The Lallantop
Advertisement

एक और महिला एथलीट हुईं डिस्क्वॉलिफ़ाई, इस बार तो कारण ही अजब है!

Paris Olympics से एक और महिला एथलीट को डिस्क्वॉलिफ़ाई कर दिया गया है. ये एथलीट कपड़ों के चलते डिस्क्वॉलिफ़ाई हुई हैं. इनके कपड़ों में ऐसा क्या गलत था जो इन्हें बाहर कर दिया गया?

Advertisement
Talash Manizha
अफ़ग़ानिस्तान की तलाश मनिझा को किया गया डिस्क्वॉलिफ़ाई (AP)
pic
सूरज पांडेय
10 अगस्त 2024 (Updated: 11 अगस्त 2024, 13:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Paris Olympics 2024 से एक और एथलीट डिस्क्वॉलिफ़ाई हो गई है. अफ़ग़ानिस्तान की रिफ़्यूज़ी एथलीट मनिझा तलाश को ब्रेकिंग के प्री-क्वॉलिफ़ायर्स के दौरान 'फ़्री अफ़ग़ान वुमेन' लिखा लबादा पहनने के चलते डिस्क्वॉलिफ़ाई किया गया.

21 साल की मनिझा स्पेन में रहती हैं. उन्होंने एक हल्के नीले रंग का लबादा पहना, जिस पर बड़े सफेद अक्षरों में ये बात लिखी थी. वर्ल्ड डांस स्पोर्ट फ़ेडरेशन ने बाद में इस बारे में बयान जारी कर बताया कि तलाश को 'कपड़ों पर राजनैतिक संदेश दिखाने' के लिए डिस्क्वॉलिफ़ाई किया गया.

बता दें कि अगस्त 2021 में सत्ता संभालने वाले तालिबान ने महिलाओं पर कड़े नियम लगाए हैं. इस्लामी कानूनों और स्थानीय तौर-तरीकों की आड़ में इन्होंने लड़कियों के हाई-स्कूल बंद कर दिए. अब महिलाएं बिना पुरुषों के साथ के बाहर नहीं निकल सकतीं. साथ ही उनके पार्क और जिम में जाने पर भी पाबंदी है.

यह भी पढ़ें: हिम्मत ना हारो विनेश... 50 ग्राम से चूके ओलंपिक्स गोल्ड मेडलिस्ट ने विनेश के लिए भेजा संदेश!

तालिबान ने महिलाओं को खेलों और जिम से दूर कर दिया है. इंटनेशनल ओलंपिक्स कमिटी (IOC) द्वारा मान्यता प्राप्त नेशनल ओलंपिक्स कमिटी (NOC) के हेड और सेक्रेटरी जनरल, दोनों ही निर्वासित जीवन जी रहे हैं.

पेरिस गेम्स में अफ़ग़ान एथलीट रिफ़्यूज़ी टीम का हिस्सा है. यह तीसरे ओलंपिक्स हैं जिनमें रिफ़्यूज़ी एथलीट्स की टीम हिस्सा ले रही है. अफ़ग़ानिस्तान की ओर से यहां तीन महिलाएं और इतने ही पुरुष उतरे हैं. 9 अगस्त, शुक्रवार को अफ़ग़ानिस्तान की पहली ब्रेकिंग गर्ल के रूप में ओलंपिक्स में भाग लेकर मनिझा ने इतिहास रचा था. काबुल में पली-बढ़ीं मनिझा ने सोशल मीडिया के जरिए ब्रेकिंग को जाना था. 

काबुल के एक ग्रुप से जुड़ने वाली मनिझा उस ग्रुप की इकलौती लड़की थीं. पेरिस में उनका पहला मैच नीदरलैंड्स की इंडिया नाम की लड़की से हुआ. साल 2021 में तालिबान के सत्ता में आने के बाद मनिझा ने देश छोड़ दिया था. उन्हें स्पेन में शरण मिली. और अब वह स्पेन में ही रहती हैं.

बात ब्रेकिंग की करें तो ये खेल इस बार के ओलंपिक्स से डेब्यू कर रहा है. ओलंपिक्स की वेबसाइट के मुताबिक ब्रेकिंग एक अर्बन डांस स्टाइल है. जो 1970 के दशक में अमेरिका में शुरू हुई. इसकी जड़ें हिप-हॉप कल्चर में हैं. इसका पहला इंटरनेशनल कंपटिशन 1990 के दशक में आयोजित हुआ था.

अर्जेंटीना में हुए 2018 के समर यूथ ओलंपिक गेम्स में ब्रेकिंग शामिल था. इन गेम्स में मिली भयंकर पॉपुलैरिटी के बाद ब्रेकिंग को Paris 2024 Olympics में शामिल किया गया.

वीडियो: 'कुश्ती का वर्चस्व कायम रखा', पीएम मोदी ने अमन सहरावत की जीत पर क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement