The Lallantop
Advertisement

सूर्या-संजू ने इतना मारा, फिर भी बच गया सैमसन का पुराना रिकॉर्ड!

संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव ने हैदराबाद में बांग्लादेशी बोलर्स को खूब धुना. इस धुनाई के दौरान उन्होंने तमाम रिकॉर्ड्स तोड़ डाले. हालांकि इस बारिश में भी संजू का एक पुराना रिकॉर्ड बाल-बाल बच गया.

Advertisement
Suryakumar Yadav, Sanju Samson
सूर्या और संजू ने तोड़ डाले तमाम रिकॉर्ड्स (AP)
pic
सूरज पांडेय
12 अक्तूबर 2024 (Updated: 12 अक्तूबर 2024, 21:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव की जोड़ी ने कमाल कर दिया. हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में इन्होंने बांग्लादेशी बोलर्स की जमकर ख़बर ली. दोनों बल्लेबाजों ने ऐसी भयंकर बैटिंग कर डाली, कि तमाम रिकॉर्ड्स बन गए. इस दौरान इस जोड़ी ने अपने खाते में भी कुछ रिकॉर्ड जोड़े. हालांकि इसके बावजूद ये जोड़ी, संजू का ही एक पुराना रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई.

कप्तान सूर्या ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी थी. तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर अभिषेक शर्मा आउट हो गए. और फिर आए सूर्या. इन्होंने सैमसन के साथ मिलकर ताबड़तोड़ रन बनाने शुरू कर दिए. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पावरप्ले में 82 रन जोड़ डाले. पावरप्ले खत्म हुआ तो सूर्या 13 गेंदों पर 35 और संजू 19 गेंदों पर 37 रन बनाकर खेल रहे थे. सातवां ओवर लेकर आए रिशद हुसैन. इनकी पहली दो गेंदों पर चौका मारने के बाद संजू ने तीसरी गेंद पर छक्का जड़ दिया. और इसके साथ ही उन्होंने 22 गेंदों पर पचासा भी पूरा कर लिया. यह बांग्लादेश के खिलाफ़ भारत की ओर से  सबसे तेज पचासा था.

यह भी पढ़ें: ओवर में पांच छक्के, इतना तेज शतक... हैदराबाद में छा गए संजू सैमसन!

संजू ने फिर 40 गेंदों पर शतक भी पूरा किया. यह भारत की ओर से दूसरा सबसे तेज T20I शतक है. और इनके साथ सूर्या ने भी 23 गेंदों पर पचासा पूरा किया. इन दोनों के बीच की पार्टनरशिप संजू के आउट होने से टूटी. संजू ने आउट होने से पहले 47 गेंदों पर 111 रन बनाए. और सूर्या के साथ इन्होंने सिर्फ़ 61 गेंदों पर 173 रन की पार्टनरशिप भी कर डाली. इस साझेदारी के दौरान टीम का रन-रेट 15.04 का रहा. रिकॉर्ड्स की बात करें तो T20I में इनसे बेहतर रन-रेट से 150 से ज्यादा की पार्टनरशिप सिर्फ़ नेपाल के कुशल मल्ला और रोहित पौडेल कर पाए हैं.

क्रिकबज़ के मुताबिक, 173 रन की ये साझेदारी भारत के लिए किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारियों में नंबर तीन पर आती है. भारत के लिए T20I में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के नाम है. इन्होंने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ़ इसी साल 190 रन की नाबाद साझेदारी की थी. नंबर दो पर संजू और दीपक हूडा आते हैं. इन्होंने आयरलैंड के खिलाफ़ 176 रन जोड़े थे. संजू-सूर्या की जोड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ने से बहुत क़रीबी अंतर से चूक गई. वो साझेदारी भी दूसरे विकेट के लिए ही हुई थी.

भारतीय टीम ने इस पारी में कुल 22 छक्के मारे. एक T20I इनिंग्स में सबसे ज्यादा छक्के वाली पारियों की बात करें तो ये पारी नंबर पांच पर आती है. एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड नेपाल के नाम है. इन्होंने मंगोलिया के खिलाफ़ 26 छक्के मारे थे. हालांकि एक मामले में टीम इंडिया ने रिकॉर्ड बना दिया है. भारत ने इस पारी में कुल 47 बाउंड्रीज़ मारीं. यह किसी भी T20I पारी में लगीं सबसे ज्यादा बाउंड्रीज़ हैं.

इसके साथ ही, अब टेस्ट खेलने वाले देशों में सबसे बड़ा T20I टोटल भी भारत के नाम हो गया है. इस फ़ॉर्मेट में ओवरऑल भारतीय टीम नंबर दो पर है. पहले नंबर पर नेपाल क्रिकेट टीम आती है. इन्होंने मंगोलिया के खिलाफ़ 20 ओवर्स में तीन विकेट खोकर 314 रन बना डाले थे.

वीडियो: संजू सैमसन ने भारत-बांग्लादेश टेस्ट के बीच दलीप ट्रॉफी में जड़ा अपना पहला शतक

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement