The Lallantop
Advertisement

विनेश फोगाट सिर्फ फाइनल में नहीं पहुंचीं, वो दबदबा बनाया है जो आजतक नहीं था!

विनेश ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई हैं.

Advertisement
Vinesh Phogat into paris olympics wrestling finals
सेमीफाइनल मैच में विनेश ने क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज को 5-0 से हरा दिया. (फोटो- X)
pic
प्रशांत सिंह
6 अगस्त 2024 (Published: 23:42 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ओलंपिक्स में कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई हैं (Vinesh Phogat Paris Olympics 2024 finals). सेमीफाइनल मैच में विनेश ने क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज को 5-0 से हरा दिया. इसके साथ ही विनेश ने पेरिस में भारत के लिए एक और मेडल पक्का कर दिया है.

मैच की शुरुआत में विनेश फोगाट थोड़ा डिफेंसिव रहीं. लेकिन शुरुआती मिनटों में ही विनेश ने एक अंक की बढ़त बना ली. विनेश को टेक्निकल तौर पर ये पॉइंट मिला था. एक पॉइंट कंसीड करने के बाद गुज़मैन लोपेज की कोशिश लगातार विनेश का पैर पकड़ने की थी. उन्होंने कुछ प्रयास जरूर किए, लेकिन  उन्हें सफलता नहीं मिली.

विनेश ने अभी तक शानदार डिफेंस दिखाया था. लोपेज ने इसके बाद विनेश का पांव पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन विनेश ने बढ़िया टैकल किया. विनेश को रेफरी ने चार पॉइंट दिए. उनकी लीड अब 5-0 की हो गई थी. मैच के आखिरी के 30 सेकेंड में विनेश को अपनी लीड को सुरक्षित करना था. वो ये करने में कामयाब रहीं, और 5-0 से मैच अपने नाम किया.

विनेश ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई हैं. इससे पहले ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने वाले पहलवानों की लिस्ट इस प्रकार है-

सुशील कुमार (ब्रॉन्ज) - पुरुषों की 66 किग्रा कुश्ती बीजिंग, 2008
सुशील कुमार (सिल्वर) - पुरुषों की 66 किग्रा कुश्ती लंदन, 2012.
योगेश्वर दत्त (ब्रॉन्ज) - पुरुष 60 किग्रा कुश्ती लंदन, 2012.
साक्षी मलिक (ब्रॉन्ज)- रियो 2016 में महिलाओं की 58 किग्रा कुश्ती.
रवि कुमार दहिया (सिल्वर)- पुरुष 57 किग्रा कुश्ती टोक्यो, 2020
बजरंग पुनिया (ब्रॉन्ज)- पुरुष 65 किग्रा कुश्ती टोक्यो, 2020

टॉप सीडेड जापान की खिलाड़ी को हराया

इससे पहले भारत की रेसलर विनेश फोगाट ने महिलाओं के 50 किलोग्राम कुश्ती इवेंट में टॉप सीडेड जापान की खिलाड़ी को हराया. जापान की युई सासाकी को हराकर विनेश ने पेरिस ओलंपिक 2024 के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था. फोगाट टोक्यो गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड नंबर 1 रेसलर को हराने वाली पहली रेसलर बन गईं. फोगाट ने जापान की रेसलर को 3-2 से हराया था. इसके बाद हुए क्वार्टर फाइनल मैच में विनेश ने यूक्रेन की रेसलर ओकसाना लिवाच को हराया. 4-0 की बड़ी लीड लेने के बाद विनेश ने ये मैच 7-5 से जीता था.

वीडियो: Vinesh Phogat ने Wrestling Semi-final में एंट्री ली

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement