The Lallantop
Advertisement

सिफत कौर MBBS छोड़ एशियन गेम्स में गईं, एक नहीं दो-दो मेडल ले आईं, गोल्ड भी

पंजाब की सिफत कौर समरा ने तो शूटिंग में कमाल कर दिया, एशियन गेम्स में अब भारत के हो गए 5 गोल्ड

Advertisement
sift kaur samra wins gold in asian games
सिफत कौर ने एशियन गेम्स में तगड़ा निशाना लगा दिया | फोटो: IOA
pic
अभय शर्मा
27 सितंबर 2023 (Updated: 27 सितंबर 2023, 15:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत ने एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में 27 सितंबर (बुधवार) को अपना पांचवां गोल्ड मेडल जीत लिया. ये जीता पंजाब की युवा शूटर सिफत कौर समरा (Sift Kaur Samra) ने. 21 साल की समरा ने 50 मीटर राइफल सिंगल्स इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ ये गोल्ड जीता. उन्होंने 19वें एशियन गेम्स में दो मेडल जीते हैं. गोल्ड जीतने से पहले बुधवार को ही उन्होंने टीम इवेंट में देश को सिल्वर मेडल भी दिलाया.

सिंगल्स में ब्रॉन्ज भी भारत को

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के 50 मीटर राइफल के सिंगल्स इवेंट में सिफत कौर समरा ने 469.6 का स्कोर हासिल किया. जो की एशियन गेम्स में एक रिकॉर्ड है. दूसरे नंबर पर चीन की Zhang Qiongyue रहीं. उन्होंने 462.3 का स्कोर किया. भारत की आशी चौकसे तीसरे नंबर पर रहीं. उन्होंने 451.9 का स्कोर करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता.

ये भी पढ़ें:- एशियन गेम्स के एक मैच में इतने रिकॉर्ड टूटे, जितने ICC ने न सोचे होंगे!

टीम स्पर्धा में सिल्वर

एशियन गेम्स में इससे पहले सिफत कौर, आशी और माणिनी कौशिक ने महिलाओं के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन इवेंट का रजत पदक जीता था. आशी, माणिनी और सिफत की तिकड़ी क्वालीफिकेशन में 1764 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही. मेजबान चीन ने कुल 1773 अंक के साथ इस इवेंट स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि दक्षिण कोरिया ने 1756 अंक के साथ कांस्य पदक जीता.

शूटिंग के लिए MBBS छूट गया 

एशियन गेम्स में देश का नाम रोशन करने वालीं सिफत कौर वही शूटर हैं, जिन्होंने अपने खेल को जारी रखने के लिए डॉक्टरी (MBBS) की पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि मेडिकल कॉलेज में शॉर्ट अटेंडेंस के कारण एग्जाम देने से रोक दिया गया था, जिस वजह से मेडिकल की पढ़ाई बीच में रुक गई. समरा का यहां तक का शूटिंग का सफर आसान नहीं रहा. एक बार उन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश होकर शूटिंग छोड़ने का मन भी बना लिया था. लेकिन, फिर उन्होंने मेहनत की और पिछले महीने वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में भारत को पेरिस ओलिंपिक का छठा कोटा दिला दिया. इसके बाद अब एशियन गेम्स में लाजवाब प्रदर्शन… समरा तुस्सी कमाल कर दिता.

ये भी पढ़ें:- गंभीर कर बैठे गोल्ड मेडल जीत का ट्वीट, लोगों ने बताया- ब्लंडर कर दिए हैं!

वीडियो: इंडिया vs ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में युजवेंद्र चहल का नाम नहीं होने पर हरभजन ने क्या कह दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement