The Lallantop
Advertisement

IPL Auction: कौन हैं मल्लिका सागर, जो इस बार नीलामी की कमान संभालने वाली हैं?

IPL 2024 ऑक्शन में खिलाड़ियों के अलावा जिस एक नाम की चर्चा चारों तरफ हो रही है, वो नाम है Mallika Sagar. जो इस बार ऑक्शनर की भूमिका में नजर आने वाली हैं. 

Advertisement
IPL 2024, MALLIKA SAGAR, IPL
मल्लिका सागर होंगी IPL 2024 की ऑक्शनर (Twitter)
pic
रविराज भारद्वाज
19 दिसंबर 2023 (Published: 11:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) का ऑक्शन हो रहा है. भारतीय समयानुसार ये नीलामी 19 दिसंबर को दोपहर 1 बजे शुरू होने वाली है. दुबई में 333 खिलाड़ियों पर बोली (IPL Auction 2024) लगेगी. IPL इतिहास में ये पहला मौका होगा, जब ऑक्शन देश से बाहर कराया जा रहा है. प्लेयर्स की लिस्ट में 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. इस लिस्ट में ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क और रचिन रविंद्र जैसे प्लेयर्स पर बड़ा दांव लग सकता है. लेकिन इन खिलाड़ियों के अलावा ऑक्शन से पहले, जिस एक नाम की चर्चा चारों तरफ हो रही है, वो नाम है मल्लिका सागर (Mallika Sagar). जो इस बार ऑक्शनर की भूमिका में नजर आने वाली हैं. 

IPL इतिहास में ये पहली बार होगा जब IPL में कोई महिला ऑक्शनर भी दिखाई देंगी. मल्लिका इस मिनी ऑक्शन में ह्यू एडमीड्स की जगह लेंगी. अब लोगों के मन में सवाल है कि ये मल्लिका सागर हैं कौन? तो आइये आपको इनके बारे में बताते हैं. मल्लिका सागर ने अमेरिका के ब्रायन मावर कॉलेज से कला और इतिहास की पढ़ाई की है. 48 साल की मल्लिका के पास बतौर ऑक्शनर करीब 23 साल का अनुभव है. मल्लिका ने 2001 में ब्रिटिश ऑक्शन हाउस क्रिस्टीज में बतौर ऑक्शनर शुरुआत की. वो ऐसा करने वाली भारतीय मूल की पहली महिला भी बनी थीं.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 की नीलामी कितने बजे होगी शुरू? इस जुगाड़ से आप फ्री में देख पाएंगे ऑक्शन

इसके अलावा मल्लिका विमेंस प्रीमियर लीग की भी ऑक्शनर हैं. 13 फरवरी 2023 को मल्लिका विमेंस प्रीमियर लीग 2023 के ऑक्शनर की भूमिका में नजर आईं थीं. WPL 2023 के सफल ऑक्शन के बाद इंडियन क्रिकेटर और कमेंटेटर दिनेश कार्तिक ने मल्लिका सागर के काम की खूब तारीफ की थी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा,

‘कितने शानदार तरीके मल्लिका ने अपना काम किया. मल्लिका सागर एक शानदार ऑक्शनर हैं. कॉन्फिडेंट, क्लियर और बहुत स्थिर. विमेन्स प्रीमियर लीग के लिए बिल्कुल सही चॉइस. बहुत खूब BCCI.’

 मल्लिका इसके अलावा प्रो कबड्डी लीग के ऑक्शनर की भूमिका में भी नजर आ चुकी हैं. मल्लिका ने अपनी पहचान स्पोर्ट्स ऑक्शनर के तौर पर कराने का श्रेय ह्यू एडमीड्स को दिया था. उन्होंने अल ज़जीरा (Aljazeera) को दिए इंटरव्यू में कहा था कि कोविड महामारी के बीच साल 2021 में हुए IPL ऑक्शन के दौरान ह्यू एडमीड्स ने अपना बैकअप बनाने के लिए उनसे संपर्क किया.भारतीय क्रिकेट में उनका परिचय कराने के लिए वो ह्यूज के बहुत-बहुत आभारी हैं.

ह्यू एडमीड्स हुए थे बीमार

दरअसल साल 2022 में बेंगलुरु में चल रहे IPL ऑक्शन (IPL Auction 2022) में उस वक्त अफरा-तफरी मच गई, जब 12 फरवरी को ऑक्शनर ह्यू एडमीड्स (Hugh Edmeades) बोली के दौरान ही बेहोश होकर गिर गए थे. एडमीड्स श्रीलंकाई ऑलराउंडर हसरंगा पर बोली लगवा रहे थे और तभी उन्हें चक्कर आ गया. एडमीड्स के बेहोश होने के बाद ऑक्शन को थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया. उनकी जगह चारू शर्मा (Charu Sharma) ने ली. नीलामी के दौरान चारू शर्मा की दमदार आवाज ने सुर्खियां बटोरीं. हालांकि दूसरे दिन की नीलामी समाप्त होने से कुछ समय पहले ह्यू एडमीड्स दोबारा स्टेज पर आ गए थे. बताते चलें कि साल 2008 से 2018 तक रिचर्ड मैडली आईपीएल नीलामी को होस्ट करते रहे थे. जबकि साल 2019 के ऑक्शन में मैडली की जगह ह्यू एडमीड्स ने कमान संभाली थी.

वीडियो: IPL Auction 2024 से पहले जानें मालिक-कप्तान के बीच क्या बातें होती हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement