The Lallantop
Advertisement

नीरज पर होगी पैसों की बारिश, इतने करोड़ की डील्स कर रही हैं इंतजार!

Neeraj Chopra पेरिस से सिल्वर मेडल ले आए हैं. और अब इसका फायदा उनकी ब्रैंड एंडोर्समेंट से होने वाली कमाई पर भी दिखेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीरज की कमाई में काफी बढ़ोतरी होने वाली है.

Advertisement
Neeraj Chopra
नीरज चोपड़ा की कमाई बढ़ने वाली है (AP)
pic
सूरज पांडेय
16 अगस्त 2024 (Updated: 17 अगस्त 2024, 17:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नीरज चोपड़ा पर पैसों की बारिश होने वाली है. ना, ये पैसे किसी सरकार से नहीं आएंगे. नीरज ये पैसे बनाने वाले हैं मार्केट से. मनीकंट्रोल की मानें तो नीरज का ब्रैंड एंडोर्समेंट पोर्टफ़ोलियो इस साल 50 परसेंट के आसपास ग्रो करने वाला है. और इसके साथ ही नीरज क्रिकेट से बाहर के खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो जाएंगे.

अभी नीरज 21 ब्रैंड्स का प्रचार करते हैं. इसमें अमेरिकन स्पोर्ट्सवियर कंपनी अंडर आर्मर, स्विस लग्जरी घड़ियों की कंपनी ओमेगा, जिलेट, कोरियन इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग और वीज़ा शामिल हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि साल के अंत तक ये नंबर बढ़कर 32-34 ब्रांड्स का हो जाएगा. ये संख्या कई क्रिकेटर्स से भी ज्यादा है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, टीम इंडिया के पूर्व T20I कप्तान हार्दिक पंड्या 20 ब्रैंड्स का प्रचार करते हैं. वह हर ब्रैंड से 2.5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.

यह भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा से शादी? मनु ने सब स्पष्ट बता दिया!

नीरज के पोर्टफोलियो की बात करते हुए JSW स्पोर्ट्स के चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफ़िसर दिव्यांशु सिंह ने मनीकंट्रोल से कहा,

'नीरज के पास अभी 24 कैटेगरीज़ में 21 ब्रैंड्स का बहुत मजबूत पोर्टफोलियो है. अभी हम छह से आठ ब्रैंड्स से उनके लिए बात भी कर रहे हैं.'

इससे पहले, टोक्यो 2020 ओलंपिक्स में गोल्ड जीतने के बाद ही नीरज मार्केट के चहेते बन गए थे. वह एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय भी थे. ओलंपिक्स के बाद उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप्स इत्यादि में भी मेडल्स जीते. और लगातार मार्केट में छाए रहे.

बीते साल तक नीरज की ब्रैंड वैल्यू 29.6 मिलियन डॉलर यानी ढाई अरब रुपये के आसपास थी. जबकि साल 2022 तक उनकी वैल्यू 26.5 मिलियन डॉलर थी. सिंह ने आगे कहा,

'उनकी एंडोर्समेंट फीस 40-50 परसेंट बढ़ चुकी है. बीते साल तक वह लगभग सारे एंडोर्समेंट लगभग तीन करोड़ सालाना पर कर रहे थे. अब ये चार से साढ़े चार जा सकती है. हमें तो यही ग्रोथ दिख रही है. नीरज के मामले में हम कई भी एक साल की डील नहीं कर रहे हैं. उनकी सारी एंडोर्समेंट कई सालों की डील्स हैं.

दो से तीन साल कम से कम क्योंकि वह सिर्फ़ 26 साल के हैं. उनके पास दो ओलंपिक्स मेडल हैं. उनका पोर्टफोलियो इसलिए भी कमाल है क्योंकि इसमें ओमेगा, जिलेट, सैमसंग और वीज़ा जैसे कई ग्लोबल ब्रैंड्स हैं. वह पहले ही इतिहास रच चुके थे लेकिन सिल्वर जीतने के बाद उन्होंने खुद को भारत के सफल कमाल एथलीट के रूप में स्थापित कर लिया है.'

बता दें कि नीरज ने पेरिस ओलंपिक्स में सिल्वर मेडल जीता था. उन्होंने अपना सीजन बेस्ट दिया, लेकिन ये गोल्ड के लिए काफी नहीं था. पाकिस्तानी थ्रोअर अरशद नदीम ने 92.97 मीटर का थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल जीता. ये ओलंपिक्स रिकॉर्ड भी था. अरशद ओलंपिक्स के इतिहास में सबसे दूर तक जैवलिन फेंकने वाले थ्रोअर हैं.

वीडियो: 'हम 2018 से मिलते आ रहे हैं लेकिन...', नीरज चोपड़ा के साथ शादी की अफवाहों पर मनु भाकर का जवाब

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement