The Lallantop
Advertisement

'ओलंपिक्स से बाहर होने में सरकार और फेडरेशन की मिलीभगत', विनेश के ससुर ने बृजभूषण का भी नाम लिया

Vinesh Phogat Disqualified: विनेश फोगाट के ससुर ने कहा है कि महिला पहलवान के साथ राजनीतिक साजिश रची जा रही है. उन्होंने सरकार, WFI और Brijbhushan Sharan Singh पर आरोप लगाया है. उन्होंने ये भी कहा है कि फोगाट के सपोर्ट टीम ने उनकी मदद नहीं की.

Advertisement
Vinesh Phogat
विनेश फोगाट का वजन तय मानकों से ज्यादा पाया गया है. (तस्वीर: AP)
pic
रवि सुमन
7 अगस्त 2024 (Updated: 7 अगस्त 2024, 16:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat Disqualification) को पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics 2024 finals) में अयोग्य घोषित कर दिया गया है. फोगाट महिलाओं के 50 किलोग्राम कुश्ती इवेंट का फाइनल खेलने वाली थीं. लेकिन उनका वजन तय मानकों से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है. इसके बाद विनेश फोगाट के ससुर राजपाल राठी (Rajpal Rathi) ने भारत सरकार और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) पर आरोप लगाया है. उन्होंने इसे एक षडयंत्र बताया है. राठी ने इसमें भाजपा नेता और पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) की मिलीभगत का भी आरोप लगाया है.

राठी ने टीवी चैनल ABP से कहा है कि विनेश के साथ राजनीतिक साजिश की जा रही है. 100 ग्राम वजन तो 10 मिनट में कम हो सकता है. ये एक षडयंत्र है. उन्होंने कहा कि इसमें सरकार मिली हुई है. और 100 परसेंट इसमें बृजभूषण शरण सिंह और WFI की भी मिलीभगत हुई है. उन्होंने आगे बताया कि बाल कटाने से भी 100 ग्राम वजन कम हो जाता है.

सपोर्ट टीम ने मदद नहीं की?

एंकर के पूछने पर राजपाल राठी ने सहमति जताई कि सपोर्ट टीम ने फोगाट की मदद नहीं की. उन्होंने कहा कि अगर 100 ग्राम वजन ज्यादा था तो बाल क्यों नहीं कटावाया गया. राठी ने बताया कि फोगाट को सपोर्ट करने के लिए जो लोग उनके साथ गए थे, उन्हें भीतर नहीं जाने दिया गया. बकौल राठी, विनेश ने कई बार कहा है कि उनके साथ साजिश की जा सकती है और अब वो साबित हो गया है. 

हिंसा की आशंका

विनेश के ससुर ने इस घटना पर हिंसा की आशंका जताई है. उन्होंने कहा है कि लोग इकट्ठा हो रहे हैं, सड़क पर तोड़फोड़ होगी तो उसके लिए वो जिम्मेदार नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि वो अपने घर में हैं और बस अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं.

विनेश फोगाट के ताऊ और गुरु महावीर फोगाट ने इंडिया टुडे से कहा है कि इस घटना से सारे देश को दुख पहुंचा है. उन्होंने आगे कहा है कि कुदरत ने जो लिखा है, वो हो गया. सबको दुख है लेकिन अब आगे की तैयारी करेंगे. अब तक 2024 की तैयारी थी अब ओलंपिक्स 2028 की तैयारी कराएंगे. उन्होंने कहा कि वजन बढ़ने के पीछे के कारण के बारे में उन्हें कुछ नहीं पता, विनेश से बातचीत के बाद ही कुछ बता पाएंगे.

Brijbhushan Sharan Singh का नाम क्यों आया?

पूर्व भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था. सिंह तब WFI के चीफ थे. बजरंग पुनिया और रवि दहिया जैसे पहलवानों ने उनकी आलोचना की थी. हालांकि, भाजपा नेता ने खुद को इस मामले में निर्दोष बताया था. 

Vinesh Phogat
28 मई, 2023 को विनेश फोगाट को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था. (तस्वीर: AFP)

पिछले साल दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों ने प्रदर्शन किया. वो बृजभूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे. इनमें साक्षी मलिक और विनेश फोगाट भी शामिल थीं. मई 2023 में नए संसद भवन का उद्घाटन होना था. इसी मौके पर नई बिल्डिंग की ओर मार्च कर रहे विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया. इसके बाद पहलवानों ने कहा कि वो अपने मेडल गंगा नदी में फेंक देंगे. लेकिन किसान नेता नरेश टिकैत के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने ऐसा नहीं किया.

वीडियो: विनेश फोगाट का ओलंपिक्स मेडल का सपना टूटा, ज्यादा वजन के चलते अयोग्य घोषित

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement