The Lallantop
Advertisement

'विनेश आप चैंपियन हैं, हम सब आपके साथ... ' Vinesh Phogat के ओलंपिक्स से बाहर होने पर PM मोदी का ट्वीट

पहलवान Vinesh Phogat Paris olympics 2024 से बाहर हो गई हैं. उनका वजन, उनकी कैटगरी 50 kg से सिर्फ 100 ग्राम ज्यादा मिला. अब इसपर PM Modi की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने तुरंत किसे फोन कर इस मामले पर एक आदेश दिया है?

Advertisement
vinesh phogat
विनेश फोगाट पर बोले PM मोदी
pic
अभय शर्मा
7 अगस्त 2024 (Updated: 7 अगस्त 2024, 13:51 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को तय कैटेगरी में ज्यादा वजन होने की वजह से पेरिस ओलंपिक्स से बाहर होना पड़ा है (Vinesh Phogat disqualified from Paris Olympics). विनेश 50 kg की कैटेगरी में खेलती हैं. बुधवार, 7 अगस्त को उनका वजन करीब 100 ग्राम ज्यादा मिला. इसके बाद उन्हें ओलंपिक्स महिला कुश्ती से अयोग्य घोषित कर दिया गया. इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी ट्वीट आया है. उन्होंने बताया है कि उन्हें ये खबर जानकर काफी दुख हुआ है.    

PM मोदी ने अपने एक ट्वीट में लिखा,

'विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और प्रत्येक भारतीय के लिए एक प्रेरणा हैं. आज जो हुआ उसे जानकर दुख हुआ. काश शब्द उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाते जो मैं अनुभव कर रहा हूं. लेकिन, मैं जानता हूं कि आप ऐसी चुनौतियों से उबरने की क्षमता रखती हैं. चुनौतियों का डटकर मुकाबला करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है. मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके साथ हैं.'

विनेश फोगाट मंगलवार, 6 अगस्त को 3 मुकाबले जीतकर ओलंपिक्स के फाइनल में पहुंचने वालीं पहली भारतीय महिला रेसलर बनी थीं. सेमीफाइनल में उन्होंने क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेजी को, क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच और प्री-क्वार्टरफाइनल में वर्ल्ड चैंपियन जापान की युई सुसाकी को मात दी थी.

PM मोदी ने तुरंत किसे फोन किया?

विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर आते ही पीएम मोदी ने इंडियन ओलंपिक्स एसोसिएशन (IOA) से इस मामले पर सख्त आपत्ति दर्ज कराने को कहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने IOA की अध्यक्ष पीटी उषा से बात कर इस मसले पर जानकारी मांगी है. पीएम मोदी ने इस स्थिति में सभी विकल्पों पर विचार करने को कहा है.

ये भी पढ़ें:- चोट, वेट कैटेगरी, दो रुपये वाले ट्वीट्स और अंजान विनेश फोगाट!

‘रातभर की कोशिशों के बावजूद…’

IOA ने इस घटना को लेकर बयान जारी किया है. कहा, ‘बेहद खेदजनक है कि विनेश फोगट को ज्यादा वजन के कारण महिला कुश्ती के 50 kg कैटेगरी में अयोग्य घोषित कर दिया गया है. रातभर की कोशिशों के बावजूद सुबह उनका वजन 50 kg से कुछ ग्राम अधिक पाया गया. भारतीय दल की तरफ से इस बारे में फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी. विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध है. हम आने वाली प्रतियोगिताओं पर फोकस करना चाहेंगे.’

वीडियो: विनेश फोगाट का ओलंपिक्स मेडल का सपना टूटा, ज्यादा वजन के चलते अयोग्य घोषित

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement