The Lallantop
Advertisement

स्पीड, स्विंग, सीम... कैसे बनी शमी, सिराज और बुमराह की तिकड़ी इतनी खतरनाक?

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में शमी , सिराज और बुमराह की शानदार गेंदबाजी ने श्रीलंका की टीम को 19.4 ओवरों में 55 रन पर ही समेट दिया.

Advertisement
Shami, Siraj and Bumrah world cup 2023
शमी, सिराज और बुमराह की तिकड़ी बाकी टीमों की चिंता बढ़ सकती है. (तस्वीर साभार: पीटीआई)
pic
रवि सुमन
3 नवंबर 2023 (Updated: 3 नवंबर 2023, 14:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2023  (World Cup 2023) में भारत ने श्रीलंका (India vs Sri Lanka) को 302 रनों से हरा दिया है. इस वर्ल्ड कप में भारत की ये लगातार सातवीं जीत है. इस जीत के साथ भारत इस वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है. मुबंई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने श्रीलंका को 358 रनों का लक्ष्य दिया था.

इस जीत में मोहम्मद शमी (Mohammad Shami), मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की गेंदबाजी का महत्वपूर्ण योगदान रहा. मैच के बाद इस तिकड़ी की खूब चर्चा हो रही है. भारत के ये तेज गेंदबाज अच्छे से अच्छे बैटर्स के लिए चुनौती बन गए हैं.

इंडियन एक्सप्रेस से जुड़े श्रीराम वीरा ने लिखा है कि भारत की इस शानदार बॉलिंग को देखने के लिए ही लोग अपने आप आ जाएंगे. इसके लिए किसी मार्केटिंग की जरूरत नहीं है. रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ जिस तरह की बॉलिंग की, ऐसा हो सकता है कि फैन्स इसपर भरोसा ही ना कर पाए हों क्योंकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ.

श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए शमी ने पांच, सिराज ने तीन और बुमराह ने एक विकेट लिया. एक विकेट रवींद्र जडेजा के भी हिस्से आया. हालांकि, खिताब जीतने का सफर अभी भी बाकी है लेकिन भारतीय गेंदबाजो ने इस रास्ते को थोड़ा आसान बना दिया है.

क्यों खतरनाक है ये तिकड़ी?

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाजी का ऐसा रूप कभी नहीं देखा. भज्जी ने कहा कि ये तीनों 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. इनकी गेंदबाजी में स्पीड, स्विंग और सीम है. भज्जी ने कहा कि पहले कहा जाता था कि पाकिस्तान तेज गेंदबाज पैदा करता है, लेकिन अब भारत ऐसा कर रहा है.

हरभजन जवागल श्रीनाथ, आशीष नेहरा और जहीर खान जैसे गेंदबाजो के साथ खेल चुके हैं. अब शमी, सिराज और बुमराह की तिकड़ी इन गेंदबाजो से भी आगे निकल चुकी है.

इसी संदर्भ में दिग्गज क्रिकेटर माइकल होल्डिंग ने अखबार को बताया कि लोगों को लगता है कि गेंदबाजो को सिर्फ दौड़ना या गेंद को तेज, शार्ट या कुछ भी करना होता है. उन्होंने कहा कि गेंदबाजों की तकनीक पर कम बात होती है. हालांकि, अब इन भारतीय गेंदबाजों को इस तरह के स्टीरियोटाइप का सामना नहीं करना पड़ेगा. इनकी बॉलिंग की चर्चा लंबे समय तक होगी.

भारतीय तेज गेंदबाजों की ये तिकड़ी अपने पूरे फॉर्म में है. रिपोर्ट में बताया गया है कि बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ जो पहला विकेट लिया, वो गेंद देखने लायक थी. बुमराह ने सामने की तरफ अपनी बांह को बाकी गेंदबाजों की तुलना में ज्यादा आगे बढ़ाया. अंदर की तरफ हाथ घुमाते हुए उन्होंने श्रीलंका के ओपनर पथुम निशांका की ओर गेंद फेंकी. पथुम बुमराह की इस चालाकी से चूक गए. इसी तरह सिराज ने भी फुल लेंथ पर चालाकी के साथ गेंद फेंकी थी. गेंद दिमुथ करुणारत्ने के पैड से टकराई, जिसके लिए वो बिल्कुल तैयार नहीं थे.

शमी ने जब चौथा विकेट लिया तब भी सब देखते रह गए. एक्सप्रेस ने लिखा कि एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) के विकेट वाली गेंद लूप पर देखने लायक थी.

ये भी पढ़ें: Ind vs SL - भारत ने श्रीलंका को ऐसे रगड़ा कि एक रिकॉर्ड बन गया

तीनों की शानदार गेंदबाजी

जसप्रीत बुमराह ने अपनी पहली ही गेंद पर श्रीलंका के पथुम निशांका (Pathum Nishanka) को LBW आउट कर दिया. मोहम्मद सिराज ने भी अपनी पहली गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) को LBW आउट कर दिया. फिर पांचवी गेंद पर सिराज को सदीरा समरविक्रमा (Sadeera Samarawickrama) का विकेट मिल गया. इस तरह ये तीनों बैटर बिना एक भी रन बनाए चलते बने. सिराज यहीं नहीं रूके, उन्होंने अपने अगले ओवर में एक और विकेट ले लिया. इस तरह श्रीलंका की टीम मात्र 3 रन बनाकर चार विकेट खो चुकी थी.

10वें ओवर में मोहम्मद शमी ने लगातार दो बल्लेबाजों को आउट किया. उन्होंने श्रीलंका के चरिथ असलंका (Charith Asalanka) को और दुशन हेमंता (Dushan Hemantha) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इसके बाद शमी ने तीन विकेट और लिए. हालांकि, पिछले कई मैचों से शमी की गेंदबाजी कमाल की रही है. इस बार उन्होंने मात्र 18 रन देकर 5 विकेट हासिल किए.

एक विकेट रवींद्र जडेजा ने भी लिया, जिसके साथ श्रीलंका की टीम 19.4 ओवरों में 55 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. भारतीय टीम की इस गेंदबाजी से बाकी टीमों की चिंता बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: मोहम्मद शमी ने बताया कौन सा ब्रह्मास्त्र चलाया जो लंका को भेद गया

वीडियो: मोहम्मद शमी 5 विकेट लेकर बड़े-बड़े रिकॉर्ड तोड़ गए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement