The Lallantop
Advertisement

सिराज की आंधी, साढ़े 12 लाख कुलदीप को क्यों मिल गए?

Kuldeep Yadav को Asia Cup 2023 का प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया. इस बॉलर ने कैसा प्रदर्शन किया?

Advertisement
Kuldeep Yadav wins Player of the tournament Asia Cup 2023, award money
कुलदीप यादव को क्यों मिला POTT अवार्ड? (तस्वीर - सोशल मीडिया)
pic
पुनीत त्रिपाठी
17 सितंबर 2023 (Updated: 17 सितंबर 2023, 21:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टीम इंडिया ने अपना आठवां Asia Cup टाइटल जीत लिया है. रोहित शर्मा की टीम ने फ़ाइनल में श्रीलंका को एकतरफा हराया. 10 विकेट से मिली इस जीत को मुकम्मल करने में Mohd Siraj का शानदार रोल रहा. सिराज भाई ने श्रीलंकन टीम के छह विकेट झटके. हालांकि, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव को चुना गया. ये फैसला सुन शायद आप चौंक गए होंगे. इस टूर्नामेंट में कुलदीप ने कैसा प्रदर्शन किया है, वो बता देते हैं.

फ़ाइनल की बात रहने देते हैं. 50 रन पर श्रीलंका को निपटाने में पूरा-पूरा हाथ भारतीय पेसर्स का था. जसप्रीत बुमराह ने पहले विकेट से रास्ता दिखाया, सिराज ने छह विकेट झटके और बाकी के तीन हार्दिक लेकर लौट गए. कुलदीप को सिर्फ छह बार कंधा घुमाने का मौका मिला. इसमें भी कुलदीप ने सिर्फ एक ही रन दिया.

# Kuldeep Yadav

बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार में कुलदीप की जगह अक्षर पटेल को दी गई थी. तो सीधे श्रीलंका के खिलाफ खेले गए सुपर फ़ोर मुकाबले की ओर चलते हैं. भारत ने सिर्फ 213 रन बनाए थे. बुमराह-सिराज ने 25 पर तीन विकेट निकाल लिए थे, पर सदीरा समरविक्रमा और चरिथ असलंका श्रीलंकाई पारी को संभाल रहे थे.

पार्टनरशिप बन रही थी. टोटल छोटा था, भारत को ब्रेकथ्रू चाहिए था. एंट्री होती है कुलदीप की. इस बॉलर ने अपनी कलाइयों का जादू दिखाया, और 18वें ओवर में समरविक्रमा को आउट कर दिया. दो ओवर बाद कुलदीप ने असलंका का भी शिकार किया. इसके बाद विकेट्स का सिलसिला चलता रहा. श्रीलंका 172 पर ऑलआउट हो गई और भारत ने फाइनल में जगह पक्की कर ली. कुलदीप ने कुल चार विकेट लिए.

और पीछे चलते हैं. इंडिया वर्सेस पाकिस्तान. बड़ा मुकाबला. रिज़र्व डे की व्यवस्था. पहले दिन रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पचासे जड़े. अगले दिन विराट कोहली और केएल राहुल ने शतक जड़ कई रिकॉर्ड्स बनाए. पर पाकिस्तान के पास वनडे फॉर्मेट का नंबर एक बल्लेबाज़ है - बाबर आजम. और भी कई मैचविनर्स हैं. इस मैच में कुलदीप ने पांच विकेट झटके. आठ ओवर, 25 रन, पांच विकेट.

नेपाल के खिलाफ कुलदीप ने 10 ओवर में किफायती बॉलिंग करते हुए 34 रन दिए थे. विकेट्स वाला कॉलम मोहम्मद सिराज और रविन्द्र जडेजा ने भरा.

कुलदीप ने अवार्ड जीत क्या कहा?

कुलदीप ने मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट बनने के बाद कहा,

'मैं पिछले 1.5 साल से अपने रिदम पर काम कर रहा हूं. मैं और अग्रेसिव बॉलिंग कर रहा हूं. मैं अपनी बॉलिंग से खुश हूं. T20 में भी लेंथ बहुत अहम होती है. आपको विकेट नहीं, लेंथ के बारे में सोचना चाहिए. मैंने कड़ी मेहनत की है. रोहित भाई को क्रेडिट देना चाहूंगा. उन्होंने मुझे स्पीड पर काम करने का प्रोत्साहन दिया. फास्ट बॉलर्स पावरप्ले में विकेट्स ले लें, तो स्पिनर्स का काम आसान हो जाता है.'

कितना पैसा मिला?

कुलदीप को बतौर अवार्ड 15,000 यूएस डॉलर्स मिले हैं, जो लगभग साढ़े 12 लाख रुपये के आसपास है. टूर्नामेंट में उनके स्टैट्स शानदार हैं. पांच मैच, नौ विकेट... और ये सारा काम, सिर्फ 3.61 की इकनॉमी से. सिराज फाइनल में अनप्लेअबल थे, कुलदीप ने पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाज़ों का यही हाल किया था.

मैच में क्या हुआ?

आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे फाइनल पर भी बारिश का खतरा रहा. टॉस श्रीलंका ने जीता, और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. बुमराह ने पहला विकेट झटका. फिर सिराज की आंधी आई. सिराज जब रुके, हार्दिक ने कमान संभाल ली. 16वें ओवर में श्रीलंका टीम 50 रन तक पहुंची थी, और सारे विकेट्स गंवा चुकी थी. कुसल मेंडिस ने सर्वाधिक 17 रन बनाए.

51 का टार्गेट चेज़ करने शुभमन गिल के साथ ईशान किशन आए. शुभमन ने 27 और ईशान ने 23 रन बनाए. 51 रन तक पहुंचने में भारत को सिर्फ 37 बॉल लगीं. ये भारत की आठवीं एशिया कप ट्रॉफी है.

ये भी पढ़ें - Mohd. Siraj का कमाल.. भारत ने एक ही मैच में श्रीलंका-पाकिस्तान, दोनों से किया 'हिसाब बराबर'!

वीडियो: मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी के सामने श्रीलंका के बुरे रिकॉर्ड बन गए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement