The Lallantop
Advertisement

हीरोईन, टैटू और मीडिया... टीम इंडिया में सेलेक्शन का ऐसा रास्ता!

टीम इंडिया के सेलेक्शन पर विवाद जारी है. रुतुराज गायकवाड़ जैसे प्लेयर्स को ना चुने जाने से गुस्साए CSK के पूर्व प्लेयर एस बद्रीनाथ ने सेलेक्शन पर बड़ा कॉमेंट किया है. बद्री का कहना है कि लगता है कि क्रिकेटर्स को अब सेलेक्शन के लिए प्रदर्शन के अलावा भी चीजों पर ध्यान देना होगा.

Advertisement
Gautam Gambhir, Ruturaj, CSK
गंभीर की कोचिंग में चुनी पहली टीम से बाहर हैं रुतुराज (PTI, स्क्रीनग्रैब)
pic
सूरज पांडेय
21 जुलाई 2024 (Published: 22:22 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए कोच बन गए हैं. उनकी कोचिंग में टीम श्रीलंका टूर के लिए तैयार है. लेकिन इस टूर के लिए चुनी गई टीम पर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा. ताजा विवाद उठा है रुतुराज गायकवाड़ पर. IPL2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में रुतुराज दूसरे नंबर पर थे.

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ़ हाल ही में खत्म हुई T20I सीरीज़ में भी उन्होंने 133 रन बनाए. लेकिन इसके बावजूद उन्हें श्रीलंका टूर की टीम में जगह नहीं मिली. CSK की कप्तानी करने वाले रुतुराज वनडे और T20I दोनों टीम्स का हिस्सा नहीं हैं. और इस बात से पूर्व क्रिकेटर सुब्रमण्यम बद्रीनाथ बहुत गुस्सा हैं.

उन्होंने एक वीडियो के जरिए अपना गुस्सा जाहिर किया है. बद्री ने इस वीडियो में कहा कि क्रिकेटर्स को टीम में जगह पाने के लिए अच्छी परफ़ॉर्मेंस के अलावा भी चीजें करनी पड़ेंगी. बद्री ने यहां तक कह दिया कि सेलेक्शन के लिए क्रिकेटर्स को बॉलीवुड स्टार्स के साथ रिश्ते और टैटूज़ बनाने पड़ेंगे. बद्री ने कहा,

'कई बार, जब रिंकू सिंह, रुतुराज गायकवाड़ और बाक़ी बंदे सेलेक्ट नहीं होते तो ऐसा लगता है कि आपको बुरे लड़के की इमेज़ बनानी पड़ेगी. ऐसे लगता है कि आपको किसी बॉलीवुड अभिनेत्री के साथ रिश्ते बनाने पड़ेंगे, अच्छा मीडिया मैनेजर रखना पड़ेगा और शरीर पर टैटू भी बनवाने पड़ेंगे.'

भारत के लिए छह वनडे और 23 T20I खेले रुतुराज ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ़ 7, 77 और 49 रन की पारियां खेली थीं. उन्होंने सीरीज़ के पांच में से पहले तीन मैच खेले थे. चौथे में उन्हें बैटिंग नहीं मिली, जबकि पांचवें मैच से तो उन्हें बाहर ही बिठा दिया गया था.

यह भी पढ़ें: क्रिकेट खत्म नहीं... भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफ़ी कराने की वक़ालत में क्या बोला पाकिस्तानी क्रिकेटर?

रुतुराज के साथ, इसी सीरीज़ में 46 गेंदों पर शतक मारने वाले अभिषेक शर्मा भी श्रीलंका नहीं जा रहे. सीरीज़ में आठ विकेट लेने मुकेश कुमार भी टीम से बाहर हैं. वह श्रीलंका के खिलाफ़ होने वाली तीन मैच की T20I सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे.

रोहित शर्मा के रिटायर होने के बाद सूर्यकुमार यादव को इस टीम की कप्तानी दी गई है. सूर्या को पूर्व वाइस-कैप्टन हार्दिक पंड्या पर तरज़ीह मिली. सूर्या कप्तान के रूप में अभी तक सात T20I मैच खेल चुके हैं. इसमें से उन्होंने पांच जीते हैं. सूर्या ने वनडे वर्ल्ड कप के तुरंत बाद T20I कप्तान के रूप में डेब्यू किया था. भारत-श्रीलंका सीरीज़ 27 जुलाई से शुरू होगी. सीरीज़ में तीन T20I और इतने ही वनडे मैच खेले जाएंगे.

T20 वर्ल्ड कप के बाद भारत ने ज़िम्बाब्वे का दौरा किया था. शुभमन गिल की कप्तानी में पांच T20I मैच की सीरीज़ टीम इंडिया ने 4-1 से अपने नाम की. गिल को श्रीलंका टूर के लिए वाइस-कैप्टन चुना गया है. गिल IPL में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हैं. गिल से पहले ये जिम्मा हार्दिक पंड्या के पास था. कहा जा रहा था कि कप्तान के रूप में वह रोहित शर्मा की जगह लेंगे.

लेकिन टीम के मैनेजमेंट में आए बदलाव के बाद ऐसा नहीं हुआ. नए हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ़ सेलेक्टर अजित आगरकर ने हार्दिक को किनारे लगाकर सूर्या को कप्तानी सौंप दी. हार्दिक अब सूर्या की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ़ T20I सीरीज़ खेलेंगे. व्यक्तिगत कारणों के चलते उन्होंने इस दौरे पर वनडे सीरीज़ ना खेलने का फैसला किया है.

रिपोर्ट्स की मानें तो हार्दिक के लिए अब भारत की वनडे टीम में वापस आना आसान नहीं होगा. कोच गंभीर चाहते हैं कि हार्दिक पहले ये साबित करें कि वह दस ओवर का पूरा क़ोटा फ़ेंक पाएंगे. उसके बाद ही उन्हें भारत की वनडे टीम में चुना जाएगा. यानी हार्दिक को अब विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में जौहर दिखाने होंगे.

वीडियो: इंडिया के T20 कैप्टन की रेस में कैसे पिछड़ गए हार्दिक पंड्या?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement