The Lallantop
Advertisement

अफ़ग़ानों ने बीच मैदान की इतनी ग़लतियां, गुस्से से लाल हो गए राशिद खान!

अफ़ग़ानिस्तान ने इंग्लैंड को हराया. फिर नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को. फ़ैन्स एक और अपसेट की उम्मीद में बैठे थे, पर...

Advertisement
Afghanistan shoddy fielding in defeat against New Zealand
इतने कैच मिस कर कैसे जीतोगे? (तस्वीर - सोशल मीडिया)
pic
पुनीत त्रिपाठी
18 अक्तूबर 2023 (Published: 22:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफ़ग़ानिस्तान और नीदरलैंड्स ने फ़ैन्स की मौज कर दी. इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका को हराने के बाद दुनिया भर के क्रिकेट फ़ैन्स की नज़र अफ़ग़ानिस्तान और न्यूज़ीलैंड के मैच पर थी. लेकिन ये मैच देखकर लगा ही नहीं कि ये वही टीम है जिसने इंग्लैंड को इतनी आसानी से हरा दिया था. अफ़ग़ानिस्तान ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ कई सारे कैच छोड़े, साथ ही एक स्टंपिंग भी मिस की. ऐसे में अफ़ग़ानिस्तान को मैच हारना ही था. न्यूजीलैंड ने मुक़ाबले को 149 रन्स से जीता.

फील्डिंग से हारे मैच

दूसरे ही ओवर में अफ़ग़ानी फील्डर रहमद शाह ने पहला कांड किया. विल यंग बैटिंग कर रहे थे, और फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी की गुड लेंथ बॉल पर उन्होंने बल्ला चला दिया. मोटा एज, पर फर्स्ट स्लिप पर खड़े रहमद शाह ने चांस गंवा दिया. आगे चलकर यंग ने अपना पचासा पूरा किया. इसके बाद बचने की बारी रचिन रविंद्र की थी. कवर्स रीजन में शॉट, और फिर कैच ड्रॉप.  

41वें ओवर के बाद एक और ऐसा ही मिस. इस बार बल्लेबाज़ थे न्यूजीलैंड के कैप्टन टॉम लैथम. बॉलर थे राशिद ख़ान और कैच मिस करने वाले थे मुजीब-उर-रहमान. मुजीब बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े थे. लैथम ने रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश की, पर टॉप एज लगकर बॉल खड़ी हो गई. मुजीब ने ये आसान कैच ड्रॉप कर दिया! राशिद को ग़ुस्सा आया, पर दांत पीसकर रह गए.

दो ओवर बाद फिर वही हाल! बल्लेबाज़ भी वही. फ्लाइटेड बॉल, गुगली... लैथम आगे बढ़े और ग्लांस करने की कोशिश की. कवर्स में आसान-सा कैच. पर कैप्टन हशमतुल्लाह शाहिदी ने इसे गंवा दिया. लग रहा था मानो राशिद के कान से आग निकल रही हो. ग़ुस्से से उनका चेहरा लाल हो गया था. एक और मुश्किल कैच नवीन-उल-हक ने गंवाया. बॉल बाउंड्री पार चली गई. बॉलर थे मोहम्मद नबी, और बल्लेबाज़ ग्लेन फिलिप्स. फिलिप्स को उनकी 71 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया.

इन सबके बीच एक स्टंपिंग भी मिस हुई.

मैच में क्या हुआ?

अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीतकर चेज़ करना चुना. न्यूज़ीलैंड के पहले चार विकेट्स 110 रन पर गिर चुके थे. मैच में रोमांच बढ़ता जा रहा था. 1-2 विकेट और गिर जाता, तो फ़ैन्स एक और अपसेट के लिए रेडी होना शुरू कर देते. पर कैप्टन लैथम और फिलिप्स ने ऐसा होने नहीं दिया. दोनों ने मिलकर 144 रन की पार्टनरशिप बनाई, जिसकी बदौलत किवी टीम 288 तक पहुंची.

फिर आई अफ़ग़ानिस्तान की बारी. रहमत शाह ने 36 और अजमतुल्लाह ओमरज़ाई ने 27 रन बनाए. इसके अलावा सारे प्लेयर्स 20 रन के नीचे ही रहे. किवी टीम के लिए लॉकी फर्ग्युसन और मिचल सैंटनर ने तीन-तीन विकेट लिए. ऐसा कहना ग़लत नहीं होगा, मैच एकतरफा ही रहा. इसमें अफ़ग़ानिस्तान की फील्डिंग का ख़ास रोल था. इस जीत के साथ न्यूज़ीलैंड पॉइंट्स टेबल के शिखर पर पहुंच गया है.

वीडियो: अफ़ग़ानिस्तान टीम में इस भारतीय ने इंग्लैंड का गेम पलट दिया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement