर काफ़ी है. ऐसे सिचुएशन में विराट पर दारोमदार भी काफ़ी था. रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई और 8 ओवर में भारत को 70 रन के पार पहुंचा दिया था. इसके बाद विराट ने क्रीज़ पर शुभमन का साथ दिया. शुभमन ने गियर बदला और शॉट्स लगाना शुरू कर दिया. विराट लगातार युवा ओपनर को क्रीज़ दे रहे थे.

सेट होने के बाद विराट ने अपने शॉट्स खेलना शुरू किया. वो बिना किसी रिस्क के गैप्स में शॉट लगाते रहे. वहीं, टिम साउदी को फ्लिक कर मारा गया छक्का विंटेज विराट की याद दिला गया. विव रिचर्ड्स ने तब कॉमेंट्री करते हुए एक ख़ास बात कही.

“कैसे कोई खिलाड़ी तेज गेंदबाज को आगे निकलकर ऐसा छक्का मार सकता है. सिर्फ एक फ्लिक से.”

विराट ने 106 बॉल में अपना शतक पूरा किया. वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ये विराट का तीसरा शतक है. भारत ने 42 ओवर में 300 रन बना लिए हैं.

वीडियो: रोहित विराट फैन्स भिड़े, मुंबई इंडियन्स की किस फोटो ने बढ़ाई गर्मी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement