The Lallantop
Advertisement

सचिन के सामने तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड, फिर ये बोल गए सरफ़राज़ के भाई मुशीर खान...

Musheer Khan, क्रिकेटर सरफ़राज़ खान के छोटे भाई. मुशीर ने रणजी ट्रॉफ़ी फ़ाइनल की दूसरी पारी में बेहतरीन सेंचुरी जड़ी. उन्होंने इस सेंचुरी के जरिए सचिन तेंडुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा. अब वह रणजी फ़ाइनल में सेंचुरी मारने वाले मुंबई के सबसे युवा बल्लेबाज हैं.

Advertisement
Musheer Khan, Sachin Tendulkar
मुशीर ने जब सेंचुरी मारी, सचिन वहां मौजूद थे (पीटीआई, स्क्रीनग्रैब)
pic
सूरज पांडेय
13 मार्च 2024 (Published: 19:29 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मुशीर खान. क्रिकेटर सरफ़राज़ खान के छोटे भाई. मुशीर ने रणजी ट्रॉफ़ी फ़ाइनल में कमाल कर दिया. उन्होंने अपनी बैटिंग के दम पर सचिन तेंडुलकर और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. मुशीर ने फ़ाइनल की दूसरी पारी में 255 गेंदों पर शतक जड़ा. विदर्भ के खिलाफ़ इस सेंचुरी के जरिए मुशीर ने सचिन को पछाड़ा.

मुशीर अब रणजी फ़ाइनल में सेंचुरी जड़ने वाले मुंबई के सबसे युवा बल्लेबाज हैं. मुशीर ने नंबर तीन पर खेलते हुए टेस्ट के तीसरे दिन ये कारनामा किया. इससे पहले, मुशीर ने क्वॉर्टर फ़ाइनल में डबल सेंचुरी जड़ी थी. उन्होंने बड़ौदा के खिलाफ़ आई अपने फ़र्स्ट क्लास करियर की पहली ही सेंचुरी को डबल सेंचुरी मे बदल दिया.

उस वक्त यह ऐसा करने वाले मुंबई के दूसरे युवा बल्लेबाज़ बन गए थे. इस मामले में सिर्फ़ वसीम जाफ़र उनसे आगे हैं. बात फ़ाइनल की करें तो मुशीर अब तेंडुलकर, गावस्कर के साथ रूसी मोदी से भी आगे निकल गए हैं. उन्होंने 19 साल और 14 दिन में ये कारनामा किया. जबकि सचिन ने अपने 22वें जन्मदिन से एक महीने पहले ये किया था. सचिन ने पंजाब के खिलाफ़ 1994-95 रणजी फ़ाइनल की दोनों पारियों में सेंचुरी जड़ी थी.

यह भी पढ़ें: सरफ़राज़ खान ने सुनील गावस्कर से किस बात को लेकर मांगी माफी?

मुशीर ने जब उनका रिकॉर्ड तोड़ा, तब सचिन वानखेडे स्टेडियम में मौजूद थे. मुंबई अब तक 48 बार रणजी का फ़ाइनल खेल चुकी है. इससे पहले 47 फ़ाइनल्स में मुंबई ने 41 बार खिताब अपने नाम किया है. टीम 48वें फ़ाइनल में भी जीत के क़रीब है. इस दफ़ा उनके सामने विदर्भ की टीम है. और उन्हें जीत के लिए आखिरी दिन 290 रन बनाने होंगे. टीम के पास सिर्फ़ पांच विकेट बचे हैं.

मुशीर ने  326 गेंदों पर 136 रन बनाए. उनकी इस पारी के दम पर मुंबई ने सेकंड इनिंग्स में 418 रन बनाए. और इसके चलते विदर्भ को चौथी पारी में चेज़ करने के लिए 538 रन का लक्ष्य मिला. मुशीर ने अपनी सेंचुरी पर बात करते हुए ब्रॉडकास्टर से कहा,

'जाहिर तौर पर ये मेरे करियर की बेस्ट इनिंग्स है. और मैं बहुत खुश हूं. मुझे शाम को पता चला कि मैं रणजी फ़ाइनल में मुंबई का सबसे युवा सेंचुरियन हूं. यह मेरे और मेरे पिता के लिए गर्व का पल है.'

मुशीर ने ये भी कहा कि उन्होंने फ़ाइनल से पहले अपने बड़े भाई सरफ़राज़ से बात की थी. बता दें कि सरफ़राज़ ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ़ खत्म हुई सीरीज़ से टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने सीरीज़ के तीन टेस्ट मैच में तीन पचासे जड़े. इससे पहले, रणजी फ़ाइनल की पहली पारी में मुंबई का मिडल ऑर्डर फ़ेल रहा था. टीम 224 रन ही बना पाई. लेकिन बोलर्स ने विदर्भ को 105 रन पर समेट उनका काम आसान कर दिया. विदर्भ की चेज़ के दौरान मुशीर ने बोलिंग में भी कमाल करते हुए दो अहम विकेट लिए.

वीडियो: सरफराज के छोटे भाई मुशीर का बड़ा धमाका, रणजी ट्रॉफी में बनाया ये रिकॉर्ड

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement