The Lallantop
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया को हरा अफगानिस्तान ने लिया अपना बदला, अब बारी टीम इंडिया की है!

T20 World cup 2024 के सुपर-8 मैच में Afghanistan ने Australia को हरा दिया. इसके साथ ही उसने ऑस्ट्रेलिया से वर्ल्ड कप 2023 की हार का बदला भी ले लिया. अब इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से अपना बदला लेना है!

Advertisement
T20 World Cup, AFG vs AUS, Super 8
अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को सुपर-8 के मुकाबले में हरा दिया (फोटो: AP)
pic
रविराज भारद्वाज
23 जून 2024 (Updated: 23 जून 2024, 10:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

7 नवंबर 2023. मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान (Australia vs Afghanistan) के बीच वर्ल्ड कप 2023 का मैच हो रहा है. अफगानिस्तान की टीम ने स्कोर बोर्ड पर 291 रन लगाए थे. बारी बॉलिंग की आई तो उसने ऑस्ट्रेलिया के 7 विकेट महज 91 रन पर आउट कर दिए थे. बावजूद इसके अफगानिस्तान की टीम ये मैच हार गई थी और उनका सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना ऑस्ट्रेलिया ने चकनाचूर कर दिया था. 

नाऊ कट टू,  23 जून 2024. मौका T20 वर्ल्ड कप 2024 का. इस मैच में भी अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग की. स्कोरबोर्ड पर ठीक ठाक स्कोर लगाया. और इस बार अफगानी टीम ने वो गलती नहीं कि जो उनसे करीब सात महीने पहले हुई थी. अफगानिस्तान ने इस मुकाबले को जीत (Afghanistan beat Australia) ना सिर्फ उस हार का बदला लिया है, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल (T20 World Cup semi final scenario) में पहुंचने की राह को काफी मुश्किल बना दिया है.

सुपर-8 के मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट खोकर 148 रन बनाए. जबकि उसने ऑस्ट्रेलियन टीम को 127 रन पर ऑल आउट कर दिया. सुपर-8 के ग्रुप A में अफगानिस्तान की ये पहली जीत है. इसके साथ ही ये टीम पॉइंट्स टेबल में दो पाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. और टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल की राह अब मुश्किल हो गई है. 

टीम इंडिया के पास बदला लेने का मौका

कंगारू टीम को अपना आखिरी मैच 24 जून को टीम इंडिया के खिलाफ खेलना है. अगर ऑस्ट्रेलियन टीम ये मैच हार जाती है, तो वो सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने की कगार पर खड़ी होगी. इसके लिए अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ अपना मैच जीतना होगा. वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया भारत को और अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देता है तो सेमीफाइनलिस्ट का नतीजा नेट रनरेट के जरिए निकलेगा. जिसमें टीम इंडिया (+2.245) फिलहाल काफी आगे है. ऑस्ट्रेलिया (+0.223) दूसरे और अफगानिस्तान (-0.650) तीसरे नंबर पर है.

ये भी पढ़ें:- 'बाबर फ़िक्सर'... अब PCB जमकर ख़बर लेगी!

वहीं बांग्लादेश अपने दोनों मुकाबले हारकर रेस से लगभग पहले ही बाहर हो चुकी है. ऐसे में अब 24 जून को होने वाले मुकाबले में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप 2023 की हार का बदला लेने का भी मौका होगा.

टीम इंडिया अपने ग्रुप में टॉप पर
AUS vs AFG मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट खोकर 148 रन बनाए. अफगानिस्तान की ओर से ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा 60 जबकि इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस के अलावा एडम जम्पा ने दो विकेट हासिल किए. 149 रन के टारगेट को चेज करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 127 रन पर ऑलआउट हो गई. ग्लेन मैक्सवेल के अलावा कोई और बैटर टिक कर नहीं खेल सका. मैक्सवेल ने 41 गेंद पर 59 रन बनाए. अफगानिस्तान के लिए गुलाबदीन नायब ने सबसे ज्यादा 4 विकेट्स लिए. वो प्लेयर ऑफ द मैच बने.

वीडियो: टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद टीम इंडिया के हेड कोच नहीं बनेंगे गौतम गंभीर

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement