The Lallantop
Advertisement

पाकिस्तान वाले अब AI से क्रिकेट टीम चुनेंगे, क्या सिस्टम आने वाला है?

पाकिस्तान घरेलू खेलों मे AI का इस्तेमाल कर रहा है. ऐसा करने वाला पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) पहला बोर्ड है.

Advertisement
Pakistan Cricket Board New Strategy
पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में AI की पहुंच (तस्वीर: आज तक)
pic
सौरभ शर्मा
28 अगस्त 2024 (Published: 23:59 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कार चलाना हो, सर्जरी करना हो या फिर ट्रैफिक मैनेज करना. इन दिनों AI अपनी पहुंच हर जगह बना रहा है. कई जगहें अभी भी अछूती हैं. उदाहरण के लिए खेलों में अब तक इसके बहुत सीमित उपयोग हो रहे थे. लेकिन पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड (PCB) अब AI का अलग ही लेवल पर उपयोग करने जा रहा है. हालांकि, अभी ये प्रयोग घरेलू टूर्नामेंट में ही होंगे.

हाल ही में रावलपिंडी टेस्ट मैच में बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान की टीम को बुरी तरीके से हराया था. इससे पहले T20 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान की टीम कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा सकी थी. इसके चलते टीम की खूब किरकिरी हुई. टीम अपने खराब प्रदर्शन के चलते सवालों के घेरे में आई. इसलिए पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड ने AI के जरिए इस समस्या का निदान निकाला.

बोर्ड ने घरेलू टूर्नामेंट का रुख किया. PCB के चेयरपर्सन मोहसिन नकवी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि टूर्नामेंट में खिलाड़ियों का सेलेक्शन AI से हुआ है.

आजतक की खबर के मुताबिक, ये सेलेक्शन पाकिस्तान के घरेलू टूर्नामेंट ‘चैम्पियंस कप’ के लिए किए गए हैं. इसमें 150 खिलाड़ी शामिल थे. इन खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस को एनालाइज किया जाएगा और खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा. वहीं, अच्छी परफॉर्मेंस दिखाने वाले खिलाड़ियों को पाकिस्तान की नेशनल क्रिकेट टीम में जगह मिलेगी.

मोहसिन ने बताया कि इन 150 खिलाड़ियों में 80 प्रतिशत - 120 खिलाड़ियों - का चयन AI से हुआ है. बाकी 30 खिलाड़ियों का चयन पुराने तरीके से हुआ. कमेटी ने सेलेक्ट किया. इसके अलावा नकवी ने एक और बात पर जोर दिया कि पाकिस्तान में कई खिलाड़ियों का डेटा उपलब्ध नहीं है, जिससे उनकी परफॉर्मेंस को आंका जा सके. AI के आने से उनकी ये चिंता भी दूर होगी.

ये भी पढ़ें - चोरों को पकड़ने में इन दो गांवों के लोगों का तालमेल देख पुलिस भी कहेगी, इनसे सीखना चाहिए!

पाकिस्तान अपने घरेलू क्रिकेट के रास्ते अपनी नेशनल टीम को अच्छा बनाना चाहता है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने टॉप 5 प्लेयर्स को चैंपियंस कप की टीमों का मेंटर बनाया है. इनमें मिस्बाह-उल-हक, सकलैन मुश्ताक, सरफराज अहमद, शोएब मलिक और वकार यूनिस शामिल हैं. सितंबर में यह टूर्नामेंट खत्म होगा और इसके साथ पाकिस्तान के पास उनके खिलाड़ियों के आंकड़े आ जाएंगे. 

नकवी  ने बताया कि AI से होने वाला सेलेक्शन किसी की पर्सनल ओपिनियन और इच्छा से नहीं होगा, बल्कि उसके प्रदर्शन के आधार पर होंगे. इससे चयन की प्रक्रिया पारदर्शी आएगी.

वीडियो: बेटे जुनैद को इस डर से नहीं किया था लॉन्च, आमिर खान ने अंदर की बात बता दी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement