The Lallantop
Advertisement

मीराबाई चानू चौथे स्थान पर रहीं, सोशल मीडिया ने की तारीफ!

पेरिस ओलंपिक्स से एक और बुरी ख़बर आई है. स्टार वेटलिफ़्टर मीराबाई चानू बेहद क़रीबी अंतर से मेडल लाने से चूक गईं. मीराबाई चानू ने 199Kg उठाकर चौथे स्थान पर फिनिश किया. जबकि 200Kg उठाने वाली लिफ़्ट ब्रॉन्ज़ मेडल जीत गई.

Advertisement
Mirabai Chanu Paris Olympics 2024 49kg weightlifting event social reaction
स्नैच के तीसरे अटेम्प्ट में चानू ने 88Kg उठाया. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
7 अगस्त 2024 (Published: 02:22 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Paris Olympics 2024 में विनेश फोगाट के डिसक्वॉलिफिकेशन के बाद भारत को एक और निराशा हाथ लगी. महिलाओं के 49Kg वेटलिफ्टिंग इवेंट में मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) मेडल रेस से बाहर हो गईं. वो नंबर चार पर रहीं. स्नैच के अटेम्प्ट में चानू ने 88Kg का टॉप वेट लिफ्ट किया. क्लीन एंड जर्क में वो 111Kg ही लिफ्ट कर पाईं.  2020 ओलंपिक्स में सिल्वर मेडल जीत चुकी चानू के इवेंट के बाद सोशल मीडिया पर क्या-क्या लिखा गया वो जानेंगे, पर पहले चानू की लिफ्ट के बारे में जान लेते हैं.

85Kg के पहले अटेम्प्ट के बाद चानू स्नैच में पिरोन कैंडेलारियो के बराबर थीं. स्नैच के दूसरे अटेम्प्ट में चानू ने 88Kg वजन उठाने के लिए ट्राई किया, पर पहली बार में वो चूक गईं. तीसरे अटेम्प्ट में चानू ने 88Kg लिफ्ट किया. तीन जजों में से दो ने इसे क्लीन लिफ्ट माना. स्नैच में मीराबाई जॉइंट नंबर तीन पर रही. रोमानिया की कैम्बेई ने 93Kg के साथ स्नैच में टॉप किया.

क्लीन एंड जर्क में मीराबाई पहले अटेम्प्ट में 111Kg वजन नहीं उठा पाईं थी. दूसरी बारी में उन्होंने 111 का वजन लिफ्ट किया. तीसरे अटेम्प्ट में वो 114 के वजन के लिए गईं, लेकिन लिफ्ट नहीं कर पाईं. चानू ने 199 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर फिनिश किया.

सोशल मीडिया पर मीराबाई के इवेंट को लेकर लोगों ने तरह-तरह के कमेंट्स किए. एक यूजर ने लिखा,

‘ये ओलंपिक्स हमें हार्टब्रेक्स दे रहा है.’

नंबर चार का जिक्र करते हुए एक यूजर ने लिखा,

‘भारत के लिए एक और नंबर चार पोजिशन. मीराबाई चानू के लिए कोई मेडल नहीं.’

एक यूजर ने लिखा,

‘यार ये चोट.... उम्मीद करती हूं कि वह LA ओलंपिक्स में वापसी करें.’

एक अन्य यूजर ने लिखा,

‘अच्छी कोशिश की. अच्छा प्रदर्शन.’

एक अकाउंट से लिखा गया,

‘सुबह 100 ग्राम. अब 1 किलो! भारतीय एथलीट आज वेट डिफरेंस के मामले में गलत साइड पर रहे.’

बता दें कि मीराबाई चानू टोक्यो ने ओलंपिक्स में मेडल जीतने के बाद 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. लेकिन इसके बाद मीराबाई लगातार चोटों से जूझती रही. एशियन गेम्स 2023 के दौरान चानू चोटिल हो गई थीं. जिसका असर उनके प्रदर्शन पर भी दिखा था और वो चौथे नंबर पर रही थीं. इस चोट की वजह से वो पांच महीने तक सारे इवेंट्स से दूर रही.

हालांकि इस साल की शुरुआत से उन्होंने कठिन रिहैबिलिटेशन शुरू किया. जिसका फायदा उन्हें अप्रैल 2024 में हुए फुकेट वर्ल्ड कप के दौरान मिला. मीराबाई ने कुल 184Kg का वजन उठाकर पेरिस ओलंपिक्स का टिकट अपने नाम किया.

वीडियो: विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक्स से बाहर, संसद में खेल मंत्री ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement