The Lallantop
Advertisement

इंडिया का वो ओपनर जो मैदान पर उतरते ही गरज पड़ता था

आज जन्मदिन है कृष्णमाचारी श्रीकांत का.

Advertisement
Img The Lallantop
Kris Srikkanth जिसने इंडियन क्रिकेट को आक्रामक बनाया.
pic
प्रवीण
21 दिसंबर 2021 (Updated: 20 दिसंबर 2021, 04:33 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
1980 के दशक का सबसे आक्रामक ओपनर. नाम कृष्णमाचारी श्रीकांत. कई लोग चिका कहकर भी बुलाते हैं. 1983 की क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे तमिलनाडु के इस बल्लेबाज ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट के बाद सेलेक्शन कमेटी में भी अहम भूमिका निभाई. अपनी अग्रेसिव ओपनिंग के लिए मशहूर इस बल्लेबाज के बारे में एक बार बिशन सिंह बेदी ने कहा था- "जब श्रीकांत बैटिंग करता है तो बादल गरजने लगते हैं, आसमान में बिजली चमकने लगती है." जानिए श्रीकांत के जन्मदिन पर उनकी 5 बातें- #1. 21 दिसंबर 1959 को तमिलनाडु में जन्मे श्रीकांत ने 1983 के वर्ल्ड कप फाइनल में खेलते हुए 38 रन की पारी खेली थी. दोनों टीमों में श्रीकांत टॉप स्कोरर थे. इंडिया ने उस मैच में 183 रन बनाए थे और मैच 43 रन से जीता था. भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था. कपिल देव, मोहिंदर अमरनाथ और बलविंदर सिंह संधू की गेंदबाजी के चलते इंडिया अपने 183 रन के स्कोर को डिफेंड कर पाया था, मगर इस बीच श्रीकांत के 38 रनों के महत्वपूर्ण योगदान की उतनी चर्चा नहीं हो पाई थी. वीडियो देखते चलिए-
#2. अपने क्रिकेट करियर में श्रीकांत ने 43 टेस्ट और 146 वनडे मैच खेले. टेस्ट में 2 सेंचुरी और 12 हाफ-सेंचुरी हैं इस बल्लेबाज के नाम, वहीं वनडे में 4 सेंचुरी और 27 हाफ-सेंचुरी भी लगाईं थी. श्रीकांत ने विशाखापटनम में साल 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले हाफ-सेंचुरी मारी और फिर बतौर ऑफ-ब्रेक स्पिनर 5 विकेट भी लिए. किसी भी वनडे में किसी भी भारतीय द्वारा 50 रन मारने के साथ 5 विकेट लेने का ये पहला मौका था.
#3. साल 1989 के पाकिस्तान दौरे में श्रीकांत ही टीम के कप्तान थे. सचिन तेंडुलकर ने इन्हीं की कप्तानी में डेब्यू किया था. श्रीकांत ने वनडे और टेस्ट दोनों में भारत की कप्तानी की. साल 1984 में जब गुलाम पारकर पाकिस्तान के दौरे के दौरान घायल हो गए थे तब किसी ने खुद को तमिलनाडू क्रिकेट एसोसिएशन का प्रेसिडेंट हनुमंत सिंह बताकर श्रीकांत को फोन किया. कहा कि श्रीकांत को पारकर की जगह टीम में शामिल किया गया है, इसलिए बैग पैक करें और मुंबई पहुंचें. श्रीकांत ने तुरंत फ्लाइट पकड़ी और मुंबई पहुंच गए. मगर वहां पहुंचते ही पता चला कि ये फर्जी कॉल था.
#4. श्रीकांत के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ा हुआ है. ये रिकॉर्ड है दो वर्ल्ड कप विजेता टीमों का हिस्सा होने का रिकॉर्ड. साल 1983 में जो टीम ये कप जीती उसमें ओपनर बल्लेबाज थे और फिर 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम से इनका कनेक्शन बतौर चीफ सेलेक्टर था. उस दौरान श्रीकांत सेलेक्शन कमेटी के चेयरमेन थे.
#5. श्रीकांत के दो बेटे- अनिरुद्ध और आदित्य भी क्रिकेट खेलते हैं. अनिरुद्ध तमिलनाडू के लिए लगातार घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं. साथ ही वो इंडिया अंडर-19 टीम, आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स औऱ सनराइर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. श्रीकांत ने क्रिकेट के अलावा एक डांस रिएलिटी शो झलक दिखला जा में भी भाग लिया था. साल 2013 के इस शो में श्रीकांत सबसे उम्रदराज प्रतिभागी थे. वैसे श्रीकांत ने इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.
ये भी पढ़ें:पढ़िए, 6 छक्कों से पहले युवी और फ्लिंटॉफ के बीच क्या बहस हुई थीसचिन को देखा तो फिर चरणों में गिर गए युवराजयुवराज सिंह वो गर्लफ्रेंड है जो छोड़कर चली गई है और अब सपने में आती हैजब युवराज ने ओवर की हर गेंद पर छक्का मारा था

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement