The Lallantop
Advertisement

बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम ने बैटिंग करते गेंद से की हरकत, ये Video देख अंपायर ने रेड लाइट जला दी

टेस्ट क्रिकेट में 72 साल बाद ऐसा हुआ. बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में बैटिंग के दौरान मुशफिकुर रहीम ने गेंद के साथ ऐसी हरकत दी कि थर्ड अंपायर ने उन्हें पैवेलियन भेज दिया. Video खूब वायरल है. कहा जा रहा है कि 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' नियम को मुशफिकुर ने तोड़ा है? क्या है ये नियम?

Advertisement
Mushfiqur rahim, nz vs ban, test match
अजीबो-गरीब तरीके से आउट हुए मुशफिकुर रहीम (Twitter)
pic
रविराज भारद्वाज
6 दिसंबर 2023 (Updated: 6 दिसंबर 2023, 16:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड (New zealand vs bangladesh) के बीच दो मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चल रहा है. सीरीज़ का पहला मैच जीत चुकी बांग्लादेशी टीम मैच में पहले बैटिंग करने उतरी. मैच में सब कुछ ठीक चल रहा था. पर अचानक बांग्लादेशी विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने कुछ ऐसा कर दिया कि अंपायर ने उन्हें पवेलियन जाने का इशारा कर दिया.

अब आप भी सोच में पड़ गए होंगे कि ऐसा क्या किया होगा? आपको पूरा माजरा बताते हैं. दरअसल बांग्लादेश की पारी के 41वां ओवर न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन डाल रहे थे. उनके ओवर की चौथी गेंद पर रहीम ने डिफेंसिव शॉट खेला. लेकिन गेंद उनके बल्‍ले से लगकर क्रीज के पास ही उछल गई. तभी अचानक से रहीम ने गेंद को अपने हाथ से दूर धकेल दिया. 

पहले बांग्लादेशी प्लेयर

उनके ऐसा करते ही काइल जैमिसन समेत पूरी कीवी टीम ने जोरदार अपील की. जिसके बाद फील्ड अंपायर्स ने पहले आपस में बातचीत की और फिर इसे थर्ड अंपायर के पास भेज दिया. थर्ड अंपायर ने कई बार वीडियो में रीप्ले देखने के बाद रहीम को आउट करार दे दिया. उन्हें 'हैंडलिंग द बॉल'/ 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' नियम के तहत आउट करार दिया गया. इसके साथ ही बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास में मुशफिकुर पहले ऐसे बैटर बन गए, जो 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' नियम के तहत आउट हुए हैं. जबकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वो इस तरह से आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए. साल 1951 में इंग्लैंड के लेन हटन इस तरह से आउट होने वाले पहले खिलाड़ी थी.

ये भी पढ़ें: बैटिंग कर रहे थे बाबर आजम, अचानक कैच लपकने चल दिए, Video देख दुनिया हैरान

क्या कहता है नियम?

अब जिस नियम का जिक्र ऊपर किया गया, वो क्या है? आइये जानते हैं. MCC के नियम 37.1 के अनुसार कोई भी बल्लेबाज गेंद को खेलने के बाद अगर जानबूझकर विपक्षी टीम के फील्डर्स के काम में बाधा पहुंचाता है, या अपने शब्दों और एक्शन से उनका ध्यान भटकाता है, तो उसे ‘ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड’ के तहत आउट दिया जा सकता है. नियम के मुताबिक गेंद के प्ले में रहने के दौरान, स्ट्राइक ले रहा बल्लेबाज अगर जानबूझकर गेंद को अपने हाथ से हटाता है (जब उसने बैट को हाथ में न पकड़ा हो), तो वो आउट माना जाएगा.

मैच के बारे में बताएं तो बांग्लादेश की टीम पहले बैटिंग करते हुए 172 रन पर सिमट गई. टीम के लिए रहीम ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए. जबकि शहादत हुसैन ने 31 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए मिचेल सैंटनर और ग्लेन फिलिप्स ने तीन-तीन विकेट लिए. खबर लिखे जाने तक न्यूजीलैंड की टीम 10 ओवर में तीन विकेट खोकर 38 रन बना चुकी है.

वीडियो: 'कप्तान' रोहित शर्मा तो T20 वर्ल्ड कप में चाहिए ही!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement