The Lallantop
Advertisement

Suryakumar Yadav ने बीसवें ओवर की पहली गेंद पर जो किया, हमेशा के लिए याद किया जाएगा

Suryakumar Yadav David Miller Catch पकड़ इंडिया को मैच जिता गए. बीसवें ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने बहुत कमाल का कैच पकड़ा और इसी कैच से पूरा मैच पलट गया. भारत ने तक़रीबन हारी हुई बाज़ी अपने नाम कर ली.

Advertisement
Suryakumar Yadav T20 World Cup 2024 final match defining catch vs south africa
मैच के क्रंच मोमेंट पर ऐसा कैच पकड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं था. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
29 जून 2024 (Published: 24:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टीम इंडिया T20 World Cup की नई चैंपियन बन गई है. T20 World Cup 2024 के फाइनल में इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हरा दिया. फ़ाइनल में सूर्यकुमार यादव अपने बल्ले से कमाल तो नहीं दिखा पाए, लेकिन फ़ील्डिंग में वो कर दिखाया, जिसे अब सालों याद किया जाएगा. मैच के बहुत जरूरी पल में SKY (Suryakumar Yadav catch vs South Africa) ने कंपोजर दिखाते हुए डेविड मिलर का बेहतरीन कैच पकड़ा.

फाइनल मैच के लास्ट ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 16 रन की जरूरत थी. डेविड मिलर 16 गेंद में 21 रन बनाकर खेल रहे थे. पारी के 19वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने चार रन दिए थे. अफ्रीका की टीम बैकफुट पर थी. आखिरी ओवर की पहली बोल पर बाउंड्री जड़कर मिलर प्रेशर कम करना चाहते थे. हार्दिक पंड्या ने बोल भी फुल टॉस डाल दी. लेकिन मिलर इसे सही से टाइम नहीं कर पाए.

बैट के निचले एंड पर लगी बोल सीधे हवा में गई. लॉन्ग ऑफ पर खड़े SKY ने बोल को ठीक से जज किया. लेकिन इतना काफी नहीं था. सूर्या ने बेहतरीन बैलेंस दिखाते हुए बोल पकड़ी. फिर बोल छोड़ी. बाउंड्री के अंदर गए और बाहर आकर दोबारा पकड़कर कैच पूरा किया.

मैच के ऐसे पल में ऐसा कैच पकड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं था. SKY के कैच को अंपायर ने टीवी रीप्ले पर भी देखा. इसमें दिखा कि SKY के पैर बाउंड्री से इंच भर दूर थे. लेकिन दूर थे. और इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका का वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी टूट गया.

सूर्या के कैच के बाद सोशल मीडिया SKY पर पहुंच गया. एक यूजर ने लिखा,

‘is it a bird? is it a plane?Its SKY in the air.’

सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने X अकाउंट से लिखा,

‘Straight out of this w̷o̷r̷l̷d̷ SKY 🤯🔥’

पंजाब किंग्स ने लिखा,

‘In the air…. Sreesanth (then) SKY (now) takes it! 🔥INDIA WIN! 🇮🇳💙’

मिलर के आउट होने के बाद पिच पर आए रबाडा ने पंड्या की दूसरे गेंद पर चौका मारा. चार गेंदों में अब 12 रन बनाने थे. तीसरी और चौथी गेंद पर एक-एक रन बना. अगली बोल वाइड हुई. पांचवीं गेंद पर पंड्या ने रबाडा को आउट कर दिया. आखिरी गेंद पर नौ रन बचे थे. लास्ट बोल पर एक रन बना और भारत ने टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया.

इससे पहले रोहित ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी थी. टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर इस मैच में नहीं चला. लेकिन विराट कोहली के साथ मिलकर अक्षर पटेल ने कमाल कर दिया. इन दोनों के बीच 72 रन की पार्टरनशिप हुई. भारत ने बीस ओवर्स में सात विकेट खोकर 176 रन बनाए. और अंत में ये स्कोर वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए काफी रहा.

वीडियो: वर्ल्ड कप से पहले सूर्या की ऐसी कमजोरी, सुधारी नहीं तो दिक्कत हो जाएगी!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement