The Lallantop
Advertisement

Vinesh Phogat अयोग्य घोषित, Paris Olympics में कोई भी मेडल नहीं मिलेगा!

Vinesh Phogat Gold Medal Match: Paris Olympics 2024 में Vinesh Phogat को अयोग्य घोषित कर दिया गया है.

Advertisement
vinesh phogat disqualified to miss paris olympics 2024gold medal match
Vinesh Phogat को Paris Olympics 2024 में अयोग्य घोषित कर दिया गया है.
pic
मुरारी
7 अगस्त 2024 (Updated: 7 अगस्त 2024, 18:01 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics 2024) से बाहर हो गई हैं. उन्हें अयोग्य ठहरा दिया गया (Vinesh Phogat Disqualified) है. खबरें हैं कि गोल्ड मेडल मैच से पहले उनका वजन बढ़ा हुआ पाया गया है. विनेश को 50 KG फ्रीस्टाइल बाउट खेलनी थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनका वजन तय मानकों से करीब 100 ग्राम ऊपर पाया गया है.

इस संबंध में भारतीय ओलंपिक संघ का एक बयान आया है. बयान में कहा गया,

“बड़े ही दुख के साथ भारतीय दल महिला कुश्ती की 50 KG कैटेगरी से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर साझा कर रहा है. पूरी रात तमाम प्रयासों के बाद भी, इस सुबह उनका वजन 50 किलो से कुछ ग्राम ऊपर पाया गया. भारतीय दल की तरफ से इस मामले पर अभी और कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है.”

इस बीच जानकारी सामने आई है कि विनेश को अयोग्य ठहराए जाने के इस फैसले को पलटने के लिए अब कोई भी विकल्प नहीं बचा है. नियमों के मुताबिक, अगर कोई भी रेसलर वजन के तय मानकों में फिट नहीं होता है तो उसे कॉम्पटिशन में आखिरी स्थान मिलता है. ऐसे में विनेश फोगाट को अब कोई भी मेडल नहीं मिलेगा. इससे पहले, यह माना जा रहा था कि अगर विनेश फोगाट फाइनल मुकाबले में हार भी जातीं तो भी उन्हें सिल्वर मेडल तो मिलता ही.

फाइनल में विनेश का मुकाबला अमेरिका की रेसलर सारा हिल्डेब्रांट से होना था. हिल्डेब्रांट के खिलाफ विनेश का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. ऐसे में माना जा रहा था कि विनेश फोगाट के पास गोल्ड मेडल जीतने के अच्छे चांस थे. हालांकि, अब उन्हें खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ेगा.

इससे पहले, पेरिस ओलंपिक्स में विनेश फोगाट ने झंडा गाड़ दिया था. उन्होंने अपने पहले ही मैच में 4 बार की विश्व विजेता और डिफेंडिंग ओलंपिक्स चैंपियन जापान की युइ सुसाकी को हरा दिया था. इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को हराया और सेमीफाइनल में एंट्री कर ली. फिर सेमीफाइनल में  उनका मुकाबला क्यूबा की युस्नीलिस गुजमन से हुआ. विनेश ने उन्हें भी हरा दिया. इस तरह से विनेश ओलंपिक्स के फाइनल में पहुंचने वालीं पहली भारतीय महिला रेसलर बनीं.

इस बीच इस पूरे मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने विनेश फोगाट को चैंपियन कहा है. X पर किए गए एक पोस्ट में PM मोदी ने लिखा,

"विनेश आप चैंपियन्स की चैंपियन हैं. आप भारत का गौरव हैं और हर भारती के लिए प्रेरणा हैं. आज की असफलता दुख देती है. काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूं."

PM मोदी ने विनेश फोगाट के लिए आगे लिखा कि उन्होंने हमेशा से ही चुनौतियों का सामना किया है. PM ने विनेश से कहा कि वो और मजबूती से वापसी करें.

वीडियो: विनेश के पेरिस ओलंपिक्स फाइनल में पहुंचने पर महावीर फोगाट और बजरंग पुनिया ने क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement