The Lallantop
Advertisement

पृथ्वी शॉ की धमाकेदार वापसी, बन गए इंडियन फ़र्स्ट क्लास के 'सबसे' धाकड़ बल्लेबाज

पृथ्वी शॉ ने एक जाबड़ रिकॉर्ड बना दिया है. चोट से वापसी के बाद धमाकेदार बैटिंग करने वाले शॉ अब किसी फ़र्स्ट क्लास मैच के पहले दिन, पहले सेशन में दो सेंचुरी मारने वाले पहले भारतीय बन गए.

Advertisement
Prithvi Shaw
पृथ्वी शॉ ने बेहतरीन सेंचुरी मारी (फ़ाइल फ़ोटो)
pic
सूरज पांडेय
9 फ़रवरी 2024 (Updated: 10 फ़रवरी 2024, 23:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पृथ्वी शॉ. एक दौर में टीम इंडिया के भविष्य कहे जाते थे. लेकिन हालात बदले और अब वह टीम इंडिया से ठीकठाक दूरी पर हैं. हालांकि, इसके बावजूद पृथ्वी लगातार डोमेस्टिक क्रिकेट में झंडे गाड़ रहे हैं. उन्होंने चोट से वापसी करते हुए एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. शॉ ने रणजी ट्रॉफ़ी के एक मैच में छत्तीसगढ़ के खिलाफ़ बेहतरीन सेंचुरी जड़ी. दूसरी पारी में आई इस सेंचुरी में उन्होंने 18 चौके और तीन छक्के जड़े. शॉ ने 185 गेंदों पर 159 रन बनाए.

शॉ ने लंच से पहले ही सेंचुरी पूरी कर ली. इसके साथ ही वह फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बना गए. शॉ अब फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट के पहले दिन के पहले सेशन में दो शतक बनाने वाले पहले भारतीय बन गए. इससे पहले शॉ ने अपनी 379 रन की पारी के दौरान भी ऐसा ही किया था. असम के खिलाफ़ आई ये पारी रणजी ट्रॉफ़ी इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी है.

छत्तीसगढ़ के खिलाफ़ मैच की बात करें तो शॉ ने भूपेन लालवानी के साथ 244 रन की पार्टनरशिप की. लालवानी ने 102 रन बनाए. मुंबई ने पहले दिन का अंत चार विकेट खोकर 310 रन पर खत्म किया. शॉ छह महीने बाद चोट से वापसी कर रहे हैं. उन्होंने इससे पहले बंगाल के खिलाफ़ एक रणजी मैच खेला था. इस मैच में उन्होंने 35 रन की पारी खेली थी. मुंबई ने इस मैच को पारी और चार रन से जीता था.

यह भी पढ़ें: ईशान ने फ़ोन... इंडियन विकेट कीपर पर दिग्गज का बड़ा बयान, बंद ही रहेंगे टीम इंडिया के रास्ते?

इससे पहले शॉ आखिरी बार बीते साल अगस्त में खेलने उतरे थे. इंग्लिश काउंटी में खेलने के बाद वह चोट के चलते बाहर थे. शॉ को यहीं पर घुटने में चोट लगी थी. लंदन में सर्जरी के बाद उन्होंने तीन महीने रीहैब में बिताए. फ़िटनेस टेस्ट के बाद उन्हें NCA से क्लियरेंस मिली थी. शॉ ने बीते रणजी सीजन की 10 पारियों में 595 रन बनाए थे. हालांकि, IPL में उनका बल्ला नहीं बोला. शॉ यहां आठ पारियों में कुल 106 रन ही बना पाए. भारत के लिए शॉ आखिरी बार जुलाई 2021 में खेले थे.

शॉ ने भारत के लिए तीनों फ़ॉर्मेट खेले हैं. टेस्ट में उन्होंने 42.37 की ऐवरेज़ से 339, वनडे में 31.50 की ऐवरेज से 189 रन बनाए हैं. जबकि अपनी इकलौती T20I पारी में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे. फ़र्स्ट क्लास में पृथ्वी के नाम लगभग पचास की ऐवरेज़ से चार हजार के क़रीब रन हैं. जबकि लिस्ट ए में उन्होंने 57 से ज्यादा की ऐवरेज़ से 3056 रन बनाए हैं. T20 में उनके नाम ढाई हजार रन हैं.

वीडियो: 'खराब शॉट सेलेक्शन', साउथ अफ्रीका से हार पर सचिन तेंदुलकर ने भारत की क्या गलती निकाली?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement