The Lallantop
Advertisement

रेसलर अमन सहरावत ने जीता ब्रॉन्ज़, पेरिस ओलंपिक्स से आया एक और मेडल!

Paris Olympics 2024 में भारत को छठा मेडल मिल गया है. रेसलर Aman Sehrawat ने प्युर्तो रिको के रेसलर डारियन क्रूज को 13-5 से मात दी.

Advertisement
Paris Olympics, Aman sehrawat, Olympics 2024
अमन सहरावत (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
9 अगस्त 2024 (Updated: 9 अगस्त 2024, 24:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics 2024) में भारत के हिस्से एक और मेडल आ गया है. ये मेडल आया है रेसलिंग में. और दिलाया है स्टार रेसलर अमन सहरावत (Aman Sehrawat) ने. जिन्होंने ब्रॉन्ज़ मेडल मुकाबले में प्युर्तो रिको के रेसलर को मात दी. सहरावत ने 57Kg भारवर्ग के इस मुकाबले में डारियन क्रूज़ को 13-5 से मात दी. पेरिस ओलंपिक्स में ये भारत का छठा मेडल है. इनमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज़ शामिल हैं.

ब्रॉन्ज़ मेडल मुकाबले में दोनों रेसलर्स ने अटैकिंग शुरुआत की. क्रूज़ ने अमन के पैर पर अटैक कर एक पॉइंट हासिल किया. लेकिन अमन ने तुरंत ही वापसी की और दमदार प्रदर्शन करते हुए दो पॉइंट्स हासिल कर लिए. हालांकि क्रूज़ ने फिर उनके पैर पर अच्छी ग्रिप बनाते हुए दो पॉइंट हासिल कर लिए. लेकन अमन कहां रुकने वाले थे. उन्होंने काउंटर अटैक पर दो शानदार अटैक बनाए. क्रूज़ को दो बार टेक डाउन कर, उन्होंने चार और पॉइंट हासिल कर लिए. पहले राउंड तक अमन 6-3 से आगे थे.

हालांकि दूसरे राउंड में क्रूज़ ने फिर से दो पॉइंट हासिल कर मैच में वापसी की कोशिश की. लेकिन अमन ने फिर से काउंटर अटैक पर शानदार ग्रिप बनाते हुए दो पॉइंट बनाए. कुछ देर बाद अमन ने क्रूज़ को एक बार फिर टेक डाउन किया और 10-5 की बड़ी बढ़त हासिल कर ली. मैच के आखिरी कुछ सेकेंड में क्रूज़ ने अमन पर अटैक करने की कोशिश की, लेकिन वो अमन के तेज काउंटर अटैक के सामने टिक नहीं पाए और अमन ने दो पॉइंट और हासिल कर लिए. कुछ देर बाद अमन ने एक और पॉइंट हासिल करते हुए मैच को 13-5 से अपने नाम कर लिया.

ओलंपिक्स में की थी शानदार शुरुआत

पेरिस ओलंपिक्स में अमन ने 57 किग्रा फ्रीस्टाइल राउंड ऑफ 16 का पहला मुकाबला मैसेडोनिया के व्लादिमीर एगोरोव के खिलाफ खेला था. जिसमें उन्होंने 10-0 से जीत हासिल की. एगोरोव यूरोपीय चैंपियन रह चुके हैं. लेकिन वो इस मुकाबले में अमन के सामने कहीं भी नहीं टिके. क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भी अमन का यही फॉर्म बरकरार रहा. उन्होंने अल्बानिया के जेलिमखान अबकारोव को 12-0 से हराया. जेलिमखान के खिलाफ उन्होंने शुरुआत से ही दबदबा बनाया और एकतरफा जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें: अरशद नदीम को बधाई देने के चक्कर में ऐसी ट्रोलिंग होगी, भज्जी ने सोचा भी नहीं होगा!

सेमीफाइनल मैच हारे थे

हालांकि सेमीफाइनल मुकाबले में अमन के सामने दुनिया नंबर-1 रेसलर जापना के री हिंगुची थे. इस मुकाबले में अमन को 0-10 से हार का सामना करना पड़ा. हिंगुची ने इस मुकाबले में शुरुआतसे ही अमन को पछाड़ बड़ी बढ़त हासिल कर ली. और मुकाबला महज सिर्फ 2 मिनट 14 सेकंड में ही खत्म हो गया. री हिगुची ने मैच में टेक्निकल सुपीरियरिटी के आधार पर जीत दर्ज की.

अमन की बात करें तो उन्होंने अपने आइडल, रवि दहिया को हराकर ओलंपिक क्वालिफिकेशन का बर्थ हासिल किया था. वहीं, इस्तांबुल में वर्ल्ड रेसलिंग क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने पेरिस ओलंपिक्स का कोटा हासिल किया था. वो इस ओलंपिक्स में हिस्सा लेने वाले एकलौते इंडियन मेंस रेसलर हैं. अमन अंडर-23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान हैं. इस साल अमन कमाल की फॉर्म में रहे हैं. जनवरी 2024 में हुए जैग्रेब ओपन रेसलिंग टूर्नामेंट में अमन ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. सबसे खास बात ये रही कि उन्होंने अपने सारे मुकाबलों विरोधियों को टेक्निकल सुपीरियॉरिटी से हराया था.  

भारत के मेडल्स

पेरिस ओलंपिक्स की बात करें तो भारत को पहला मेडल मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में दिलाया था. उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. फिर मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर मिक्स्ड टीम इंवेंट में दूसरा ब्रॉन्ज दिलाया. जबकि तीसरा मेडल भी शूटिंग में आया. जब स्वप्निल कुसाले ने मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में ब्रॉन्ज जीता. फिर हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. वहीं नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

वीडियो: ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद अरशद नदीम का पाकिस्तान के लिए खास संदेश!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement