The Lallantop
Advertisement

दो किलो ज्यादा था वजन, रात भर साइकलिंग, जॉगिंग कर बेहोश हो गईं विनेश... ये कहानी दिल तोड़ देगी!

Vinesh Phogat Disqualified: Paris Olympics 2024 में Vinesh Phogat को अयोग्य घोषित कर दिया गया है. बताया जा रहा वजन कम करने के लिए वह रात भर जागी थीं.

Advertisement
vinesh phogat
इससे पहले Paris Olympics 2024 में Vinesh Phogat के लिए सिल्वर मेडल तो तय था! (Image: PTI)
pic
राजविक्रम
7 अगस्त 2024 (Updated: 7 अगस्त 2024, 14:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Vinesh Phogat को Paris Olympics 2024 में अयोग्य घोषित कर दिया गया है. ऐसा उनका वजन, मानकों से 100 ग्राम ऊपर पाए जाने के चलते किया गया. बताया जा रहा है कि फाइनल से पहले, उनका वजन तय मानकों से करीब 2 किलो ज्यादा था. जिसे कम करने के लिए उन्होंने तमाम प्रयास भी किए. 

विनेश गोल्ड मेडल मैच के लिए, 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल बाउट में खेलने वाली थीं. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, 6 अगस्त की रात को फोगाट का वजन मानकों से करीब दो किलो ज्यादा था. जिसे कम करने के लिए उनके हाथ में जो कुछ था, उन्होंने किया. बताया जा रहा है वो पूरी रात सोई नहीं, दौड़ लगाई, रस्सी कूदी और साइकिल भी चलाई. लेकिन यह सब नाकाफी साबित हुआ. इस बीच इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि डीहाइड्रेशन के चलते विनेश बेहोश हो गईं.

इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से खबर में ये भी बताया कि भारतीय टीम ने थोड़े और समय की मांग की, ताकि वो 100 ग्राम वजन कम कर सकें पर कोई हल नहीं निकल सका.

पहले हुआ करती थी 53 किलोग्राम कैटेगरी

बता दें फोगाट आमतौर पर 53 किलोग्राम वजन की कैटेगरी में खेलती रही हैं. वहीं यह पहली बार नहीं है, जब 50 किलोग्राम कैटेगरी के लिए उनका वजन नियमानुसार नहीं था. ओलंपिक्स क्वालिफायर में भी वह बहुत कम मार्जिन से क्वालीफाई कर पाई थीं.

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat अयोग्य घोषित, Paris Olympics में कोई भी मेडल नहीं मिलेगा!

यह जानकारी भी मिल रही है कि अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को बदलने का अब कोई विकल्प नहीं रहा. नियमों की मानें, तो वजन के मानकों पर खरे ना उतरने पर खिलाड़ी को आखिरी स्थान पर रखा जाता है. मतलब ऐसे मामले में उसे कोई मेडल नहीं मिलता. यानी इस ओलंपिक्स में विनेश को कोई मेडल नहीं मिलेगा. 

इससे पहले अगर वह फाइनल मुकाबले में जीत भी नहीं पातीं, फिर भी उन्हें सिल्वर मेडल मिलना तो तय था.

विनेश फोगाट ओलंपिक्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनी थीं. वहीं फाइनल में वो अमेरिकी रेसलर सारा हिल्डेब्रांट से गोल्ड मेडल के लिए मुकाबला करने वाली थीं. बता दें हिल्डेब्रांड के खिलाफ विनेश का पुराना रिकार्ड अच्छा रहा है. ऐसे में गोल्ड मिलने की उम्मीद विनेश समेत तमाम भारतीय भी कर रहे थे.

वीडियो: विनेश फोगाट का ओलंपिक्स मेडल का सपना टूटा, ज्यादा वजन के चलते अयोग्य घोषित

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement