The Lallantop
Advertisement

IPL Auction 2025 का वो वाला नियम, जिससे प्लेयर्स को होगा फायदा ही फायदा

BCCI ने IPL ऑक्शन के नए नियम घोषित कर दिए हैं. इन नियमों में एक ऐसा भी नियम आया है जिससे सबसे ज्यादा फायदा प्लेयर्स को होगा. BCCI ने RTM नियम को और इंट्रेस्टिंग बना दिया है.

Advertisement
CSK, IPL Auction, Preity Zinta
IPL Auction में RTM कार्ड मचाएगा बवाल (PTI File)
pic
सूरज पांडेय
29 सितंबर 2024 (Updated: 29 सितंबर 2024, 19:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन प्रीमियर लीग के नए रिटेंशन नियम आ गए हैं. इनके मुताबिक एक फ़्रैंचाइज़ ज्यादा से ज्यादा छह प्लेयर्स रिटेन कर सकती है. फिर चाहे वो डायरेक्ट रिटेंशन के जरिए करें या राइट टू मैच (RTM) कार्ड के जरिए. हालांकि, अगर आप छह प्लेयर रिटेन करते हैं तो इनमें कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा दो अनकैप्ड प्लेयर्स होने ही चाहिए.

इस बार ऑक्शन को मजेदार बनाने के लिए BCCI ने RTM ऑप्शन में कुछ नई चीजें जोड़ी हैं. पहले के नियमों के मुताबिक, अगर कोई फ़्रैंचाइज़ किसी प्लेयर के लिए RTM का इस्तेमाल करना चाहती थी. तो वो बिडिंग खत्म होने के बाद बस RTM का इस्तेमाल कर, प्लेयर अपना बना लेते थे.

यह भी पढ़ें: IPL2025: विदेशी प्लेयर्स पर कसा शिकंजा, चालाकी दिखाई तो पैसे भी कटेंगे और लगेगा बैन!

लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा. नए नियमों के मुताबिक, अगर आप RTM कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. तो प्लेयर की बिड जीतने वाली फ़्रैंचाइज़ को अपनी बोली बढ़ाने का एक और मौका मिलेगा. चलिए, एक उदाहरण से समझते हैं. मान लीजिए कि RCB ने फ़ाफ़ डु प्लेसी को रिलीज़ कर दिया. वह ऑक्शन में आ गए.

CSK ने उन पर सबसे ज्यादा बिड लगा दी. ऐसे में RCB से पूछा जाएगा कि क्या वो RTM का इस्तेमाल करना चाहते हैं? अगर RCB मान गई और उन्होंने RTM का इस्तेमाल किया, तो CSK को अपनी बिड बढ़ाने का एक और मौका मिलेगा. अगर RCB चाहे तो उस बढ़ी हुई बिड के बराबर पैसे देकर, डु प्लेसी को अपने साथ जोड़ सकती है. नहीं तो CSK उस बढ़ी कीमत पर डु प्लेसी को अपने साथ ले जाएगी. पहले ऐसा नहीं होता था.

RTM कार्ड का इस्तेमाल होने के बाद बिडिंग नहीं हो सकती थी. नियम के मुताबिक,

'RTM वाली टीम द्वारा इस कार्ड का प्रयोग करने से पहले, हाईएस्ट बिडर को अपनी बिड और बेहतर करने का एक और मौका दिया जाएगा. उदाहरण के लिए, अगर टीम वन के पास प्लेयर X का RTM है. और टीम टू ने इस पर छह करोड़ की बिड लगा दी है. तो टीम वन से पहले पूछा जाएगा कि क्या वह RTM का इस्तेमाल करना चाहती हैं.

अगर टीम वन मान जाती है, तो टीम टू के पास अपनी बिड बढ़ाने का एक और मौका होगा. अगर टीम टू अपनी बिड नौ करोड़ तक पहुंचा दे, तो टीम वन RTM का इस्तेमाल करके नौ करोड़ में वो प्लेयर साइन कर सकती है. और अगर टीम टू अपनी बिड ना बढ़ाते हुए छह करोड़ पर ही रुक जाए, तो RTM वाली टीम छह करोड़ पर ही प्लेयर को साइन कर लेगी.'

इसके साथ ही BCCI ने विदेशी प्लेयर्स से जुड़े दो नए नियम भी बनाए हैं. अब ऑक्शन में बिकने के बाद, अगर कोई विदेशी प्लेयर बिना वाज़िब कारण के नाम वापस लेता है. तो उसे दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. साथ ही, मिनी ऑक्शन में किसी भी विदेशी प्लेयर पर हाईएस्ट रिटेंशन प्राइस से ज्यादा पैसे नहीं खर्च किए जा सकते. हाईएस्ट रिटेंशन प्राइस इस वक्त 18 करोड़ रुपये है.

वीडियो: बांग्लादेश T20I सीरीज के लिए नहीं चुने गए ईशान किशन और रुतुराज, नाराज फैन्स ने BCCI को सुना डाला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement