The Lallantop
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया को मिले 125 करोड़ में किसको कितने रुपए मिलेंगे? सब जानिए

BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने T20 World Cup जीतने के एक दिन बाद Team India के लिए 125 करोड़ की प्राइज मनी की घोषणा की थी. अब ये पता चल गया है कि इन 125 करोड़ रुपए का बंटवारा कैसे होगा? और किसके हिस्से कितने रुपए आएंगे.

Advertisement
T20 World cup 125 crore rohit sharma virat kohli jay shah
BCCI ने टीम इंडिया को 125 करोड़ देने की घोषणा की थी. (इंडिया टुडे)
pic
आनंद कुमार
8 जुलाई 2024 (Updated: 9 जुलाई 2024, 09:11 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया ने खिताब जीता. 17 साल बाद टीम इंडिया को यह जीत मिली. इससे पहले 2007 में टीम ने यह खिताब अपने नाम किया था. इस जीत के बाद BCCI ने टीम को 125 करोड़ की इनामी राशि देने की घोषणा की थी. बारबाडोस से वापसी के बाद विक्ट्री परेड के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने 125 करोड़ का चेक टीम को सौंपा. टीम इंडिया की जीत के साथ टीम को मिली इनामी राशि भी काफी चर्चा में रही. फैंस में इस बात को लेकर चर्चा है कि 125 करोड़ में से किस खिलाड़ी के हिस्से कितने पैसे आएंगे. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर इस पैसे का बंटवारा कैसे और कितने लोगों के बीच होगा?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड कप विजेता टीम के लिए घोषित 125 करोड़  रुपए 15 सदस्यीय इंडियन टीम, चार रिजर्व प्लेयर्स, 5 सेलेक्टर और टीम के सपोर्ट स्टाफ के बीच बांटी जाएगी.

इंडियन टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपए मिलेंगे. वहीं हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी दिलीप और गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे को 2.5 करोड़ रुपए मिलेंगे. और सेलेक्शन कमिटी के चेयरमैन अजीत आगरकर समेत पांच सेलेक्टर्स को 1-1 करोड़  रुपए मिलेंगे. इसके अलावा टीम के साथ काम करने वाले बैकरुम स्टाफ को भी इनाम दिया जाएगा. तीन फिजियोथेरेपिस्ट, तीन थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट, दो मसाज करने वाले और स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच के हिस्से 2-2 करोड़  रुपए आएंगे.

ये भी पढ़ें - श्रीलंका दौरे से बाहर हो सकते हैं रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह

इंडियन टीम में रिजर्व प्लेयर के तौर पर शामिल किए गए दो बैटर रिंकू सिंह और शुभमन गिल और दो तेज गेंदबाज आवेश खान और खलील अहमद को भी 1-1 करोड़  रुपए मिलेंगे. ओपनर बैटर यशस्वी जायसवाल, विकेटकीपर संजू सैमसन और लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल टीम इंडिया की 15 सदस्यीय स्कवॉड का हिस्सा थे. लेकिन इन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. इन तीनों को भी 5-5 करोड़  रुपए मिलेंगे.

वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज और US जाने वाली इंडियन टीम में कुल 42 लोग थे. टीम के साथ ट्रैवल करने वाले BCCI स्टाफ को भी इनामी राशि का हिस्सा मिलेगा. जिनमें मीडिया ऑफिशियल्स और लॉजिस्टिक्स मैनेजर शामिल हैं.

इंडियन एक्सप्रेस ने BCCI के सूत्रों के हवाले से बताया है कि प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ को मिलने वाली राशि के बारे में बता दिया गया है. और साथ ही BCCI ने सभी से बिल जमा करने के लिए कहा है. 

वीडियो: T20 World Cup जीतने के बाद दिल्ली पहुंची टीम इंडिया, खुशी से झूमते नजर आए रोहित-सूर्या!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement