The Lallantop
Advertisement

शतक से पहले श्रेयस अय्यर के पचासे ने इतिहास बना दिया, 20 साल पहले सचिन ने किया था ये कमाल

अय्यर ने सचिन तेंडुलकर के 20 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की. सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप में लगातार चार पारियों में पचास से ज्यादा रन बनाए थे.

Advertisement
shreyas iyer hits four consecutive fifties did what sachin did 20 years ago
सचिन और अय्यर के अलावा ये रिकॉर्ड नवजोत सिंह सिद्धू के नाम भी है. सिद्धू ने 1988 वर्ल्ड कप में ये रिकॉर्ड बनाया था. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
15 नवंबर 2023 (Published: 18:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2023 वर्ल्ड कप (World Cup 2023) का पहला सेमीफाइनल मैच. भारत मैच में बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहा है. रोहित की तेज पारी के बाद शुभमन गिल और विराट कोहली के बीच बड़ी साझेदारी हुई. लेकिन इस बीच श्रेयस अय्यर ने भी पचासा लगाया. श्रेयस ने इसके साथ ही 20 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली (Shreyas Iyer four fifties). वर्ल्ड कप में लगातार चार पचासे लगाने का रिकॉर्ड. बाद में उन्होंने सैकड़ा ठोका.

श्रेयस अय्यर ने पिछली तीन पारियों में पचास से ज्यादा रन स्कोर किए. श्रीलंका के साथ मैच में अय्यर ने 82 रन बनाए थे. उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के साथ अय्यर ने 77 रन की पारी खेली. नीदरलैंड्स के साथ हुए मैच में अय्यर ने शानदार शतक लगाया. 94 गेंदों में 128 रन की पारी खेली. और अब सेमीफाइनल में वो पचासा लगाकर खेल रहे हैं.      

अय्यर ने सचिन तेंडुलकर के 20 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की. सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप में लगातार चार पारियों में पचास से ज्यादा रन बनाए थे. जिंबाब्वे के साथ मैच में सचिन ने 81 रन की पारी खेली थी. उसके बाद नामीबिया के खिलाफ सचिन ने 152 रन बनाए थे. इंग्लैंड के खिलाफ सचिन ने 50 और पाकिस्तान के खिलाफ 98 रन की पारी खेली थी.

वैसे सचिन ये कारनामा वर्ल्ड कप में दो बार कर चुके हैं. 1996 वर्ल्ड कप में भी सचिन ने लगातार चार पारियों में पचास से ज्यादा रन बनाए थे. केन्या के खिलाफ 127 रन. वेस्ट इंडीज के खिलाफ 70 रन. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 90 और श्रीलंका के खिलाफ 137 रन की पारी खेली थी.

सचिन और अय्यर के अलावा ये रिकॉर्ड नवजोत सिंह सिद्धू के नाम भी है. सिद्धू ने 1988 वर्ल्ड कप में ये रिकॉर्ड बनाया था.

विराट कोहली का जलवा

वहीं विराट कोहली किसी भी एक वनडे वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बन गए हैं. उन्होंने अपने आइडियल सचिन तेंदुलकर के 673 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए 2003 के विश्वकप में 11 मैचों में 673 रन बनाए थे. विराट कोहली ने ठीक 20 साल बाद इस रिकॉर्ड को 10 मैचों में ही तोड़ दिया है.

सचिन के अलावा एक वर्ल्डकप में 600 से अधिक रन बनाने वालों में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन, भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर के अलावा बांग्लादेश के शाकिब उल हसन थे. विराट कोहली ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया है. मैथ्यू हेडन ने 2007 के वर्ल्डकप में 11 मैचों की 10 पारियों में 659 रन बनाए थे. वहीं रोहित शर्मा ने 2019 के विश्वकप में रिकॉर्ड पांच शतकों के साथ 9 मैचों में 648 रन कूटे थे.

(ये भी पढ़ें: विराट कोहली ने सचिन का वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ डाला)

वीडियो: सूर्या vs श्रेयस में फ़ैन्स ने बताया किसे मिले मौका

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement