The Lallantop
Advertisement

वर्ल्ड कप खेलने रिटायरमेंट से बाहर आए बेन स्टोक्स, मोहम्मद शमी ने कचर दिया!

Mohd Shami को छठे ओवर में मौका मिला. इससे पहले Mohd Siraj ने दो ओवर बॉलिंग की थी. पर कोई ख़ास चांसेज़ नहीं बने थे. अचानक पूरा सीन बदल गया...

Advertisement
Mohd Shami dismissed Ben Stokes in wicket maiden in Ind vs Eng
शमी वापस रिटायर करवा देंगे! (फोटो - ट्विटर)
pic
पुनीत त्रिपाठी
29 अक्तूबर 2023 (Updated: 29 अक्तूबर 2023, 20:59 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत वनडे वर्ल्ड कप में अपना छठा मैच जीतने उतरी है. वेन्यू है लखनऊ और सामने है इंग्लैंड (Ind vs Eng). इंग्लैंड ने टॉस जीता और लखनऊ के मुश्किल पिच पर भारत को बैटिंग करने भेजा. इंग्लिश बॉलर्स ने अच्छी बॉलिंग की. मेहमान टीम को 229 रन का टार्गेट मिला. फिर आई भारतीय बॉलर्स की बारी. और इसमें जलवा दिखाया मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने.

भारत के लिए नई बॉल का ज़िम्मा संभाला जसप्रीत बुमराह ने. इंग्लैंड के ओपनर्स दाविद मलान और जॉनी बेयरस्टो ने सधी हुई शुरुआत की. पांचवे ओवर में बुमराह ने मलान और अगली ही बॉल पर जो रूट को आउट कर दिखा दिया, क्यों उन्हें दुनिया का सबसे ख़तरनाक बॉलर माना जाता है. पर हम बात करेंगे उनके स्ट्राइक पार्टनर मोहम्मद शमी की.

शमी को छठे ओवर में मौका मिला. इससे पहले मोहम्मद सिराज ने दो ओवर बॉलिंग की थी. पर कोई ख़ास चांसेज़ नहीं बने थे. इंग्लैंड टीम पर प्रेशर बढ़ा, तो कप्तान रोहित शर्मा सीधे अपने सबसे एक्सपीरिएंस्ड पेसर शमी की ओर पहुंच गए. और शमी भाई ने तो कमाल ही कर दिया. आठवां ओवर. रिटायरमेंट से वापस आकर इंग्लैंड के लिए खेलने उतरे बेन स्टोक्स स्ट्राइक पर थे.

शुरू हुआ चूहे-बिल्ली का खेल. लगातार इन-स्विंग और आउटस्विंग को मिक्स करता हुआ बॉलर और बीच-बीच में काउंटर अटैक की कोशिश करता बल्लेबाज़. हालांकि, स्टोक्स ज्यादातर बॉल मिस कर रहे थे. ये वैसा ही प्रेशर था, जैसा विराट कोहली पर बना था. कोहली 9 बॉल खेलकर डक पर आउट हुए थे, स्टोक्स अपना 10वां बॉल खेल रहे थे. यहीं आख़िरी थी.

स्टोक्स ने बड़ा शॉट खेलने के लिए रूम बनाया. ऐसे में कोई फुटवर्क नहीं होता है. शमी भांप गए थे, 2019 वर्ल्ड कप का हीरो अटैक करने की कोशिश करेगा. गुडलेंथ पर इन-स्विंग, और बोल्ड. विकेट्स बिखर गए. स्टोक्स वापस लौट गए.

शमी ने अपने अगले ओवर की पहली बॉल पर बेयरस्टो को भी वापस भेज दिया. यानी बुमराह की तरह वो भी हैट्रिक लेने वाले थे. 40 रन पर इंग्लैंड के चार प्लेयर्स, वापस जा चुके थे. और ये सारा एक्शन सिर्फ़ 10 रन में हुआ था. 30 रन पर एक भी विकेट बिना गंवाए खेल रही जॉस बटलर की टीम, 40 रन पर लगभग मैच हार चुकी थी. अब उन्हें कोई चमत्कार चाहिए था.  

भारत की बैटिंग

इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया. फैसला सही साबित हुआ. क्रिस वोक्स ने शुभमन गिल को चलता किया, और विराट कोहली डक पर आउट हो गए. श्रेयस अय्यर भी नहीं चले. इसके बाद केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पारी को संभाला और 91 रन की पार्टनरशिप बनाई.

हालांकि, ख़बर लिखे जाने तक रोहित शर्मा और केएल राहुल, दोनों पवेलियन लौट चुके हैं. रोहित ने 87 रन की पारी खेल एक बड़ा माइलस्टोन हासिल किया है. रोहित 87 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 49 रन की पारी खेल भारत को 230 तक पहुंचाया. इंग्लैंड इस टार्गेट को चेज़ करने उतरी, पर उनकी पारी शुरू होते ही ख़त्म हो गई.  

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement