The Lallantop
Advertisement

'महान खिलाड़ी और कप्तान...' गावस्कर ने क्रिकेट के इस दिग्गज को भारत रत्न देने की मांग कर दी!

T20 World Cup विजेता टीम के कोच राहुल द्रविड़ को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की अपील की गई है. यह अपील पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने की है.

Advertisement
sunil gavaskar appeal bharat ratna for t20 world cup winning team coach rahul dravid
सुनील गावस्कर ने द्रविड़ के लिए क्या अपील कर दी? (तस्वीर:PTI)
pic
शुभम सिंह
7 जुलाई 2024 (Published: 18:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने राहुल द्रविड़ को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की मांग की है. गावस्कर ने T20 World Cup विजेता टीम के कोच द्रविड़ को देश का सर्वोच्च सम्मान दिए जाने की अपील की है. उन्होंने एक अखबार में लिखे अपने कॉलम में द्रविड़ की उपलब्धियों का खूब बखान किया है. खेल जगत में भारत रत्न का सम्मान केवल सचिन तेंदुलकर को ही मिला है. 

गावस्कर की अपील

कमेंटेटर सुनील गावस्कर का एक लेख 7 जुलाई को ‘मिड डे’ अखबार में छपा है. इस लेख में उन्होंने द्रविड़ का काफी गुणगान किया है. गावस्कर ने लिखा, 

“यह काफी बढ़िया रहेगा अगर सरकार राहुल द्रविड़ को भारत रत्न से सम्मानित करें. जोकि वे वास्तव में हैं. देश के एक महान खिलाड़ी और कप्तान के रूप में उन्होंने टीम को वेस्टइंडीज में सीरीज जिताई, जब वहां जीत का वाकई मतलब होता था. द्रविड़ भारत के उन तीन कप्तानों में से एक हैं, जिनके नेतृत्व में टीम ने इंग्लैंड में टेस्ट मैच सीरीज जीती है. उन्होंने पहले, नेशनल क्रिकेट अकादमी का अध्यक्ष और बाद में सीनियर टीम का कोच बनकर प्रतिभाओं को निखारने में योगदान दिया है.”

यह भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप के बाद जय शाह की एक और 'भविष्यवाणी', ये सच हुई तो रोहित बड़ा इतिहास रच देंगे

गावस्कर ने द्रविड़ के लिए आगे लिखा, 

“द्रविड़ की उपलब्धियों ने जाति, धर्म, संप्रदाय से उठकर सबको खुश होने का मौका दिया है. बेशक वे देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किए जाने के हकदार हैं. आइए, हम सब मिलकर सरकार से भारत के महानतम बेटों में से एक को यह सम्मान दिए जाने की अपील करें. भारत रत्न, राहुल शरद द्रविड़. सुनने में अच्छा लगता है ना?”

द्रविड़ के अचीवमेंट्स

टेस्ट और वनडे यानी दोनों फॉर्मैट में दुनिया के चुनिंदा खिलाड़ियों ने ही 10 हज़ार रन बनाए हैं. राहुल द्रविड़ उनमें से एक हैं. एक खिलाड़ी के तौर पर टीम को जब उनकी जरूरत पड़ी वे ‘संकटमोचन’ बनकर विकेट पर खड़े रहे हैं. कोच के रूप में उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल कीं हैं. साल 2021 में T20 वर्ल्डकप के बाद टीम इंडिया के कोच बने द्रविड़ ने ढाई साल के भीतर टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया. सबसे लेटेस्ट की बात तो सब कर ही रहे हैं. इसके अलावा 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और 2023 वनडे वर्ल्डकप टीम इंडिया उपविजेता रही है. सीनियर टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालने से पहले उन्होंने जूनियर्स की प्रतिभा को भी तराशा था. उनके नेतृत्व यानी कोचिंग कार्यकाल में साल 2018 में अंडर 19 की टीम ने वर्ल्डकप जीता था. 

वीडियो: अपनी भावुक फेयरवेल स्पीच में पर्दे के पीछे की बातें बता गए राहुल द्रविड़

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement