The Lallantop
Advertisement

ओलंपिक गेम्स में शामिल एथलीट्स के लिए BCCI का ये एलान आलोचकों की बोलती बंद कर देगा!

Paris Olympics 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय एथलीट्स के लिए BCCI की रकम देने की घोषणा की है. क्रिकेट बोर्ड ने IOA को 8.5 करोड़ रुपये देने का एलान किया.

Advertisement
BCCI, IOA, Jay Shah
BCCI ने IOA को 8.5 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का एलान किया (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
22 जुलाई 2024 (Updated: 22 जुलाई 2024, 09:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पेरिस ओलंपिक्स 2024 (Paris Olympics 2024) का आगाज 26 जुलाई से होने जा रहा है. खेलों के इस महाकुंभ को लेकर भारतीय दल ने तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी है. भारतीय एथलीट्स की कोशिश पिछले बार के ऐतिहासिक प्रदर्शन से भी बेहतर करने की है. ऐसे में एथलीट्स के हौसला अफजाई के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बड़ा एलान किया है. BCCI ने भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को 8.5 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है.

ये एलान खुद BCCI सेक्रेटरी जय शाह की तरफ से किया गया. उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इस बात की घोषणा की. शाह ने X पोस्ट में लिखा,

“मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि BCCI पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे बेहतरीन एथलीट्स को सपोर्ट करेगा. हम इस अभियान (ओलंपिक्स) के लिए IOA को 8.5 करोड़ रुपये दे रहे हैं. हम पूरे दल को शुभकामनाएं देते हैं. भारत को गौरवान्वित करें. जय हिंद.”

T20 World Cup विनिंग टीम को दिए थे 125 करोड़

इससे पहले BCCI ने T20 वर्ल्ड कप जीतने वाले इंडियन क्रिकेट टीम को 125 करोड़ की इनामी राशि देने की घोषणा की थी. विक्ट्री परेड के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने 125 करोड़ का चेक टीम को सौंपा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये पैसे 15 सदस्यीय इंडियन टीम, चार रिजर्व प्लेयर्स, 5 सेलेक्टर और टीम के सपोर्ट स्टाफ के बीच बांटे गए.  इंडियन टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपए मिलने की बात सामने आई थी. टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ को 5 करोड़ दिए जाने की बात सामने आई थी.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा समेत वो नाम, जो भारत की झोली में डाल सकते हैं ओलंपिक्स मेडल

जबकि बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी दिलीप और गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे को 2.5 करोड़ रुपए मिलने की बात सामने आई थी. हालांकि बाद में ये रिपोर्ट्स सामने आई कि राहुल द्रविड़ ने बोर्ड से अपनी इनामी राशि घटाकर 2.5 करोड़ रुपए करने को कहा. वो बैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग कोच की तुलना में ज्यादा पैसे नहीं लेना चाहते थे.

117 भारतीय एथलीट्स लेंगे हिस्सा

पेरिस ओलंपिक्स 2024 की बात करें तो  गेम्स 11 अगस्त 2024 तक चलेंगे. इस इवेंट में सात रिज़र्व समेत कुल 117 सदस्यीय सदस्यों वाला भारतीय एथलीट्स का दल हिस्सा लेगा. इस दल में एथलेटिक्स से सबसे ज्यादा, 29 सदस्य (11 महिलाएं और 18 पुरुष) शामिल हैं. वहीं, शूटिंग में 21 प्लेयर्स हिस्सा लेने जा रहे हैं. टोक्यो ओलंपिक्स (Tokyo Olympics 2020) में भारत ने कुल सात मेडल अपने नाम कर इतिहास रचा था. इस बार कोशिश पिछली बार से भी बेहतर प्रदर्शन करने की होगी.

वीडियो: टीम इंडिया के नए सपोर्ट स्टाफ़ में ये लोग, गौतम गंभीर के सुझावों को मिली स्वीकृति

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement