The Lallantop
Advertisement

T20 World Cup: पटाखों के शोर में कहीं इन खिलाड़ियों की मेहनत और दर्द मत भूल जाइएगा

South Africa की टीम वर्ल्ड कप के इतिहास में कभी फाइनल मुकाबले तक नहीं पहुंची. ऐसी टीम, जो पहली बार फाइनल तक पहुंची और ऐसा मैच खेला कि लोग बोले कि साउथ अफ़्रीका भी जीत जाती, तो दुख नहीं होता.

Advertisement
Emotional pictures of South African players
T20 World Cup: साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों की इमोशनल तस्वीरें
pic
रोहित पाठक
30 जून 2024 (Updated: 1 जुलाई 2024, 10:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक दर्द है, जो जाता नहीं. एक टीस, जो फिर दिल में रह गई. एक जख्म फिर उभर आया. आंसू फिर छलक आए. ‘नसीब का खेल कैसा है, आखिर ये हम पर मेहरबान क्यों नहीं होता’ – ऐसा ही कुछ साउथ अफ्रीका (South Africa) के उन खिलाड़ियों के जेहन में आ रहा होगा, जो सालों से आस लगाए थे कि एक दिन हम भी अपने देश के लिए वर्ल्ड कप जीत कर लौटेंगे. उन्होंने तमाम कोशिशें कीं. इन कोशिशों के सहारे वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल तक पहुंचे और अपने देश को जीत कगार तक लाए भी, लेकिन…

T20 World Cup 2024 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की टीम को 7 रन से हराकर विश्व कप (World Cup) का खिताब अपने नाम कर लिया. लेकिन इस बार ये इंतजार 13 सालों का था. मैच खत्म होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने मैच से जुड़े फोटो-वीडियो का तांता लगा दिया.

ये भी पढ़ें - थैंक्यू रोहित एंड टीम, नई कहानी लिख हमें ये मौका देने के लिए!

इन तमाम फोटोज के बीच अफ्रीकी टीम से जुड़े कुछ ऐसे फोटो भी वायरल हुए, जिन्हें देखकर भारतीय फैन्स के लिए ODI वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच की यादें ताजा हो गई होंगी. ऐसी ही कुछ तस्वीरों ने सोशल मीडिया की दुनिया को इमोशनल कर रखा है.

एक वायरल वीडियो में डेविड मिलर (David Miller) अपनी पत्नी से गले मिलकर रोते हुए नजर आ रहे हैं. इस वीडियो में अफ्रीकी टीम के कुछ अन्य खिलाड़ी भी रोते हुए नजर आ रहे हैं. 

Wajid नाम के एक हैंडल ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

मैदान पर आंसू… लेकिन घर पर प्यार और समर्थन! #T20WorldCup के फाइनल में करारी हार के बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को उनकी पत्नियों से मिला भावनात्मक समर्थन! हमारी नजर में आप अभी भी चैंपियन हैं!

धैर्य भारद्वाज नाम के एक हैंडल ने पोस्ट किया,

दक्षिण अफ्रीका के लिए सहानुभूति. विशेषकर डेविड मिलर के लिए. क्योंकि वे फिर से चोक कर गए और दबाव न झेल सके. हम भारतीय बहुत भावुक होते हैं और अगर भारत की जगह #SouthAfrica भी जीता होता, तो भी हम बहुत खुश होते…

World Cup 2024 के फाइनल मुकाबले में पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने 177 रनों का टार्गेट दिया. साउथ अफ्रीका की शुरूआत शानदार थी. क्लासेन के पांच छक्कों ने भारतीय फैन्स का दिल मुख में ला दिया. लगा कि मैच इंडिया के पाले से गया. फिर आया मैच का आखिरी ओवर. अफ्रीका को 16 रन की जरूरत थी, मगर हार्दिक पंड्या की बोलिंग ने उन्हें अपने जीत के सपने से रोक दिया.

Cricbuzz  ने अपने ऑफिसियल हैंडल से पोस्ट करते हुए लिखा, 

हेनरिक क्लासेन के बारे में ज़रूर सोचें! वो T20 विश्व कप फाइनल में देखी गई किसी भी पारी से अच्छी थी.

Royal Challengers Bengaluru ने भी अपने ऑफिसियल हैंडल से साउथ अफ्रीकी टीम के लिए लिखा,

फाइनल के लिए इससे अच्छा मुकाबल नहीं हो सकता. हौसला मत हारो, दक्षिण अफ़्रीका! इस #T20WorldCup में आपने जो हासिल किया है उस पर आपको बेहद गर्व हो सकता है.

साउथ अफ्रीका – चोकर?

चोकर्स वाला टैग ‘चोक’ शब्द से बना है. मतलब अहम मौकों पर अटक जाना या रुक जाना. विश्वकप में कई बार खास मौकों पर अपने विरोधियों पर टूट पड़ने के बजाय यह टीम बिखर गई. चोकर्स वाले ठप्पे की शुरुआत 1992 विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार के बाद हुई. फिर ये ठप्पा और गाढ़ा हुआ, 1996 और 1999 वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद.

साल 1992 के विश्व कप में ICC के नियमों के चलते एक अजीब घटना घटी. इंग्लैंड ने 253 रन का लक्ष्य रखा था. चेज़ करते हुए टीम को आखिरी 13 गेंदों पर जीत के लिए 22 रन बनाने थे. तभी बारिश आ गई. लेकिन जब बारिश रुकी, तो खेल पलट गया. मैच शुरू होने से पहले उस समय के मोस्ट प्रोडक्टिव ओवर्स नियम के अनुसार, अब टीम को मात्र एक गेंद पर 21 रन बनाने थे. दक्षिण अफ्रीका मैच हार गई.

इसके बाद 1996 में साउथ अफ्रीका ने फिर से शानदार शुरुआत की. मगर नॉकआउट स्टेज के क्वार्टर फाइनल में वेस्टइंडीज ने उन्हें मात्र 19 रनों से हरा दिया.

ये भी पढ़ें - आखिरी ओवर...सूर्या का कैच और पंड्या की इन छह गेंदों ने बदला इतिहास

इतने शानदार लाइन-अप के बावजूद साउथ अफ्रीका कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई और चोकर्स वाली बात पुख्ता होती गई. हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर साउथ अफ्रीका के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं. डेविड मिलर तो T20I क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के सबसे अनुभवी खिलाड़ी भी हैं.

इतनी बड़ी लेगसी वाली ये टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पहुंची थी. ‘चोकर्स’ वाले ठप्पे को खत्म करने के लिए मैदान में उतरी और उसके बेहद करीब पहुंचने से पहले चूक गई. कहते हैं न कि कई चीजें अपने हाथ से बाहर की होती हैं. इस मैच में भी ऐसा ही कुछ हुआ.

जीतकर भी हारे हुए ऐसे लोगों के लिए दिनेश श्रीनेत की कविता के साथ आपको छोड़ जाते हैं:

हारे हुए लोग कहां जाएंगे? हारे हुए लोगों के लिए कौन दुनिया बसाएगा?
उन पराजित योद्धाओं के लिए, तमाम शिकस्त खाए लोगों के लिए

क्या कोई ऐसी दुनिया होगी, जहां दो हारे हुए इंसान
एक-दूसरे की हथेलियां थामे, कई पलों तक खामोश रह सकते हों

क्या जो विजेता थे, वो इनसे बेहतर हैं या बेहतर थे?

वीडियो: T20 World Cup Final: आखिरी ओवर...सूर्या का कैच और पंड्या की इन छह गेंदों कमाल कर दिया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement