The Lallantop
Advertisement

IPL 2023 के बाद क्रिकेट छोड़ टीम इंडिया की ऐसे मदद करेंगे महेंद्र सिंह धोनी!

धोनी की कप्तानी में चार बार चैंपियन बनी है CSK.

Advertisement
CSK, IPL, MS Dhoni
चेन्नई सुपर किंग्स (PTI)
15 नवंबर 2022 (Updated: 15 नवंबर 2022, 17:48 IST)
Updated: 15 नवंबर 2022 17:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2023 को लेकर सभी टीम्स तैयारियों में जुटी हुई है. 23 दिसंबर को होने वाले ऑक्शन से पहले टीम्स फिलहाल खिलाड़ियों को रिटेन और रिलीज कर रही है. टीम्स ने किन खिलाड़ियों को टीम में बरकरार रखा है और किसे रिलीज़ किया, ये बात 15 नवंबर को साफ हो जाएगी. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra singh dhoni) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. जिसे सुन चेन्नई सुपरकिंग्स के फ़ैन्स दुखी, तो इंडियन क्रिकेट टीम के फ़ैन्स खुश हो जाएंगे.

अब वो कैसे, ये हम आपको बताते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IPL 2023 महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी IPL होने वाला है. इससे रिटायरमेंट लेने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान को टीम इंडिया के साथ किसी खास वाले रोल में देखा जा सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) साल 2024 T20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को लेकर धोनी को टीम के साथ जोड़ने पर विचार कर रहा है. इंग्लिश न्यूज़ वेबसाइट 'द टेलीग्राफ' के मुताबिक धोनी कुछ खास प्लेयर्स के साथ काम कर सकते हैं. जिससे T20I में टीम निर्भीक होकर खेलना शुरू कर दे.

# Dhoni से मिल सकती है मदद

रिपोर्ट के मुताबिक BCCI उनके अनुभव और तकनीकी समझ का सही तरीके से उपयोग करने के लिए उत्सुक है. इस रिपोर्ट में कहा गया है,

‘धोनी के अगले साल IPL के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने की उम्मीद है. BCCI उनके अनुभव और तकनीकी समझ का सही तरीके से उपयोग करने के लिए उत्सुक है. पूर्व कप्तान को खिलाड़ियों के एक विशेष सेट के साथ काम करने के लिए कहा जा सकता है, क्योंकि तीनों फॉर्मेट को मैनेज करना मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए मुश्किल साबित हो रहा है.’

# Dhoni ने छोड़ी थी कप्तानी

महेंद्र सिंह धोनी ने IPL 2022 से ठीक पहले CSK की कप्तानी भी छोड़ दी थी. इसके बाद ये जिम्मेदारी टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को दी गई थी. लेकिन उनकी कप्तानी में ना तो टीम और ना ही वो खुद कुछ खास प्रदर्शन कर पाए. जिसके बाद फिर से धोनी को टीम की कमान संभालनी पड़ी थी. IPL करियर की बात करें तो धोनी ने 234 मुकाबले में कुल 4978 रन बनाए हैं.

इस दौरान उनका औसत 39.20 और स्ट्राइक रेट 135.20 का रहा है. धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2010, 2011, 2018 और 2021 में IPL का खिताब अपने नाम किया है. ऐसे में माही का अगर ये आखिरी IPL होगा तो फ़ैन्स उम्मीद करेंगे कि वो टीम को पांचवीं IPL ट्रॉफी भी दिला दें.

PCB ने वर्ल्ड कप के लिए शाहीन शाह अफरीदी का करियर बर्बाद कर दिया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement