The Lallantop
Advertisement

धोनी के बनाए रास्ते पर चले रोहित, ऑस्ट्रेलिया पस्त हो गई!

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 199 पर ही रोक दिया, इसमें CSK के कैप्टन एमएस धोनी के मास्टर प्लान का ब्लूप्रिंट देखने को मिला.

Advertisement
MS Dhoni spin usage replicated by Rohit Sharma at Chepauk in Ind vs Aus ODI World Cup match
धोनी का प्लान, रोहित ने किया इम्प्लीमेंट (तस्वीर - एपी/पीटीआई)
pic
पुनीत त्रिपाठी
8 अक्तूबर 2023 (Published: 20:08 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वनडे वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेला गया. इस मैच में पैट कमिंस ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. ये फैसला पहले तो सही दिखा, पर रोहित शर्मा ने जैसे ही एमएस धोनी का प्लान फॉलो किया, खेल बदल गया. विराट के सुझाव पर रोहित ने जडेजा को फिर से बॉलिंग करवाई और जड्डू ने स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन, दोनों को पविलियन भेज दिया.

जड्डू पिच देखकर ही समझ गए थे कि क्या करना है. साथ ही उन्होंने इसका क्रेडिट धोनी और CSK को भी दिया. ऑस्ट्रेलिया को 199 पर ऑलआउट करने के बाद जड्डू ने कहा,

‘मैं चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलता हूं और यहां की कंडीशन्स को अच्छे से जानता हूं. मैंने पिच देखते ही सोचा, मुझे यहां दो-तीन विकेट लेने चाहिए. तीन विकेट लेकर खुश हूं. मैं स्टंप्स पर बॉल कर रहा था. पिच में टर्न था, पर ये समझ पाना मुश्किल था कौन-सी बॉल सीधी जाएगी और कौन-सी टर्न होगी. मैं पेस मिक्स कर रहा था. चेन्नई में हमेशा ढेर सारे लोग मैच देखने आते हैं और भरा मैदान देखकर अच्छा लग रहा है. सिंपल क्रिकेट खेलना है. कुछ फ़ैंसी नहीं करना है.’

जड्डू ने इस मैच में एक रिकॉर्ड भी बना दिया. भारत के किसी भी स्पिनर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में इससे अच्छी बॉलिंग नहीं की थी. मनिंदर सिंह ने 1987 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34 रन देकर तीन विकेट लिए थे. जड्डू ने अब इस रिकॉर्ड को बेहतर कर दिया है. सिर्फ 28 रन देकर जड्डू ने स्मिथ-लाबुशेन और एलेक्स कैरी को आउट किया.

धोनी का प्लान, रोहित ने इम्प्लीमेंट किया

जसप्रीत बुमराह तीसरे ओवर में ही मिचल मार्श को आउट कर चुके थे. वो भी डक पर. पर पिच पर क्रैक्स को देखते हुए रोहित ने अपने स्पिनर्स का बखूबी इस्तेमाल किया. कुलदीप यादव, रवि अश्विन और जड्डू ने अपने 30 ओवर में छह विकेट झटके, वो भी सिर्फ 3.47 की इकॉनमी से. इसकी तुलना पेस से करते हैं. पेसर्स ने 19.3 ओवर बॉलिंग की. इकनॉमी 4.61, चार विकेट. धोनी ने सालों-साल इंडियन टीम और चेन्नई सुपर किंग्स को लीड किया. इस ग्राउंड पर वो लगातार तीन स्पिनर्स लेकर खेलने उतरते हैं. इस प्लान का फायदा रोहित शर्मा की टीम को भी मिला.

भारत की शुरुआत

हालांकि. पहली पारी से खुश हुए फ़ैन्स को भारतीय बल्लेबाजों ने मैदान पर आते ही निराश कर दिया. 200 का छोटा टोटल चेज़ करने उतरी टीम इंडिया को शायद ही इससे बुरा स्टार्ट मिल सकता था. ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ऐसी बॉल्स पर बल्ला भांज कर आउट हो गए, जिन्हें छूने तक की जरूरत नहीं थी. रोहित शर्मा भी उन दोनों की तरह की डक पर आउट हुए. 10 ओवर में भारत 27 रन तक पहुंचा. विराट कोहली के साथ केएल राहुल ने मिलकर टीम इंडिया को संभाला.

वीडियो: रविंद्र जडेजा ने कपिल देव की बात का जवाब देते कहा, जब हारते हैं तभी...!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement