The Lallantop
Advertisement

मोहम्मद शमी के ऐसे रिकॉर्ड्स, देख सब बोलेंगे, वनडे क्रिकेट में ऐसा बॉलर पैदा ही नहीं हुआ!

Mohammed Shami ने श्रीलंका के खिलाफ़ पांच विकेट लेकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है. शमी ने भारत के कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं.

Advertisement
Mohd Shami 5 wickets, shatters several records in ODI cricket
शमी का एक और फाइव-स्टार परफॉर्मेंस (तस्वीर - एपी)
pic
पुनीत त्रिपाठी
2 नवंबर 2023 (Updated: 2 नवंबर 2023, 21:01 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंकाई पारी की पहली ही बॉल पर पथुम निसंका को आउट कर दिया. हल्का सा स्विंग, शानदार सीम पोज़ीसन और सीम मूवमेंट. फ़ैन्स ने देखा और कहा, काश अगला ओवर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को दिया जाए. पर ऐसा हुआ नहीं. रोहित शर्मा ने मोहम्मद सिराज को बॉल थमा दी.

सिराज ने भी नई बॉल का शानदार इस्तेमाल किया. सात ओवर में इस पेसर ने 16 रन देकर तीन विकेट झटके. लोगों को एशिया कप फ़ाइनल याद आ गया. फिर बारी आई शमी की. इस वर्ल्ड कप में जैसा होता रहा है, शमी को फर्स्ट चेंज में बॉल करने का मौका मिला. 10वां ओवर शमी ने डाला. और तीरसे ही बॉल से कारनेज शुरू हो गया. हालांकि, पहले विकेट में शमी को कम क्रेडिट जाएगा.

Mohd Shami 5 wickets

मोहम्मद शमी ने चरिथ असलंका को ऑफ-स्टंप के बाहर बॉल डाली. असलंका ने बल्ला भांज दिया और जड्डू ने बैकवर्ड पॉइंट पर अच्छा कैच पकड़ा. पिछला बॉल का कम क्रेडिट शमी को गया था. अगली बॉल पर इस पेसर ने ये मौका किसी को नहीं दिया. ये बॉल प्रॉपर पीच थी. गुड लेंथ पर बॉल, सीधी सीम, हल्का-सा मूवमेंट और विकेटकीपर के लिए आसान-सा कैच.

अगले ओवर में दुषमंत चमीरा ने विकेटकीपर को एज दे दिया, और केएल राहुल ने शानदार रिव्यू ले लिया. अगले ओवर में एंजेलो मैथ्यूज़ को बोल्ड मार शमी ने एक बार फिर चार विकेट पूरे कर लिए. कसुन रजीथा के विकेट के साथ ही शमी ने इस मैच में पांच विकेट पूरे कर लिए.

शमी के रिकॉर्ड्स

मोहम्मद शमी ने इस मैच में एक नहीं, कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. वनडे वर्ल्ड कप में वो भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट्स ले चुके हैं. शमी ने वनडे वर्ल्ड कप में 45 विकेट ले लिए हैं. इससे पहले भारत के लिए ज़हीर ख़ान और जवगल श्रीनाथ 44-44 विकेट ले चुके हैं. इसके साथ ही वो वनडे वर्ल्ड कप में तीन बार पांच विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे बॉलर बन गए हैं. ये रिकॉर्ड इससे पहले मिचेल स्टार्क के नाम था. हालांकि, शमी ने वर्ल्ड कप के मैच में चार या उससे ज्यादा विकेट्स 7 बार लिए हैं. सिर्फ 14 मैच में. वहीं, 24 मैच में मिचेल स्टार्क ने ऐसा 6 बार किया है. यानी वर्ल्ड कप में शमी जैसा स्ट्राइक रेट, बेहतरीन है.

अब सिर्फ वनडे क्रिकेट की बात. भारत के लिए शमी ने एक मैच में पांच विकेट लेने वाला कारनामा चार बार किया है. जो सबसे ज्यादा है. इससे पहले ये रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था. भज्जी ने तीन बार ऐसा किया था. वहीं, वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो शमी ऐसा तीन बार कर चुके हैं. कोई भी दूसरा भारतीय दो बार भी ये काम नहीं कर पाया है. यानी वर्ल्ड कप की बात हो, तो शमी भारत के बेस्ट बॉलर हैं. शमी ने पगड़ी बनाकर इस रिकॉर्ड को सेलीब्रेट भी किया.

एक साल में सबसे ज्यादा बार चार विकेट लेने वाला कारनामा भी शमी ने ही किया है. 2014 में उन्होंने ये चार बार किया था, और 2023 में शमी भाई ने ये दोहरा दिया है.

मैच में क्या हुआ?

वानखेडे में खेले जा रहे इस मैच में श्रीलंका के कप्तान कुसल परेरा ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया. रोहित शर्मा ने पहली बॉल पर चौका जड़ा. और अगली बॉल पर दिलशन मदुशंका ने उन्हें बोल्ड कर दिया. इसके बाद विराट कोहली और शुभमन गिल ने पारी को संभाला. शुभमन गिल ने 92 रन की शानदार पारी खेली है. इसके बाद विराट कोहली 88 पर आउट हुए. मदुशंका ने तीनों बड़े विकेट लिए हैं.

श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ बैटिंग कर 82 रन की पारी खेल दी. जड्डू ने भी 35 रन जोड़े. कुलमिलाकर 50 ओवर में भारत ने 357 रन बना दिए हैं. मदुशंका ने 10 ओवर में 80 रन खर्च कर 5 विकेट झटके. हालांकि, श्रीलंकाई बल्लेबाज़ चेज़ में खड़े तक नहीं हो पाए. जसप्रीत बुमराह ने पहली ही बॉल पर पथुम निसंका को चलता किया. फिर सिराज ने तीन विकेट झटक दिए. मोहम्मद शमी के हाथ में बॉल आई तो श्रीलंका की मुश्किले और बढ़ गई. शमी ने अपने पहले ही ओवर में दो झटक लिए. सिर्फ 14 रन पर श्रीलंका के 6 विकेट गिर गए थे.

इसके बाद तीक्षणा और रजिता ने थोड़ी देर क्रीज़ को संभाला. पर भारतीय बॉलर्स ने पारी को 55 पर ख़त्म कर दिया. भारत की ये लगातार सातवी जीत है.

वीडियो: हार्दिक पंड्या के फिट होने पर बाहर बैठेंगे मोहम्मद शमी? वसीम अकरम ने रोहित को जरूरी सलाह दी है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement