The Lallantop
Advertisement

सानिया मिर्जा-शोएब मलिक का तलाक कब हुआ? टेनिस स्टार के पिता ने अब सब बताया है

Sania Mirza के पिता Imran Mirza ने इंडियन टेनिस स्टार और Shoaib Malik के तलाक पर अब सब कुछ बता दिया है, साथ ही प्राइवेसी का ख्याल रखने की अपील भी की है.

Advertisement
Sania Mirza, Shoaib malik, Divorce
सानिया मिर्ज़ा और शोएब मलिक का हुआ तलाक (फाइल फोटो)
pic
रविराज भारद्वाज
21 जनवरी 2024 (Updated: 21 जनवरी 2024, 13:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) की तीसरी शादी (Shoaib Malik Marriage) के बाद सानिया मिर्जा के पिता का बड़ा बयान सामने आया है. सानिया के पिता इमरान मिर्जा (Imran Mirza) के मुताबिक इंडियन टेनिस स्टार और पाकिस्तानी क्रिकेटर का तलाक कुछ महीने पहले ही हो चुका है. साथ ही उन्होंने लोगों से सानिया मिर्जा की प्राइवेसी का ख्याल रखने की अपील भी की है.

इमरान मिर्जा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर कर ये जानकारी दी है. उन्होंने लिखा,

''सानिया ने अपनी निजी जिंदगी को हमेशा लोगों की नजरों से दूर रखा है. लेकिन आज ये बात दुनिया को बताना जरूरी है कि सानिया और शोएब मलिक का तलाक कुछ महीनों पहले ही हो चुका है. सानिया ने शोएब को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं.''

उन्होंने आगे लिखा,

''सानिया के जीवन के इस संवेदनशील दौर में हम सभी फैन्स और शुभचिंतकों से अनुरोध करना चाहेंगे कि वे किसी भी तरह की अटकलें लगाने से बचें और उनकी प्राइवेसी का सम्मान करें.''

पिता ने पहले क्या कहा?

दरअसल, 20 जनवरी को शोएब मलिक ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक्ट्रेस सना जावेद से शादी की तस्वीरें पोस्ट कीं. जिसके बाद सानिया के पिता इमरान मिर्जा ने न्यूज एजेंसी PTI से बात करते हुए कहा कि सानिया ने शोएब से 'ख़ुला' किया है. जिसके मुताबिक मुस्लिम महिला को अपने पति से तलाक लेने का अधिकार होता है. अब ये ख़ुला शब्द का पूरा मतलब क्या है, वो भी जान लीजिए.

ये भी पढ़ें: कौन हैं शोएब मलिक की तीसरी बीवी सना जावेद, भारत से क्या नाता है?

क्या है ‘ख़ुला’ शब्द का मतलब?

आईप्लीडर्स वेबसाइट के मुताबिक 'ख़ुला' इस्लाम धर्म में तलाक की एक प्रक्रिया है. इसके तहत महिला अपने पति से हमेशा के लिए अलग होकर अपने मायके वालों के पास वापस चली जाती है. पारंपरिक फ़िक़्ह के आधार पर कुरआन और हदीस में संदर्भित ख़ुला महिला को तलाक लेने की अनुमति देता है. ख़ुला का शाब्दिक अर्थ है 'पूर्ववत करना' या वापस पहले जैसा करना. ख़ुला शब्द को अरबी शब्द 'खल' से लिया गया है. इसका मतलब होता है किसी चीज को दूसरी से अलग करना या निकालना.  

2010 में हुई थी सानिया-शोएब की शादी

बताते चलें कि शोएब की पहली शादी आयशा सिद्दीकी से हुई थी. फिर, हैदराबाद में 12 अप्रैल 2010 को सानिया और शोएब की शादी हुई. सानिया और शोएब का पांच साल का एक बेटा भी है. जिसका नाम इजहान है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजहान अपनी मां सानिया मिर्जा के साथ रहता है. सानिया ने जनवरी 2023 में खेल से रिटायरमेंट ले लिया था.

वीडियो: शोएब मलिक ने सना जावेद से की शादी, सानिया मिर्जा क्या बोलीं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement