The Lallantop
Advertisement

'मैं क्रिकेट छोड़ना चाहता हूं' - शमी की इस बात पर रवि शास्त्री ने क्या किया?

वो दौर शमी के लिए बहुत नाज़ुक था.

Advertisement
Ravi Shastri saved Mohd Shami's career in 2018
मोहम्मद शमी और रवि शास्त्री (PTI/Twitter)
pic
पुनीत त्रिपाठी
14 फ़रवरी 2023 (Updated: 14 फ़रवरी 2023, 23:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2018. मोहम्मद शमी इंग्लैंड टूर से पहले यो-यो टेस्ट में पास नहीं हो सके. शमी को नहीं पता था कि इस टेस्ट में फेल करने से उनकी जिंदगी बदल जाएगी. पर्सनल जिंदगी में भी समस्याएं आ रही थी. शमी ने सोच लिया था कि वो क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. फिर क्या हुआ? और इस बदलाव में कोच रवि शास्त्री ने क्या भूमिका निभाई?

पूर्व बॉलिंग भरत अरुण ने बताया है कि शमी की शास्त्री से बात हुई, जिसने उनकी जिंदगी को बदलकर रख दिया. शमी ने शास्त्री को बताया था कि वो क्रिकेट छोड़ना चाहते हैं. 2018 से पहले शमी के फिटनेस पर लगातार सवाल उठते थे. वो कई बार इंजरी के चलते टीम से बाहर भी रह चुके थे. क्रिकबज़ से बात करते हुए अरुण ने बताया -

2018 में इंग्लैंड दौरे से ठीक पहले एक फिटनेस टेस्ट हुआ था. शमी उसमें फेल हो गए थे. टीम में उनकी जगह नहीं बची थी. उन्होंने मुझे फोन कर रहा, मुझसे बात करना चाहते हैं. मैं उन्हें अपने कमरे में बुलाया. वो पर्सनल लाइफ में भी परेशानी से जूझ रहे थे. उनकी फिटनेस पर सवाल खड़े हो रहे थे. मेंटली वो कहीं और थे. उन्होंने मुझसे कहा कि वो गुस्सा हैं और क्रिकेट छोड़ना चाहते हैं. मैं तुरंत उन्हें लेकर रवि शास्त्री से मिलने गया.

अरुण और शमी शास्त्री के रूम में गए. अरुण ने आगे बताया -

मैंने रवि को बताया कि शमी कुछ कहना चाहते हैं. शमी ने बताया कि वो क्रिकेट नहीं खेलना चाहते थे. हम दोनों ने उनसे पूछा - क्रिकेट नहीं खेलोगे तो क्या करोगे? और क्या आता है तुम्हें? आपको पता है कि बॉलिंग कैसे की जाती है.

अरुण ने आगे बताया कि शास्त्री ने शमी ने क्या कहा. अरुण ने बताया -

रवि ने कहा - अच्छी बात है कि आप गुस्सा हैं. ये बहुत अच्छी बात है. आपकी फिटनेस अच्छी नही है. आपके पास जो भी गुस्सा है, उसे अपने शरीर पर उतारो. हम आपको नेशनल क्रिकेट अकाडमी भेज रहे हैं. हम चाहते हैं आप वहां जाइए और चार हफ्ते वहीं रहिए. आप घर नहीं जाएंगे, सीधे NCA जाएंगे. ये शमी के लिए सही भी था. कोलकाता जाने में बहुत समस्या थी. उन्होंने पांच हफ्ते NCA में गुज़ारे. मुझे अभी भी याद है, उसने मुझे फोन कर कहा था - सर, मैं घोड़े की तरह दौड़ने लगा हूं. अब मुझे जितना दौड़ाना है, दौड़ा लीजिए. उन पांच हफ्तों में शमी समझ गए थे, कि फिटनेस पर काम कर वो क्या-क्या कर सकते थे.

कुछ वक्त बाद ही शमी ने टीम में वापसी की. और उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. शमी को अब टेस्ट टीम के लिए सबसे पहले चुना जाता है. सीम बॉलिंग करने में माहिर शमी को रिवर्स स्विंग भी आती है. फिलहाल वो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे चार मैच की टेस्ट सीरीज़ में भारतीय टीम का हिस्सा हैं. पहले टेस्ट में उन्होंने डेविड वार्नर को जैसे बोल्ड किया, उसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. 

वीडियो: आकाश चोपड़ा इंटरव्यू: BCCI विदेशी टीमों को पैसे देकर क्यों बुलाता था? टिम इंडिया के मजेदार किस्से

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement