The Lallantop
Advertisement

विनेश फोगाट बाहर हुईं, लोगों ने इमान खलीफ का नाम ले ओलंपिक्स वालों पर बेईमानी का आरोप लगा दिया!

इंडियन रेसलर Vinesh Phogat पेरिस ओलंपिक्स से बाहर हो चुकी हैं. विनेश के अयोग्य ठहराए जाने पर लोग नाराज हैं. सोशल मीडिया पर लोग अपनी नाराजगी जता रहे हैं. लेकिन इस बीच लोग अल्जीरिया की महिला मुक्केबाज Imane khelif का मुद्दा क्यों उठाने लगे हैं?

Advertisement
Vinesh Phogat Disqualified
विनेश फोगाट के डिसक्वॉलिफिकेशन से मेडल का सपना अधूरा रह गया (तस्वीर : PTI)
pic
सौरभ शर्मा
7 अगस्त 2024 (Updated: 7 अगस्त 2024, 15:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics 2024) से बाहर हो चुकी हैं. उन्हें कुश्ती के फाइनल मुकाबले से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है. विनेश 50 kg की कैटेगरी में खेलती हैं. कुश्ती मुकाबले से पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था. उन्होंने बीती शाम, 6 अगस्त को क्यूबा की पहलवान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. पूरे देश को उनसे मेडल की उम्मीद थी. उनके बाहर होने (Paris Olympics 2024) के साथ भारत का मेडल का सपना अधूरा रह गया. विनेश के बाहर होने पर सोशल मीडिया पर लोग अपनी नाराजगी (Social Media Reacts) जता रहे हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शंकर चौधरी नाम के यूजर ने विनेश फोगाट के डॉक्टर, डायटिशियन, कोच पर सवाल उठाए. 

वहीं एक और यूजर ब्रजेश ठाकुर ने ओलंपिक्स की कमेटी पर सवाल उठाए. उन्होंने अल्जीरिया से आने वाली महिला मुक्केबाज इमान खलीफ का मुद्दा उठा कर सवाल किया. दरअसल इमान को साल 2023 की वर्ल्ड चैंपियनशिप से डिस्क्वॉलिफाई कर दिया गया था. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वो एक जेंडर टेस्ट में फेल हो गई थीं. लेकिन उन्होंने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लिया. और बीते हफ्ते ओलंपिक्स में विमेंस बॉक्सिंग के एक मैच में उन्होंने इटली की अंजेला करीनी को महज 46 सेकंड में हरा दिया था. इसके बाद जेंडर टेस्ट का मुद्दा फिर चर्चा में आ गया. और लोग ओलंपिक्स के आयोजकों पर सवाल उठाने लगे.

बहरहाल, विनेश के ओलंपिक्स से बाहर होने पर एक अन्य यूजर पंकज खोठ ने कॉन्सपिरेसी होने की आशंका जताई.

इसे भी पढ़ें - Vinesh Phogat अयोग्य घोषित, Paris Olympics में कोई भी मेडल नहीं मिलेगा!

काजी दीन मोहम्मद नाम के यूजर ने लिखा कि 2024 ओलंपिक्स में भारत का इस मुकाम तक पहुंचान पच नहीं रहा है क्या? उन्होंने सवाल उठाया कि क्या ये एक फाइनलिस्ट के साथ इंसाफ है?

एक अन्य यूजर ने इस मामले को बृजभूषण शरण सिंह से जोड़ा है. और कहा है कि लगता है बृज भूषण ने फोन कर दिया है, दबदबा कायम रखने के लिए.

Brij Bhushan Sharan Singh का नाम क्यों आया?

पूर्व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था. सिंह तब WFI के चीफ थे. बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट जैसे पहलवानों ने उनकी आलोचना की थी. हालांकि, भाजपा नेता ने खुद को इस मामले में निर्दोष बताया था. दिल्ली के जंतर-मंतर पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था. संसद की नई बिल्डिंग के उद्घाटन के मौके पर विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक बिल्डिंग की और मार्च करने भी निकले थे. इस दौरान उनको हिरासत में ले लिया गया था.  

वीडियो: 'जिन्होंने भी विनेश के संघर्ष को झुठलाया...', विनेश फोगाट की जीत पर राहुल गांधी क्या बोल गए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement