The Lallantop
Advertisement

लक्ष्य सेन ने रचा इतिहास, पेरिस में वो कर दिया जो आज तक नहीं हुआ था!

Lakshya Sen ने इतिहास रच दिया है. क्व़ॉर्टर-फाइनल में जीत दर्ज कर वह ओलंपिक्स सेमी-फाइनल तक जाने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन प्लेयर बन गए हैं. लक्ष्य ने अपना क्वॉर्टर-फाइनल मैच तीन सेट्स में खत्म किया.

Advertisement
Lakshya Sen
ऐतिहासिक लक्ष्य सेन (AP)
2 अगस्त 2024 (Updated: 3 अगस्त 2024, 09:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'एक अनसीडेड प्लेयर के रूप में लक्ष्य सेन एक खतरनाक प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं. किसी को भी हराने में सक्षम इस फ़्लोटर को कोई भी टॉप प्लेयर अपने ग्रुप में नहीं चाहता.'

डेनमार्क के टॉप प्लेयर एंडर्स एंटनसन. इन्होंने Paris Olympics 2024 से पहले इंडियन बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन के लिए ये बात कही थी. शुक्रवार, 2 अगस्त 2024 को ये बात फिर याद आई. क्योंकि लक्ष्य सेन पेरिस ओलंपिक्स के सेमी-फाइनल में पहुंच गए हैं. लक्ष्य ने क्वॉर्टर-फाइनल में चाइनीज़ ताइपे के चू टिन चेन को हरा दिया है. लक्ष्य ओलंपिक्स के बैडमिंटन सेमी-फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष शटलर भी बन गए हैं.

तीन सेट चले इस मैच में लक्ष्य पहला सेट 19-21 से हार गए थे. लेकिन उन्होंने वापसी की. और बढ़िया खेल रहे टिन येन को अगले दोनों सेट्स में हरा दिया. ये दोनों सेट्स लक्ष्य ने 21-15 और 21-12 से अपने नाम किए. इसी के साथ लक्ष्य अब अपने पहले ही ओलंपिक्स में मेडल जीतने से बस एक जीत दूर है. चलिए, अब आपको बताते हैं कि इस रोमांचक मुकाबले में क्या-क्या हुआ.

टिन चेन ने पहले सेट की शुरुआत बढ़िया की. उन्होंने रैलीज़ कर पॉइंट्स कमाना शुरू किया. और दो पॉइंट्स की बढ़त ले ली. लेकिन फिर लक्ष्य ने वापसी की और पॉइंट्स बनाने शुरू किए. इस बीच कुछ बढ़िया रैलीज़ हुई लेकिन उनके पॉइंट्स लक्ष्य के पास नहीं गए. हाफ टाइम तक टिन येन ने 11-9 की बढ़त ले ली.

यह भी पढ़ें: 52 साल बाद ओलंपिक्स में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कूटा, मेडल की उम्मीद बढ़ी!

इस सेट में टिन येन ने कई पॉइंट्स स्मैश कर कमाए और साथ में लक्ष्य के डिफेंस को भी लगातार टेस्ट किया. लक्ष्य ने भी मौका मिलने पर इन स्मैश का जवाब स्मैश से ही दिया. और जल्दी ही पॉइंट्स 15-15 से बराबर हो गए. और फिर स्मैश और लम्बी रैलीज़ के जरिए लक्ष्य पॉइंट्स को दोबारा 18-18 की बराबरी पर लाए.

यहां से ऐसा लगा कि लक्ष्य पहला सेट निकाल ले जाएंगे. लेकिन फिर नेट्स पर कुछ गलतियां और खराब सर्विस कर लक्ष्य ये सेट 19-20 से गंवा बैठे. लेकिन इसके बाद दूसरे सेट में उन्होंने शानदार वापसी की. और शुरुआत में ही 4-2 की लीड ले ली. इस बीच टिन येन भी मैच में वापस लौटे. और धीमे-धीमे स्कोर को बराबरी पर ले आए.

इसके बाद कई बढ़िया रैलीज़ हुईं. पॉइंट्स दोनों प्लेयर्स के बीच बंटे. दूसरे सेट के ऑलमोस्ट हाफ टाइम तक मैच दोबारा 10-10 की बराबरी पर आया. और लक्ष्य ने टिन येन से नेट्स पर गलती करवा 11-10 की बढ़त ले ली. यहां से लक्ष्य ने मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने एक-एक कर पॉइंट्स कमाए. टिन येन के क्रॉस कोर्ट शॉट्स का बढ़िया जवाब दिया. स्मैश लगाए. रैलीज़ की. और सेट को 21-15 से अपने नाम कर लिया.

तीसरा सेट. बोले तो आखिरी सेट. आगे बढ़ने के लिए ये सेट जितना बहुत जरूरी था. इंडियन फ़ैन्स अपनी सीट से चिपके बैठे थे. क्योंकि शुरुआत में ही टिन येन ने दो पॉइंट्स की लीड ले ली थी. लेकिन फिर लक्ष्य ने वापसी की. लगातार पॉइंट्स कमाए. टिन येन ने कई गलतियां कीं, जिसका उनको नुकसान हुआ और लक्ष्य पॉइंट्स बनाते हुए हाफ टाइम तक 11-7 की बढ़त ले गए.

इसके बाद तो मैच खत्म ही हो गया. लक्ष्य स्मैश के साथ गेम पॉइंट पर पहुंचे. और फिर सेट को 21-12 से अपने नाम कर,  मैच ले गए. बताते चलें, लक्ष्य टिन येन के साथ इससे पहले चार मैच खेल चुके थे, जिसमें उनको सिर्फ़ एक मैच में जीत मिली थी. All England Open 2023 में लक्ष्य ने टिन येन को हराया था.

वीडियो: पीवी सिंधु ने Paris Olympics से बाहर होकर अपनी हार और रिटायरमेंट पर क्या कहा दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement