The Lallantop
Advertisement

विनेश फोगाट पर रेसलिंग फेडरेशन का बयान आ गया, कोच और न्यूट्रिशनिस्ट पर क्या कहा?

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा है कि भारत सरकार ने Vinesh Phogat को अपना कोच, अपना फिजियो और अपना न्यूट्रिशनिस्ट मुहैया कराया था. वो दो दिन लड़ीं हैं.

Advertisement
Vinesh Phogat and Sanjay Singh
रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष संजय सिंह ने विनेश पर बयान दिया है. (तस्वीर: PTI/ANI)
pic
रवि सुमन
7 अगस्त 2024 (Published: 17:42 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) में भारतीय महिला पहलवान Vinesh Phogat के अयोग्य होते ही एक बड़ी उम्मीद को झटका लगा है. गोल्ड मेडल मुकाबले से पहले वजन ज्यादा होने के कारण विनेश बाहर हो गईं. इस मामले पर अब रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा है कि इसका सही जवाब विनेश के न्यूट्रिशनिस्ट और उनके कोच ही दे पाएंगे. खाने-पीने की आदतों से जुड़े सलाह देने वाले पेशेवर व्यक्ति को न्यूट्रिशनिस्ट या आहार विशेषज्ञ कहते हैं. विनेश 50 किलोग्राम वर्ग के इवेंट में फाइनल में पहुंचीं थीं. लेकिन मुकाबले से पहले उनका वजन तय मानकों से ज्यादा पाया गया.

WFI अध्यक्ष संजय सिंह ने इसे देश का दुर्भाग्य बताया है. उन्होंने न्यूज एजेंसी ANI से कहा है,

“ये हमारे हिंदुस्तान का दुर्भाग्य है कि इतनी बढ़िया कुश्ती लड़ कर वो फाइनल में पहुंची. और इसके बाद उनका वजन मात्र 100 ग्राम ज्यादा हो गया. इस कारण से उनको अयोग्य घोषित कर दिया गया. भारत सरकार ने विनेश को अपना कोच, अपना फिजियो और अपना न्यूट्रिशनिस्ट मुहैया कराया था. वो दो दिन लड़ीं हैं. वजन कॉन्स्टेंट (एक बराबर) था. फिर रात में वजन क्यों बढ़ गया? कैसे बढ़ गया? इसका सही जवाब उनके न्यूट्रिशनिस्ट या उनके कोच ही दे पाएंगे.”

ये भी पढ़ें: उस नियम में ऐसा भी क्या पेंच फंसा, जिसने एक झटके में तोड़ दिया विनेश फोगाट का सपना

WFI का एक्शन क्या होगा?

संजय सिंह ने कहा कि फेडरेशन अपने कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहा है. उन्होंने बताया कि भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ओलंपिक्स विलेज में पहुंच गई हैं. सिंह ने बताया,

"हम लोग आगे के लिए सभी विकल्पों के बारे में विचार कर रहे हैं. हमलोग विरोध जताएंगे. हमारे पास वक्त कम है (फाइनल मैच का समय- भारतीय समयानुसार 7 से 8 अगस्त की दरमियानी रात). लेकिन उसके लिए हमलोग कुछ करेंगे. बिना कुछ किए तो मानेंगे नहीं."

इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पीटी उषा से बात की है. और उनसे आगे के विकल्पों के बारे में विचार करने को कहा है.

इस बीच विनेश के बीमार होने की भी खबर आई है. संजय सिंह ने इस पर बताया,

"रात में उन्होंने वजन कम करने के लिए मेहनत किया था. इसके कारण थोड़ा-बहुत डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) हुआ. बाकी वो बिल्कुल फिट हैं और विलेज में आराम कर रही हैं. ये देश के लिए दुखद है. कुश्ती में महिलाओं के वर्ग में सिल्वर भी आता तो ये पहला मौका होता. इसे देश का दुर्भाग्य ही कहिए. अभी पूरी टीम उनके (विनेश फोगाट) साथ है. उनको अच्छी से अच्छी सुविधा दी जा रही है. देश के भाग्य में ये मेडल नहीं था. उसके लिए दुख ही प्रकट कर सकते हैं."

सिंह ने कहा कि भारत के सभी खिलाड़ियों की तैयारी बहुत अच्छी है और सारे बेहतर करेंगे.

Vinesh Phogat के ससुर ने भी लगाया आरोप

विनेश के ससुर राजपाल राठी ने इसे “राजनीतिक साजिश” बताया है. उन्होंने आरोप लगाया है कि फोगाट को अयोग्य घोषित करने के पीछे सरकार, WFI और बृज भूषण शरण सिंह की “मिलीभगत” है. उन्होंने कहा कि 100 ग्राम वजन बहुत ज्यादा नहीं होता, इसे बाल कटवा के भी मैनेज किया जा सकता था. राजपाल राठी ने सवाल उठाया कि अगर विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा था, तो सपोर्ट टीम ने उनके बाल क्यों नहीं कटवाए.

वीडियो: 'देश का नुकसान हुआ है, अपील करेंगे', विनेश फोगाट पर बृजभूषण के बेटे ने क्या-क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement